» »क्या कैंसर क्या ट्यूमर सभी बीमारियों का इलाज करते हैं ये प्राचीन पद्धति पर बने आयुर्वेदिक पार्लर

क्या कैंसर क्या ट्यूमर सभी बीमारियों का इलाज करते हैं ये प्राचीन पद्धति पर बने आयुर्वेदिक पार्लर

Posted By: Staff

वेदों पुराणों और उपनिषदों से है कि यदि व्यक्ति अपनी आत्मा, मन, बुद्धि के अलवा शरीर की शुद्धि करना चाहता है तो उसके लिए सर्वोत्तम तरीका आयुर्वेद है। आयुर्वेद एक बरसों पुरानी विधी है जिसमें व्यक्ति की अशुद्धियों को प्रकृति या नेचर के माध्यम से सही किया जाता है। कहा जाता है कि आयुर्वेद में अशुद्धियों को सही करने के दैवीय गुण होते हैं जिसके माध्यम से व्यक्ति में शुद्धता और सकारात्मक ऊर्जाओं का प्रवेश होता है।

अब बात अगर आयुर्वेद पर हो और ऐसे में हम केरल का ज़िक्र न करें तो बात अधूरी है। आज केरल का शुमार देश के उन चुनिंदा राज्यों में हो रहा है जो परंपरागत आयुर्वेद पद्धति का इस्तेमाल कर इसे आगे ले जा रहे हैं। आज केरल में प्राकृतिक संसाधनों के बीच इसी आयुर्वेदिक पद्धति से कई जटिल से जटिल बीमारियों का इलाज किया जा रहा है जिस कारण यहां साल भर आप देश के अलावा विदेश के पर्यटकों की भीड़ भाड़ देख सकते हैं।

तो अब देर किस बात की यदि आपको प्रकृति को उसके सम्पूर्ण रूप में देखना चाहते हैं और आयुर्वेदिक पद्धतियों को महसूस करना चाहते हैं तो आज ही केरल आएं। केरल और पर्यटन लगभग एक दूसरे के पर्यायवाची हैं, भरपूर ट्रॉपिकल यानि ऊष्‍णकटिबंधीय हरियाली, नारियल के पेड़, तटों पर दूर तक फैले पाम, गदगद कर देने वाली पानी पर तैरती हाउसबोट, कई मंदिर, आयुर्वेद की सुंगध, दुर्बल झीलें या समुद्री झीलें, नहर, द्वीप आदि, केरल के बारे में न इंकार की जा सकने वाली छाप छोड़ते हैं जिसे सिर्फ केरल में ही देखा जा सकता है। जो लोग दुनिया भर की सैर के प्‍यासे यानी चहेते हों, उनके लिए केरल का सफर बेहद यादगार होगा।

"गॉड्स ओन कंट्री" केरल का सम्पूर्ण कल्चर और ट्रेडीशन, कुछ चुनिंदा तस्वीरों में

तो आइये अब जानें केरल के चुनिंदा आयुर्वेदिक रिसॉर्ट्स के बारे में।

कैराली आयुर्वेदिक हीलिंग विलेज , पालक्कड़

कैराली आयुर्वेदिक हीलिंग विलेज , पालक्कड़

कैराली आयुर्वेदिक हीलिंग विलेज आने वालों के लिए कई सारे पैकेज की व्यवस्था है। आने वाले लोग यहां ब्यूटी पैकेज , आई केयर पैकेज ले सकते हैं साथ ही यहां कई बीमारियों जैसे साइनस, माइग्रेन और खांसी से सम्बंधित रोगों का भी इलाज किया जाता है। यहां कई ऐसे पैकेज भी हैं जिनको लेने के बाद आप स्वस्थ्य तारो ताजा होकर अपने घर लौटेंगे।

गॉड्स ओन कंट्री आयुर्वेदिक रिसॉर्ट्स, कोवलम

गॉड्स ओन कंट्री आयुर्वेदिक रिसॉर्ट्स, कोवलम

गॉड्स ओन कंट्री आयुर्वेदिक रिसॉर्ट्स में आपको योग, आयुर्वेद और नेचुरल मेडिटेशन के लिए कई सारे आकर्षक पैकेज दिए जाते हैं। यहां फैट घटाने से लेके मोटे होने और कम बालों को ज्यादा करने सरीखे कई सारे पैकेज उपलब्ध हैं यहां पर एंटी एजिंग और स्ट्रेस मैनेजमेंट के भी पैकेज उपलब्ध हैं।

बीच एंड लेक आयुर्वेदिक रिसोर्ट, कोवलम

बीच एंड लेक आयुर्वेदिक रिसोर्ट, कोवलम

अगर आप सही मायनों में रिफ्रेश होना चाहते हैं तो कोवलम के एक अन्य रिसोर्ट बीच एंड लेक आयुर्वेदिक रिसोर्ट आइये। यहां पर कई ऐसे ख़ास पैकेज हैं जो आपको कम पैसों में वो सब कुछ देते हैं जिनकी आपको तलाश रहती है। यहां पर कई अल्प कालीन प्रोग्राम भी हैं जिनमें जाकर आप अपना जीवन स्वस्थ्य और खुशहाल बना सकते हैं।

कुन्नाथुर मना आयुर्वेदा रिसोर्ट ,गुरूवायूर

कुन्नाथुर मना आयुर्वेदा रिसोर्ट ,गुरूवायूर

यहां पर परंपरागत और प्राचीन आयुर्वेद पद्धति का इस्तेमाल कर जटिल से जटिल बीमारियों का इलाज किया जाता है। यहां आपको अभ्यागम, कीज़ही, पिजहिचिल नवरक्कीज़ही जैसे योग ट्रीटमेंट दिए जाते हैं।

नाटिका बीच आयुर्वेदिक रिसोर्ट, गुरूवायूर

नाटिका बीच आयुर्वेदिक रिसोर्ट, गुरूवायूर

गुरूवायूर के पास में ही स्थित नाटिका बीच आयुर्वेदिक रिसोर्ट एक ऐसा स्थान है जहां आप घंटों दिनों क्या महीनों गुज़ार सकते हैं। ये स्थान पूर्ण रूप से प्राकृतिक और बेहद खूबसूरत है। यहां सर्दी और गर्मी दोनों के लिए अलग अलग पॅकेज हैं।

चामुंडी हिल पैलेस आयुर्वेद रिसोर्ट, कोट्टयम्

चामुंडी हिल पैलेस आयुर्वेद रिसोर्ट, कोट्टयम्

इस रिसोर्ट में कई ऐसे पैकेज और थेरेपी हैं जो आपको शायद ही कहीं देखने को मिले। यहां आयुर्वेद के सबसे अच्छे स्वरुप से जटिल से जटिल बीमारियों का इलाज किया जाता है। यहां आने के बाद यदि आप चाहें तो पैकेज में स्ट्रेस मैनेजमेंट, एंटी एजिंग जैसे पैकेज ले सकते हैं।

ईडन गार्डन आयुर्वेदिक हेल्थ रिसोर्ट

ईडन गार्डन आयुर्वेदिक हेल्थ रिसोर्ट

ईडन गार्डन आयुर्वेदिक हेल्थ रिसोर्ट का शुमार केरल के सबसे अच्छे और बड़े आयुर्वेदिक रिसोर्टों में किया जाता है। यहां आपको शुद्ध और पूर्णतः प्राकृतिक और असली आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट मिलते हैं। यहां आने के बाद आप योग और मेडिटेशन का भी पॅकेज ले सकते हैं।