• Follow NativePlanet
Share
» »6 कारण: आखिर क्यों जीवन में एकबार सिक्किम को घूमना है जरूरी?

6 कारण: आखिर क्यों जीवन में एकबार सिक्किम को घूमना है जरूरी?

Written By:

भारत में पूर्वोत्तर भारत हमेसा से ही आकर्षण केंद्र के साथ साथ थोड़ा सा अलग-थलग रहा है, जिसमे एक सिक्किम भी है। सिक्किम बेहद आकर्षक वाला पहाड़ी इलाका है जो अपने अद्भुत नज़ारों से सदा पर्यटकों को लुभाता रहा है। प्रकृति के वरदान से भरी यह जादुई जगह हिमालय पर्वत क्षेत्र में स्थित है। ऐसी कई जगहों में यह जगह भी कई महत्वपूर्ण स्थानों के लिए मशहूर है और यह कहा जाता है कि अपने जीवनकाल में आप यहाँ नहीं गए तो आपने कुछ खोया है।

सिक्किम एक पहाड़ी इलाका है जो हिमालय पर्वत इलाके में बसा है। सिक्किम राज्य में कई पहाड़ी जगह हैं जिनकी उंचाई 280 मीटर से 8,585 मीटर तक है। राज्य का सबसे उंचा बिंदु माउंट कंचनजंगा है, जिसे पृथ्वी की तीसरी सबसे ऊँची चोटी के रूप में भी जाना जाता है। सिक्किम की सीमा के पूर्व में भूटान, पश्चिम में नेपाल और उत्तर में तिब्बत की ऊँची चौरस भूमि पड़ती है।

तो आइये इसी क्रम में जानते हैं कुछ खास पांच कारण, जो बताते हैं, कि जीवन में एकबार सिक्किम की यात्रा क्यों करनी चाहिए

हाईकिंग-ट्रैकिंग

हाईकिंग-ट्रैकिंग

Pc:Arup1981
सिक्किम हाईकिंग और ट्रैकिंग के लिए जाना जाता है, क्योंकि यहां कई बेहतरीन ट्रेकिंग ट्रेल्स है, ये ट्रेकिंग ट्रेल्स बेहद ही आसन है, जिन्हें कोई आसानी से कर सकता है। पर्यटक यहां ट्रैकिंग करते हुए बर्फ से ढके खूबसूरत पहाड़, शानदार प्राकृतिक दृश्यों को आजीवन अनुभ कर सकते हैं।

शराब

शराब

सिक्किम में घर में चावल से बियर बनाने की परम्परा है, जिसे बांस के ग्लास में परोसा जाता है। सिक्किम की स्थानीय वाइन थोड़ी सी स्ट्रोंग होती है, जिसे आप चाहे तो ट्राय कर सकते हैं।

सबसे साफ़ राज्य

सबसे साफ़ राज्य

सिक्किम भारत का सबसे स्वच्छ राज्य है, इस राज्य में प्लास्टिक के बैग पूरी तरह वर्जित है, साथ ही इस राज्य के स्थानीय निवासी शहर की स्वच्छता को लेकर काफी संवेदनशील हैं। यहां घूमते हुए आपको बमुश्किल ही कहीं गंदगी नजर आयेगी, साथ ही इस शहर की साफ़ सफाई एकदम विदेशी शहरों की तरह पायेंगे। क्या आप ऐसी अच्छी चीजें सुनने के बाद सिक्किम नहीं जाना चाहेंगे?

लजीज खाना

लजीज खाना

खाने के शौकीनों के लिए सिक्किम की गोद में काफी कुछ छुपा हुआ है। यकीनन आपने कई जगहों पर मोमोज को चखा होगा, लेकिन सिक्किम के मोमोज की कोई भी बराबरी नहीं कर सकता है। यहां मोमोज के साथ विभिन्न फ्लेवर की चटनी परोसी जाती है, जोकि खाने में बेहद तीखी और स्वादिष्ट होती है। अगर आप तिब्बती खाने का स्वाद चखना चाहते हैं, तो यहां थुक्पा जरुर ट्राय करें। यह मूल रूप से चिकन और मसाले से भरे सूप नूडल्स होता है, जो खाने में बेहद लजीज होता है।

मनोरम नजारे

मनोरम नजारे

सिक्किम बेहद आकर्षक वाला पहाड़ी इलाका है जो अपने अद्भुत नज़ारों से सदा पर्यटकों को लुभाता रहा है। सिक्किम विश्व की तीसरी सबसे ऊँची चोटी कंचनजंघा के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है। इस राज्य में कुदरत ने जीभर के हाथ ख़ोल के करिश्मा लुटाया है, पर्यटक इस राज्य में खूबसूरत पहाड़ियां, झील, आदि देख सकते हैं, इसके अलावा आप हिमालयी जूलॉजिकल पार्क भी जा सकते हैं, जहां आप तेंदुए की लुप्तप्राय प्रजातियां को भी देख सकते हैं। सिक्किम की वो टॉप 5 झीलें

जबरदस्त मौसम

जबरदस्त मौसम

Pc:Quinn Comendant
सिक्किम भारत के उन चुनिन्दा राज्यों में आता है जहाँ हर साल नियमित तौर पर बर्फ़बारी होती है। यहाँ के निवासी हमेशा नियंत्रित और सुहाने मौसम का लुत्फ़ उठाते हैं। यहाँ का मौसम सुहाना इसलिए भी रहता है क्योंकि यहाँ का तापमान गर्मियों में कभी 28 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादातर बढ़ता नहीं है और ठण्ड में 0 डिग्री सेल्सियस पर जमता नहीं है।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स