» »एक ट्रैवलर, फोटोग्राफर के लिए बेहद ख़ास हैं भारत के ये टॉप 5 सनसेट और सनराइज पॉइंट्स

एक ट्रैवलर, फोटोग्राफर के लिए बेहद ख़ास हैं भारत के ये टॉप 5 सनसेट और सनराइज पॉइंट्स

Posted By: Staff

हर साल देश दुनिया के लाखों पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाला हमारा भारत जहां विशिष्ट संस्कृतियों का देश है, जो अपनी विविधता और विशेषता के लिए प्रसिद्ध है तो वहीँ दूसरी तरफ ये अपनी प्राकृतिक सुंदरता के चलते भी दुनिया में एक ख़ास मुकाम रखता है।

Read in English: Travel to the 5 Spectacular Sunrise and Sunset Points in India

गौरतलब है कि आज भारत में कई ऐसे स्पॉट्स हैं जो अपने सनराइज और सनसेट के लिए जाने जाते हैं ये सभी स्पॉट्स इतने खूबसूरत हैं कि किसी का भी मन मोह सकते हैं। तो इसी क्रम में आज हम आपको अवगत कराने वाले हैं भारत के टॉप 5 सनसेट और सनराइज स्पॉट्स से। तो अब देर किस बात की इन स्थानों को जानने के बाद टिकट बुक कराइये कैमरा उठाइये और निकल जाइये ढलते या उगते हुए सूरज का दीदार करने। Read : भारत के वो टॉप 7 खूबसूरत शहर जिन्हें अब दूसरे नामों से जानते हैं आप और हम

कन्याकुमारी
कन्याकुमारी, जो कि पूर्व में केप कैमोरिन के नाम से प्रसिद्ध था, भारत के तमिलनाडु में स्थित है। यह भारतीय प्रायद्वीप के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित है। कन्याकुमारी ऐसे स्थान पर स्थित है जहाँ पर हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर मिलते हैं। केरल प्रदेश इसके उत्तर पश्चिमी और पश्चिमी इलाके में स्थित है जबकि तिरूनेलवेलि जिला इसके उत्तरी और पूर्वी भाग में स्थित है। केरल की राजधानी तिरूवनन्तपुरम कन्याकुमारी से 85 किमी की दूरी पर है। यह शहर अपने नयनाभिरामी और शानदार ऊषाकाल और सन्ध्याकाल के लिये जाना जाता है, खासतौर से पूर्णिमा के दिनों में।

Photo Courtesy: Mehul Antani

वर्कला

वर्कला, तिरूवंनतपुरम जिले में बसा एक खूबसूरत तटीय शहर है। यह केरल के दक्षिण भाग में स्थित है। वर्कला ही केरल में एकमात्र ऐसी जगह है जहां पहाडि़यां, समुद्र के निकट हैं। यह विशिष्‍टता, अरब सागर की चट्टानों के साथ विलयता के कारण हुई है। भारतीय भू - वैज्ञानिक सर्वेक्षण इस स्‍थल को वर्कला फॉरमेशन के नाम से पुकारते हैं। यहां के तटों पर पानी की फुहार, बौछार के कारण डिस्‍कवरी चैनल को शीर्ष दस मौसमी समुद्र तटों में वर्कला को शामिल करने के लिए बाध्‍य होना पड़ा।

Varkala Beach

Photo Courtesy: Thejas Panarkandy

टाइगर हिल

टाइगर हिल पश्चिम बंगाल राज्य के दार्जिलिंग शहर में स्थित है। इसकी ऊँचाई 2,770 मीटर है। दार्जिलिंग से 14 किमी दूरी पर है। दार्जिलिंग के दर्शनीय स्थानों में 8,482 फीट पर स्थित टाइगर हिल है जहाँ से सूर्योदय का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है। इसके साथ ही बर्फ़ की चादर से ढकी पर्वतमाला कंचनजंगा, पूर्वी हिमालयन पर्वत शृंखला और विश्व का सबसे ऊँचा पर्वत सागरमाथा यानी माउंट एवरेस्ट की चोटी भी यहाँ से दिखाई देती है।

Photo Courtesy: Florian Recklebe

पुरी बीच

पुरी का समुद्री तट, बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है और पुरी रेलवे स्टेशन से केवल 2 किलोमीटर की दूरी पर है। पुरी समुद्री तट शहर का एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और इस तट को तैराकी के लिए आदर्श तथा भारत के सर्वश्रेष्ठ समुद्री तटों में से एक के रुप में माना जाता है। इस समुद्री तट को हिंदू बहुत पवित्र मानते हैं। वार्षिक पुरी बीच महोत्सव रेत कला को प्रदर्शित करता है जो कई पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित स्थानीय रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक की कला आंखों को सुकून देती है और अगर आप इस त्योहार के दौरान पुरी में हैं तो इस कला को देखना ना भूलें।

Photo Courtesy: Rajarshi MITRA

अगुम्बे

अगुम्बे शिमोगा जिले के तीर्थहल्ली तालुक में है। कन्नड़ के महान कवी कुवेम्पु इसी स्थान से है। इसे मलनाड प्रदेश भी कहा जाता है। यह प्रसेश अपनी हरियाली और झरनों के लिए प्रसिद्ध है। यह दक्षिण भारत का एक मात्र स्थान है जहाँ वर्षा सब से अधिक होती है। यदि बात अगुम्बे में सनराइज और सनसेट के अलावा हो तो आपको कि अगुम्बे में देखने लायक कई झरने है, जैसे बरकना झरना,कुंचिकल झरना,ओनांक अबी झरना, जोगीगुंडी झरना और कोडलु तीर्था झरना। उडपी रेलवे स्टेशन अगुम्बे के लिए सब से नज़दीकी रेलवे स्टेशन है। यात्रियों के लिए यहाँ "यात्री घर" और "इंसेपशन बंगलो" की सेवा उपलब्ध है।

भारत के टॉप 5 सनसेट,सनराइज पॉइंट्स

Photo Courtesy: Magiceye