» »स्वर्ग से कम नहीं हैं..भारत के ये गांव

स्वर्ग से कम नहीं हैं..भारत के ये गांव

Written By: Goldi

भारत को तो गांवों का देश कहा ही इसलिए जाता है क्योंकि यहां जो देसीपन है जो अपनापन महसूस होता है वो शहरों में कहां। कभी शहरों से निकल कर देखिए गांव की सुकून और शांति, मन को एक अलग ही एहसास दिलाती है। भारत को तो गांवों का देश कहा ही इसलिए जाता है। यहां के गांव अपने आप में ही बेहद खूबसूरत होते हैं।

                                      ये है भारत की ग्रेट वाल ऑफ़ इंडिया

अगर आपने भी आज तक गांव नहीं देखा है तो आज मै आपको अपने लेख के जरिये जिन गांवो से रूबरू कराने जा रहीं हूं..उन्हें पढने और देखने के बाद आप वहां जरुर जाना चाहेंगे। इन गांवो की खूबसूरती देख आपका मन वहीं बस जाने को करेगा।

                                भारत का अंतिम गांव माणा...यहीं से पांडव गये थे स्वर्ग

आइये स्लाइड्स में देखते हैं कुछ ऐसे खूबसूरत गाँवों को जहाँ धूल तो जरूर है पर फिर भी गांव की खूबसूरती देख जन्नत की सुंदरता भूल जायेगे आप। ये देख कर आप भी इन गाँवों की सैर जरुर करना चाहेंगे।

प्रागपुर,कांगड़ा घाटी

प्रागपुर,कांगड़ा घाटी

क्या आप जानते है भारत के पहले गांव को? नहीं तो आपको बता दें, कांगड़ा घाटी में स्थित प्रागपुर भारत का पहला गांव है । इस गांव की खूबसूरती पर्यटकों को अपना दीवाना बना लेती है।

 जुलूक,सिक्किम

जुलूक,सिक्किम

सिक्किम का यह गाँव ऊँची पहाड़ियों पर बसा हुआ है,जिस कारण यहां पहुँचाना थोड़ा सा मुश्किल है ,क्योंकि यहाँ पहुँचने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो जरूर करनी पड़ती है पर यहाँ पहुँच कर आप जैसे ठंडी हवा का आनंद लेते है आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी।
PC:Amritendu Mallick

लामयुरू, लद्दाख

लामयुरू, लद्दाख

लद्दाख तो वैसे भी पर्यटकों के घूमने का मुख्य केंद्र होता है लेकिन यहाँ के इस गांव की खूबसूरती बेहद अलग है यहाँ की हरियाली और धुप में सुनहरे दिखने वाले पहाड़ दिल खुश कर देते हैं।PC: Hamon jp

कलप,उत्तराखण्ड

कलप,उत्तराखण्ड

गढ़वाल में स्थित इस गाँव की ख़ूबसूरती देखने लायक है जब वहां बर्फवारी होती है तो और भी खूबसूरत दिखाई देता है।PC: Honinbou

मावलिनोंग,मेघालय

मावलिनोंग,मेघालय

जब मेघालय यानि बादलो का नाम आ ही गया है तो ज़ाहिर सी बात है कि ये गांव की खूबसूरती, जन्नत से कम खूबसूरत नहीं होगा और फिर इस गाव को एशिया का सबसे साफ़ सुथरा गाव कहा जाता है।
PC: Prasun bhardwaj

मट्टम,तमिलनाडु

मट्टम,तमिलनाडु

तमिलनाडु का ये गांव प्राकृतिक सौंदर्यता से भरपूर है जहाँ से आप जब सूर्य डूबता हुआ देखेगे तो वो नज़ारा इतना खूबसूरत लगता है कि आप वही थम जायेगे और आपका कही और जाने का मन ही नहीं करेगातमिलनाडु का ये गांव प्राकृतिक सौंदर्यता से भरपूर है।

पैनामिक, लद्दाख

पैनामिक, लद्दाख

लद्दाख की खूबसूरती से तो सभी वाकिफ है,लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि ये भारत की एकमात्र जगह है जहाँ गर्म पानी के झरने मिलते है।इसलिए इस गाव का खास होना तो बनता था।

मलाना

मलाना

हिमाचल प्रदेश का ये गांव मलाना नदी के तट पर स्थित है और समुद्र तट से करीब 13000 फीट की ऊंचाई पर बसा है।यहाँ सालों तक बर्फ की सूंदर चादर देखने को मिलती है अर्थात इसकी खूबसूरती इसकी बर्फीली चोटिया है जो सालों तक बर्फ से ढकी रहती है। इसलिए तो इस गाव को जन्नत कहा जाता है।PC:ArjunChhibber01

चितकुल गांव,हिमाचल प्रदेश

चितकुल गांव,हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती के सभी तो कायल है,इस राज्य के गांवो की खूबसूरती देख आप शहरों को भूल जायेंगे। इस गाँव की खूबसूरत हरियाली, पहाड़ियां और प्राकृतिक सुन्दरता आपका दिल जीत लेंगी।
PC:Sukanya Ray

किब्बर , हिमाचल प्रदेश

किब्बर , हिमाचल प्रदेश

समुद्री स्तर से 14 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर बसा इस गांव का नजारा खूबसूरत भी है। इस गांव में आकर आप एक असीम शांति को महसूस कर सकते हैं।PC:Amareshwara Sainadh

Please Wait while comments are loading...