Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »6 कारण: आखिर क्यों जीवन में एकबार सिक्किम को घूमना है जरूरी?

6 कारण: आखिर क्यों जीवन में एकबार सिक्किम को घूमना है जरूरी?

By Goldi

भारत में पूर्वोत्तर भारत हमेसा से ही आकर्षण केंद्र के साथ साथ थोड़ा सा अलग-थलग रहा है, जिसमे एक सिक्किम भी है। सिक्किम बेहद आकर्षक वाला पहाड़ी इलाका है जो अपने अद्भुत नज़ारों से सदा पर्यटकों को लुभाता रहा है। प्रकृति के वरदान से भरी यह जादुई जगह हिमालय पर्वत क्षेत्र में स्थित है। ऐसी कई जगहों में यह जगह भी कई महत्वपूर्ण स्थानों के लिए मशहूर है और यह कहा जाता है कि अपने जीवनकाल में आप यहाँ नहीं गए तो आपने कुछ खोया है।

सिक्किम एक पहाड़ी इलाका है जो हिमालय पर्वत इलाके में बसा है। सिक्किम राज्य में कई पहाड़ी जगह हैं जिनकी उंचाई 280 मीटर से 8,585 मीटर तक है। राज्य का सबसे उंचा बिंदु माउंट कंचनजंगा है, जिसे पृथ्वी की तीसरी सबसे ऊँची चोटी के रूप में भी जाना जाता है। सिक्किम की सीमा के पूर्व में भूटान, पश्चिम में नेपाल और उत्तर में तिब्बत की ऊँची चौरस भूमि पड़ती है।

तो आइये इसी क्रम में जानते हैं कुछ खास पांच कारण, जो बताते हैं, कि जीवन में एकबार सिक्किम की यात्रा क्यों करनी चाहिए

हाईकिंग-ट्रैकिंग

हाईकिंग-ट्रैकिंग

Pc:Arup1981

शानदार प्राकृतिक दृश्यों

शराब

शराब

सिक्किम

सबसे साफ़ राज्य

सबसे साफ़ राज्य

सिक्किम भारत का सबसे स्वच्छ राज्य है, इस राज्य में प्लास्टिक के बैग पूरी तरह वर्जित है, साथ ही इस राज्य के स्थानीय निवासी शहर की स्वच्छता को लेकर काफी संवेदनशील हैं। यहां घूमते हुए आपको बमुश्किल ही कहीं गंदगी नजर आयेगी, साथ ही इस शहर की साफ़ सफाई एकदम विदेशी शहरों की तरह पायेंगे। क्या आप ऐसी अच्छी चीजें सुनने के बाद सिक्किम नहीं जाना चाहेंगे?

लजीज खाना

लजीज खाना

सिक्किम की गोद

मनोरम नजारे

मनोरम नजारे

सिक्किम बेहद आकर्षक वाला पहाड़ी इलाका है जो अपने अद्भुत नज़ारों से सदा पर्यटकों को लुभाता रहा है। सिक्किम विश्व की तीसरी सबसे ऊँची चोटी कंचनजंघा के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है। इस राज्य में कुदरत ने जीभर के हाथ ख़ोल के करिश्मा लुटाया है, पर्यटक इस राज्य में खूबसूरत पहाड़ियां, झील, आदि देख सकते हैं, इसके अलावा आप हिमालयी जूलॉजिकल पार्क भी जा सकते हैं, जहां आप तेंदुए की लुप्तप्राय प्रजातियां को भी देख सकते हैं। सिक्किम की वो टॉप 5 झीलें

जबरदस्त मौसम

जबरदस्त मौसम

Pc:Quinn Comendant

सिक्किम भारत के उन चुनिन्दा राज्यों में आता है जहाँ हर साल नियमित तौर पर बर्फ़बारी होती है। यहाँ के निवासी हमेशा नियंत्रित और सुहाने मौसम का लुत्फ़ उठाते हैं। यहाँ का मौसम सुहाना इसलिए भी रहता है क्योंकि यहाँ का तापमान गर्मियों में कभी 28 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादातर बढ़ता नहीं है और ठण्ड में 0 डिग्री सेल्सियस पर जमता नहीं है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X