» »मंदिरों के शहर गुप्‍ताक्षी का सफर

मंदिरों के शहर गुप्‍ताक्षी का सफर

By: Goldi

गुप्ताक्षी उत्तराखंड का एक पवित्र शहर है..यहां शहर में अनेक प्राचीन मंदिर स्‍थापित हैं जिनके दर्शन के लिए हर साल बड़ी संख्‍या में पर्यटक आते हैं। माना जाता है कि इस शहर के प्राचीन मंदिरों का संबंध महाभारत काल से है। यहां तक कि इसे अपना नाम भी पांडवों से मिला है जोकि महाभारत ग्रंथ में वीर योद्धा थे।

शांत वातावरण,मन-भावन वादियां और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए मशहूर है उत्तराखंड

समुद्रतट से 1319 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भगवान शिव के पवित्र धाम केदारनाथ से गुप्‍ताक्षी मात्र 47 किमी नीचे स्थित है। ये शहर धार्मिक महत्‍व रखता है और यहां पर दो शानदार मंदिर जैसे अर्धनारीश्‍वर मंदिर और भगवान शिव का सुप्रसिद्ध मंदिर विश्‍वनाथ मंदिर स्‍थापित है।

Temple Town Of Guptkashi

Pc: Nipun Sohanlal

केदारनाथ आने वाले लोग यात्रा के दौरान गुप्‍ताक्षी में ही रूकते हैं। ये शहर बर्फीली पहाडियों, हरियाली, सांस्‍कृतिक विरासत और चौखंभा पहाडियों के सुहावने मौसम से घिरा है। इस वजह से पर्यटकों के लिए ये जगह एक दम परफैक्‍ट हॉलीड डेस्टिनेशन है।

गुप्‍ताक्षी आने का सबसे सही मौसम
गर्मियों का मौसम यानी मार्च से जून तक और सितंबर से नवंबर का मौसम गुप्‍ताक्षी घूमने के लिए बिलकुल सही है। गर्मी के दौरान इस शहर का मौसम बेहद सुहावना होता है जबकि सर्दी के दौरान गुप्‍ताक्षी का तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला जाता है।

Temple Town Of Guptkashi

सर्दी के दौरान यहां पर भारी बर्फबारी के कारण ट्रैकिंग और हाइकिंग सब बंद कर दिया जाता है। दीवाली के अगले दिन यहां के सभी मंदिरों के द्वार भी बंद हो जाते हैं और फिर मई में जाकर खुलते हैं। इसके अलावा घनी धुंध और भारी बर्फबारी के चलते सर्दी के मौसम में फ्लाइट और ट्रेनें भी देरी से पहुंचती हैं।

जून से सितंबर के दौरान गुप्‍ताक्षी में मॉनसून का आरंभ होता है। इस दौरान गुप्‍ताक्षी में भूस्‍खलन का खतरा बहुत बढ़ जाता है इसलिए इस मौसम में पर्यटकों को गुप्‍ताक्षी जाने से बचना चाहिए।

Temple Town Of Guptkashi

pc:rakesh bishnoi

कैसे पहुंचे गुप्‍ताक्षी

गुप्‍ताक्षी वायु, रेल और सड़क मार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है।

वायु मार्ग द्वारा : गुप्‍ताक्षी से 190 किमी दूर जॉली ग्रांट एयरपोर्ट नज़दीकी हवाई अड्डा है। बाकी की दूरी आपको कैब या बस से तय करनी होगी।

रेल मार्ग द्वारा : गुप्‍ताक्षी से 168 किमी की दूरी पर स्थित ऋषिकेष नज़दीकी रेलवे स्‍टेशन है। गुप्‍ताक्षी तक पहुंचने के लिए आपको बाहरी टर्मिनल से बस या टैक्‍सी मिल जाएगी।

सड़क मार्ग द्वारा : एनएच 109 से होकर कई बसें और टैक्‍सी की सुविधा गुप्‍ताक्षी के लिए उपलब्‍ध है।

Temple Town Of Guptkashi

pc:Dibendu Nandi

गुप्‍ताक्षी में और इसके आसपास क्‍या देखें

गुप्‍ताक्षी में भगवान शिव के दो प्रतिष्ठित मंदिर - विश्‍वनाथ मंदिर और अर्धनारीश्‍वर मंदिर स्‍थापित हैं। ये गुप्‍ताक्षी के आकर्षण स्‍थल हैं। पत्‍थर और लकड़ी से बनी इन मंदिरों की संरचना को देखकर आप आश्‍चर्यचकित हो जाएंगें।

केदारनाथ मंदिर और मध्‍यमहेश्‍वर मंदिर तक आप ट्रैकिंग और हाइकिंग भी की सकते हैं जोकि गुप्‍ताक्षी से 13 किमी और 25 किमी दूर हैं। अपने इस सफर को और भी ज्‍यादा दिलचस्‍प बनाने के लिए आप गुप्‍ताक्षी से हेलिकॉप्‍टर राइड भी ले सकते हैं। इससे पूरे शहर का मनोरम नज़ारा दिखाई देगा।