• Follow NativePlanet
Share
» »राजस्थान को आप कितनी बार भी घूम लो, लेकिन आपका मन नहीं भरेगा!

राजस्थान को आप कितनी बार भी घूम लो, लेकिन आपका मन नहीं भरेगा!

Written By:

हवा महल, मेहरानगढ़, आमेर का किला आदि नाम सुनकर हमारे दिमाग में नाम आता है राजस्थान का, इंटरनेट पर ही इन जगहों की खूबसूरती देख मन इन जगहों को घूमने को लालियात हो उठता है।

राजस्थान भारत में एक ऐसा खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जिसे देखने की इच्छा सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेशी भी रखते हैं। जैसा की सभी जानते हैं कि, राजस्थान अपने समर्द्ध इतिहास, किलों ,महलों आदि के लिए जाना जाता है।

लेकिन इसके अलावा राजस्थान में कुछ ऐसी जगहें मौजूद है, जो अपने समर्द्ध इतिहास और आतिथ्य सत्कार के लिए जाने जाते हैं। जी हां, इसी क्रम में आज हम आपको अपने लेख से बतायेंगे राजस्थान की कुछ खास जगहों के बारे में जो अपनी खासियत के चलते पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है..

जयपुर

जयपुर

गुलाबी पत्थर से बना शहर के बीचो-बीच खड़ा हवा महल जयपुर का पर्याय बन चुका है। गुलाबी नगरी के नाम से विख्यात जयपुर भारतीय पर्यटन उद्योग के स्वर्ण त्रिभुज का एक हिस्सा है और राजस्थान में अन्य स्थानों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा जयपुर यूनेस्को की दो विश्व धरोहर स्थलों, जंतर मंतर और आमेर किले का घर भी है। जयपुर घूमने आने वाले पर्यटक यहां बिरला मंदिर, सिटी पैलेस, जल महल, सांगजी जैन मंदिर इत्यादि आदि देख सकते हैं।

उदयपुर

उदयपुर

आप राजस्थान की यात्रा पर हों और उदयपुर ना घूमे ये तो मुमकिन ही नहीं है बॉस, यह खूबसूरत जगह महलों, झीलों, किलों और उद्यानों का सही मिश्रण है। उदयपुर अपने शाही स्थानों और राजसी किलों के लिए अत्यधिक लोकप्रिय है।

उदयपुर की खूबसूरत पिछोला झील

उदयपुर में घूमते हुए आप यहां कई खूबसूरत मन्दिरों और किलों, महलों को देख सकते हैं। कई झीलों, महलों और उद्यानों की उपस्थिति के कारण, इसे राजस्थान का कश्मीर भी कहा जाता है। इस खूबसूरत जगह का दीदार करने वाले पर्यटक यहां लेक पैलेस, सिटी पैलेस,पिछोला झील , जग मंदीर, सहेलियां-की-बाड़ी, गुलाब बाग आदि देख सकते हैं।

माउंट आबू

माउंट आबू

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू कई झीलों, उद्यानों, पहाड़ियों और झरनों का घर है, इसलिए इसे राजस्थान के शिमला के रूप में भी जाना जाता है।

माउंट आबू में 5 प्रमुख पर्यटक स्थल!

यकीन मानिये माउंट आबू की एक बार खूबसूरती देखने के बाद आप इस खूबसूरती में खुद को खो देने को तैयार हो जायेंगे। माउंट आबू में सुंदर झीलें और प्रकृति के वरदान से भरपूर नजारे, हरी-भरी वादियों से सजी पहाड़ियां और वन्य जीवों से भरपूर अभयारण्य भी है। माउंट आबू की बड़ी बड़ी चट्टानें, तेज़ हवा जब पर्यटकों को छोकर गुज़रती है तो वह सबसे अनमोल अनुभव होता है। माउंट आबू घूमने आने वाले पर्यटक यहां नक्की झील, माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सेंचुरी आदि देख सकते हैं।

पुष्कर

पुष्कर

राजस्थान के अजमेर जिले में स्थितपुष्कर, विश्व् में केवल एक ब्रह्मा मंदिर और पुष्कर झील के लिए जान जाता है। तीर्थराज पुष्कर के नाम से प्रसिद्ध पुष्कर हिंदुयों और सिखों धर्म के कई पवित्र मंदिरों और गुरुद्वारों की भूमि है।

आखिर क्यों एक मंदिर को अढ़ाई दिन में बना दिया था मस्जिद?

