• Follow NativePlanet
Share
» »गर्मियों में लंबी छुट्टियां बिताएं हिमालय के इन खास स्थानों पर

गर्मियों में लंबी छुट्टियां बिताएं हिमालय के इन खास स्थानों पर

उत्तर में खड़ा हिमालय न सिर्फ अपने बृहद आकार बल्कि अपनी सौंदर्यता के लिए भी जाना जाता है। भले ही यहां के रास्ते दुर्गम और खतरों से भरे हों लेकिन ट्रैवलर्स और प्रकृति प्रेमी इसके आकर्षण के मोह में यहां तक पहुंच ही जाते हैं। सुदूर उत्तर में फैली हिमालयी श्रृंखला लंबे समय से सैलानियों के मुख्य आकर्षण का केंद्र रही हैं, इनके अंतर्गत आने वाले भारतीय राज्य जैसे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, असम और पश्चिम बंगाल साल के हर महीने देश-विदेश के पर्यटकों से भरे रहते हैं।

छुट्टियां बिताने के लिए हिमालय की तलहटी वाले पहाड़ी क्षेत्र आदर्श विकल्प माने जाते हैं। इस खास लेख में जानिए इन गर्मियों के दौरान आप हिमालय के कौन-कौन से खास गंतव्यों जाकर एक आरामदायक लंबी छुट्टी बिता सकते हैं।  

आंद्रेत्ता, हिमाचल प्रदेश

आंद्रेत्ता, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित आंद्रेता राज्य के चुनिंदा सबसे खास गंतव्यों में गिना जाता है। शहरी भीड़-भाड़ से दूर आंद्रेत्ता एक छोटा मगर खूबसूरत पहाड़ी गांव है। शिवालिक और धौलाधार पहाड़ी श्रृंखलाओं की पृष्ठभूमि वाला यह स्थल अपनी बेइंतहा खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। हिमालय का यह खूबसूरत कोना अभी भी बहुत से ट्रैवलर्स की पहुंच से दूर है। आंद्रेत्ता नगर को बसाने का श्रेय नोराह रिचर्ड नाम के एक आयरिश थियेटर कलाकार को जाता है जिसने इसे 1920 में इसे बसाया।
जिसके बाद इस खूबसूरत स्थल ने कई विदेशी कलाकार, चित्रकारों और कला प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित किया।

आज यह नगर अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा मिट्टी के बर्तन बनाने और शिल्पकला के लिए प्रसिद्ध है। शिल्प कला सिखने के उद्देश्य से यहां विदेशों से लोग आते हैं। एक शानदार छुट्टी बिताने के लिए आप इस खास जगह का चुनाव कर सकते हैं।

बोरोंग, दक्षिण सिक्किम

बोरोंग, दक्षिण सिक्किम

PC- albert kok

शहरी भागदौड़ और मानसिक-शारीरिक तनाव से दूर दक्षिण सिक्किम का बोरोंग लंबी छट्टियां बिताने के लिए एक आदर्श विकल्प माना जाता है। कंचनजंगा के अद्भुत दृश्यों और हरी मखमली घास के साथ यह जगह किसी जन्नत के कम नहीं। चिपचिपाती गर्मियों के बीच आप एक आरामदायक समय यहां आकर बिता सकते हैं। यहां का पहाड़ी नजारा सच में काफी दिलकश है, पहाड़ों से आती शुद्ध हवा, पक्षियो की चहचाहट, रंग-बिरंगे फूलों से सजे मैदान यहां की मुख्य खासियत माने जाते हैं। प्राकृतिक सुंदरता से अलग बोरोंग मठ और बोरोंग का गर्म पानी का झरना यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

यहां अमूमन ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होती, इसलिए आप यहां एक आरामदायक समय बिता सकते हैं। इसके अलावा आप यहां अन्य कई गतिविधियों का हिस्सा बन सकते हैं।

लाचुंग उत्तर सिक्किम

लाचुंग उत्तर सिक्किम

PC- Nichalp

लाचुंग उत्तर सिक्किम का एक खूबसूरत हिस्सा है, जो बर्फ से ढकीं हिमालय की चोटियों के लिए जाना जाता है। शांत अल्पाइन झीलें, खूबसूरत पहाड़ी दृश्य इस जगह को खास बनाने का काम करते हैं। लाचुंग और लाचेन उत्तरी सिक्किम के दो खूबसूरत नगर हैं, जो गर्मियों के दिनों में देश-विदेश के साहसिक ट्रैवलर्स के मुख्य पहाड़ी गंतव्यों में गिने जाते हैं। आत्मिक और मानसिक शांति के लिए ये जगह खास मानी जाती है। यहां आप आदामदायक चहलकदमी, बौद्ध मठों के दर्शन और ट्रेकिंग का रोमांचक आनंद ले सकते हैं।

इसके अलावा आप यहां कि झीलों के शानदार दृश्यों क आनंद भी ले सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए यह जगह वाकई खास मानी जाती है। आप यहां से हिमालय की ऊंची चोटियों को अपने कैमरे में उतार सकते हैं।

इन गर्मियों यहां उठाएं इन खास एडवेंचर का आनंद, लें रोमांचक अनुभव

चोपता घाटी, उत्तराखंड

चोपता घाटी, उत्तराखंड

PC- Ayushbisht1

हिमाचल और सिक्किम के अलावा आप उत्तराखंड के हिमालय क्षेत्रों के भ्रमण कर सकते हैं। आप इन गर्मियों चोपता घाटी की सैर का आनंद ले सकते हैं। चोपता उत्तराखंड केरुद्रप्रयाग जिले का एक खूबसूरत गंतव्य है जो अपनी अनुपम सौंदर्यता के लिए जाना जाता है। प्राकृतिक दृश्यों के सराबोर चोपता घाटी उत्तराखंड आए पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय मानी जाती है जहां आप विदेशी सैलानियों को भ्रमण और मौज मस्ती करते ज्यादा देखेंगे। यहां से आप हिमालय की ऊंची चोटियां जैसे त्रिशूल, नीलकंठ, केदारनाथ और चौखंभा को आसानी से देख सकते हैं।

उत्तराखंड का यह कोना अभी भी कई ट्रैवलर्स की पहुंच से दूर है। आप यहां कुदरती नजारों के साथ-साथ ट्रेकिंग जैसे एडवेंचर का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा देवरिया ताल, चंद्रशिला 'ट्रैक, तुंगनाथ मंदिर आदि के दर्शन भी कर सकते हैं।

मुनस्यारी , उत्तराखंड

मुनस्यारी , उत्तराखंड

PC- Shijoy M Mathew

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित मुनस्यारी एक छोटा मगर खूबसूरत पर्वतीय गंतव्य है। कुंमाऊं की हिमालय चोटियों के अंतर्गत आप यहां से पंचचूली पहाड़ियों के समूह के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। मनमोहक आबोहवा के बीच देवदार और चीड़ के जंगलों से घिरा मुनस्यारी सैलानियों के मध्य काफी लोकप्रिय माना जाता है। इन गर्मियों एक शानदार समय बिताने के लिए आप उत्तराखंड के मुनस्यारी की सैर का प्लान बना सकते हैं।

भारत, नेपाल और चीन की सीम से पास होने के कारण यहां पहले पहुंचना थोड़ा मुश्किल भरा हो गया था बिना इनर लाइन परमिट के कोई अंदर दाखिल नहीं हो सकता था लेकिन अब सैलानियों के लिए पहले की तुलना में प्रतिबंधों में थोड़ी रियायत बरती गई है।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स