Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »पश्चिम बंगाल : हल्दिया में घूमने लायक 6 सबसे शानदार पर्यटन स्थल

पश्चिम बंगाल : हल्दिया में घूमने लायक 6 सबसे शानदार पर्यटन स्थल

हल्दिया को अक्सर कोलकाता की सहायता करने वाला बंदरगाह कहा जाता है, जिसके पास विदेशी व्यापार के अलावा और भी बहुत कुछ है। पर्यटन के लिहाज से यह एक शानदार स्थल है, जहां घूमने-फिरने और देखने के लिए बहुत से स्थल मौजूद हैं, आप यहां ऐतिहासिक स्थल, समुद्री तट, बाजार और प्राचीन स्थल देख सकते हैं। अपने इन पर्यटन स्थलों के साथ हल्दिया पश्चिम बंगाल के चुनिंदा खास पर्यटन आकर्षणों में शामिल है।

हल्दिया उन दुर्लभ स्थानों में से एक है जो स्मारकों की सुंदरता को प्रकृति के साथ जोड़ने का काम करता है। इस खास लेख में आज हमारे साथ जानिए पश्चिम बंगला का यह प्राचीन शहर आपको किसी प्रकार आनंदित कर सकता है।

 हल्दिया डॉक

हल्दिया डॉक

हल्दिया भ्रमण की शुरुआत आप यहां के प्रसिद्ध हल्दिया डॉक से कर सकते हैं। क्षेत्र के महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र में स्थित यह डॉक कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट द्वारा 1977 में स्थापित किया गया था। डॉक कॉम्प्लेक्स में सभी कार्गो हैंडलिंग सुविधाएं मौजूद हैं। हल्दिया बंदरगाह के कारण है, यह स्थान पश्चिम बंगाल के मुख्य वाणिज्यिक केंद्र के रूप में उभरा है। यहां से भारी मात्रा में वस्तुओं का आयात और निर्याता किया जाता है। आप इस डॉक की खूबसूरती को देखने के लिए आ सकते हैं।

सनसेट प्वाइंट, बालूघाट

सनसेट प्वाइंट, बालूघाट

PC- Xperr Drive

हल्दिया डॉक के अलावा बालूघाट की सैर की का प्लान बना सकते हैं। बालूघाट रिवर साइड सूर्यास्त प्वाइंट यहां के प्रसिद्ध पर्यटन आकर्षणों में गिना जाता है, जहां आप सूर्यास्त के खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यह सनसेट प्वाइंट, यहां की हल्दी नदी के तट पर स्थित है। इस प्वाइंट मुख्यत: सूर्यास्त के लिए जाना जाता है।

ढलते सूरज की मंद होती रोशनी के साथ नदी की लहरों की खूबसूरती का कोई जवाब नहीं। इस दौरान घर वापसी करते पक्षियों को भी आप देख सकते हैं। यह एक शानदार जगह है, जहां आपका जरूर जाना चाहिए।

हैमिल्टन स्कूल

हैमिल्टन स्कूल

हल्दिया के पर्यटन आकर्षणों की श्रृंखला में आप यहां के ऐतिहासिक स्थलों को भी देख सकते हैं। आप यहां के हैमिल्टन स्कूल की सैर का प्लान बना सकते हैं। हैमिल्टन स्कूल 1852 में स्थापित किया गया कोलकाता प्रांत के सबसे प्राचीन शिक्षण केंद्रों में से एक है।

इस स्कूल की स्थापना का श्रेय एक नमक व्यापारी रॉबर्ट चार्ल्स हैमिल्टन को जाता है। इस स्कूल से कई महान हस्ती पढ़कर निलती हैं, जिनमें खुदीराम बोस, अजय कुमार मुखर्जी, विश्वनाथ मुखर्जी, जदुगोपाल मुखर्जी शामिल हैं।

रक्षित बाड़ी

रक्षित बाड़ी

PC- Henry Singleton

हल्दिया के पर्यटन स्थलों में आप रक्षित बाड़ी को देखने का प्लान बना सकते हैं। रक्षित बाड़ी प्रसिद्ध ऐतिहासिक केंद्रों में से एक है, जो अब एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बन चुका है। इस स्थल का संबंध भारतीय औपनिवेशिक काल से है, माना जाता है कि इस स्थल पर स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों की गुप्त सभाएं हुआ करती थीं।

खुदीराम बोस, पूरब चंदर सेन, अली संसार और गणेश दास, ये कुछ उल्लेखनीय क्रांतिकारियों के नाम है, जो यहां गठित होने वाली सभाओं का हिस्सा बनते थे। यह स्थल यहां के प्रसिद्ध बर्गाभिमा मंदिर के पास स्थित है।

रामजू और मुक्तिधाम मंदिर

रामजू और मुक्तिधाम मंदिर

आप हल्दिया के प्राचीन मंदिरों में से एक रामजू मंदिर के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रसिद्ध मंदिर भगवान राम और सीता को समर्पित है। यह एक खूबसूरत मंदिर, जिसकी वास्तुकला श्रद्धालुओं के साथ-साथ पर्यटकों को भी काफी ज्यादा प्रभावित करती है। रामजू मंदिर के अलावा आप यहां के अन्य प्रसिद्ध स्थल मुक्तिधाम मंदिर की ओर प्रस्थान कर सकते हैं। यह मंदिर, विवेकानंद मिशन आश्रम के अंतर्गत आता है, और क्षेत्र के प्रसिद्ध ध्यान केंद्रों में से एक है।

इस मंदिर में आप मां काली के साथ राधा-कृष्ण की प्रतिमाएं भी मौजूद है। इस मंदिर को बनाने का काम 1984 में किया गया था और इसका उद्घाटन श्री रामकृष्ण परमहंस के जन्मदिवस के दिन 1999 को किया गया था।

कुकराहाटी पोर्ट

कुकराहाटी पोर्ट

उपरोक्त स्थलों के अलावा हल्दिया के कुकराहाटी पोर्ट की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह पोर्ट से बड़े स्तर व्यापारिक गतिविधियां के लिए जाना जाता है। हुगली नदी के तट पर स्थित, यह स्थान शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है जो मनोरंजन और दर्शनीय स्थलों के भ्रमण के अवसर प्रदान करता है। हल्दिया नगर पालिका कुकराहाटी और हल्दिया के बीच परिवहन सेवाएं भी प्रदान करती है। एक शानदार अनुभव के लिए आप यहां आ सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X