यह जगह ब्रह्मा मंदिर के लिए बेहद लोकप्रिय है, 14वीं सदी में निर्मित हुआ यह मंदिर विश्व के चुनिन्दा ब्रह्मा मन्दिरों में से एक है। यह मंदिर पुष्कर झील के किनारे स्थित है, जहां श्रद्धालु झील में डुबकी लगाने के बाद मंदिर में दर्शन करने पहुंचते हैं। इसके अलावा पर्यटक यहां सावित्री मंदिर, गुरुद्वारा सिंह सभा और वरहा मंदिर भी देख सकते हैं।

चित्तोड़गढ़

चित्तोड़गढ़

चित्तौड़गढ़ अपने पौराणिक चित्तौड़गढ़ किला के लिए प्रसिद्ध है, जिसे 7 वीं शताब्दी में मेवाड़ साम्राज्य के दौरान बनाया गया था,आज यह राजपुताना किला यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में सम्मलित है।690 एकड़ क्षेत्र में फैले हुए, चित्तौड़गढ़ किला भारत में सबसे मुश्किल और अभेद्य किलों में से एक है, जो कि कई महलों, फाटक, टावरों और मंदिरों का घर है।

स्मारकीय भारत: चित्तौरगढ़ किले से जुड़ी 9 दिलचस्प बातें!

आज भी इस किले को घूमते हुए आप इस किले के अस्तित्व और अस्तित्व के पौराणिक कथाओं को सुन सकते हैं। भले ही किले अतीत से कई राजवंशों के शासन के अधीन रहे हैं, इस प्राचीन किले की सुंदरता अभी भी बरकरार है।Pc: Ssjoshi111

जोधपुर

जोधपुर

राजस्थान में स्थित जोधपुर को सनसिटी के नाम से भी जाना जाता है, जिसका कारण है, यहां के घरों की रंगाई, यहां आपको हर घर नीले रंग में डूबा हुआ मिलेगा। राजस्थान में दूसरा सबसे बड़ा शहर होने के नाते, यह कई अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करता है, जो इस शहर की सुंदरता को देखने और जानने पहुंचते हैं। पर्यटक यहां मेहरानगढ़ किला,उम्मेद भव,जसवंत थाडा आदि देख सकते हैं।

जोधपुर के मेहारानगढ़ किले की राजसी यात्रा!

जैसलमेर

जैसलमेर

थार रेगिस्तान के दिल में स्थित जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है। थार रेगिस्तान के ह्रदय में बसा ,चमचमाता जैसलमेर आज भी अपनी पुरानी संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है। यूनेस्को के विश्व विरासत स्थल की सूचि में शामिल जैसलमेर का किला, जीवंत किलों में से एक है।

राजस्थान में मरुस्थलीय त्रिकोणीय यात्रा- जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर का त्रिसंगम!

पर्यटक जैसलमेर में जैसलमेर का किला, सलीम सिंह की हवेली, जैन मंदिर,मरुस्थलीय राष्ट्रीय उद्यान, गादी सागर झील,कुलधरा गाँव(भूतहा गाँव) और खुरी रेत के टीले आदि देख सकते हैं।

बीकानेर

बीकानेर

राजस्थान राज्य का एक अन्य ऐतिहासिक शहर बीकानेर है जो 15 वीं सदी में राव बिका द्वारा स्थापित किया गया था और अपने सुंदर स्थानों के लिए लोकप्रिय है जो निश्चित रूप से अपने तरीके में अद्भुत हैं। पर्यटक बीकानेर में लक्ष्मी निवास पैलेस, लालगढ़ किला और जुनागढ़ किला आदि देख सकते हैं। इतिहास प्रेमियों के लिए है ख़ास राजस्थान का प्रसिद्ध शहर बीकानेर

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स