» »अब 20 हजार में करें जन्नत की सैर

अब 20 हजार में करें जन्नत की सैर

Written By: Goldi

जिन्हें यात्रा करना पसंद होता है, उनके लिए लद्दाख यात्रा एक तीर्थ यात्रा की तरह होती है...इसमें कोई शक नहीं है कि, जम्मू-कश्मीर में स्थित लद्दाख एक बेहद ही खूबसूरत जगह है,जिसे हर कोई देखने और घूमने की इच्छा रखता है।
अच्छा कभी आपने सोचा है, कि लद्दाख को घूमने में कितना खर्चा आएगा, अरे भाई यात्रा प्लान करने से पहले हम अपना एक बजट बनाकर चलते हैं..तो क्या आपको लगता है कि, लद्दाख की यात्रा कम बजट में की जा सकती है? तो मै कहूंगी हां...

दिल्ली से लेह रोड ट्रिप करने से पहले इसे पढ़ना ना भूले

आज मै आपको अपने लेख से लद्दाख की कम बजट में यात्रा कराती हूं,जोकि आपके लिए यादगार पर रोमांचक भी होगी। बजट के बारे में बताने से पहले लद्दाख के बारे में बताती हूं..

लद्दाख जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित है। लद्दाख 'उच्च पास की भूमि' के रूप में भी जाना जाता है, लद्दाख के बर्फ से ढंके पहाड़ों और लगभग बंजर भूमि भारत के सबसे ज्यादा दौरे वाले स्थानों में से एक है। दुनिया भर के लोग इस जगह पर आते हैं, जो हिमालय और कुनलुन पर्वत श्रृंखला के बीच 3,000 मीटर (9, 800 फीट) से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है। यह दो में विभाजित है: 1. मुस्लिम कारगिल जिला और 2. बौद्ध लेह जिला।

टेंशन और ऑफिस का वर्क लोड कर रहा है परेशान, तो क्यों न करें अकेले ट्रेवल

लद्दाख में ग्रीष्म ऋतु 35 डिग्री से अधिक है जबकि सर्दियों में -40 डिग्री तक गिर जाता है लद्दाख की यात्रा का सबसे अच्छा समय जून-सितंबर है, मौसम अनुकूल है और इस दौरान सड़के साफ रहती है।

लद्दाख की यात्रा

लद्दाख की यात्रा

आप लद्दाख तो रास्तों से पहुंच सकते हैं-
पहला रास्ता- दिल्ली-मनाली-लद्दाख
दूसरा रास्ता- श्रीनगर-लद्दाख
इस दौरान आप भरपूर रोडट्रिप का आनन्द भी उठा सकते हैं, लेकिन ये निर्भर करता है , कि आप किस रास्ते का चुनाव करते हैं।

PC:Jochen Westermann

लद्दाख की यात्रा

लद्दाख की यात्रा

सबसे पहले: - दिल्ली से मनाली: रु 1500 (प्रति व्यक्ति) निजी बस और सरकारी बस द्वारा 500 (प्रति व्यक्ति)

मनाली से लद्दाख: टैक्सी द्वारा 2500 (प्रति व्यक्ति)
दूसरा: - श्रीनगर से लद्दाख तक: टैक्सी द्वारा 2500 (प्रति व्यक्ति)

PC:Kashmir photographer

लद्दाख में कहां रुके

लद्दाख में कहां रुके

पर्यटकों के बीच लद्दाख की बढती लोकप्रियता के चलते अब यहां कई होटल आदि खुल चुके हैं, जहां आप 800 से लेकर 1500 के बीच अच्छा कमरा बुक कर सकते हैं,जिसमे नाश्ता और खाना शामिल होता है।

PC: Didini Tochhawng

खार्दुंगला पास

खार्दुंगला पास

खार्दुंगला पास लेह से लगभग 39 किमी उत्तर स्थित है। यह 5,35 9 मीटर (18,380 फीट) की ऊंचाई के साथ दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य पासेस में से एक है। खार्दुंगलाको आप खारडुंग पास भी कह सकते हैं क्युंकी टिबटन्स की भाषा में ला का मतलब होता है पास(गुज़रने वाला रास्ता)। खारडुंग ला पहाड़ी पास है जो जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में स्थित है। वहाँ के बोलचाल में लोकल निवासी इसे खार्डज़ाँग ला कहते हैं। लद्दाख सीमा का यह रास्ता यहाँ की राजधानी लेह के उत्तर दिशा में है जो श्योक और नुब्रा पहाड़ी इलाक़ों का द्वार भी है। इसके उत्तरार्द्ध में सियाचिन ग्लेशियर स्थित है। सन् 1976 में बनाए गये इस पास को सन् 1988 में आम लोगों के लिए खोला गया। तब से कई गाड़ियों, मोटरसाइकल्स, पहाड़ी बाइकिंग की रैलियों को यहाँ से गुज़रते हुए देखा जा सकता है। 1000 (प्रति व्यक्ति)PC: vaidyanathan

पेंगोंग झील

पेंगोंग झील

पेंगोंग झील एक नमक की झील है। ईसकी वास्तविक लम्बाई तो नहीं पता लेकिन यह पचास किलोमीटर से भी ज्यादा भारत में है और ऐसा कहा जाता है कि अपनी कुल लम्बाई का एक तिहाई यह भारत में है और दो तिहाई तिब्बत में।इस झील की खास बात यह है की इस झील का पानी नीला है। यकीनन इस झील को देखकर आपको लगेगा की आप बस इसे निहारते ही रहे।

पैनगॉन्ग झील के लिए एक टैक्सी की कीमत: रु 2500 प्रति व्यक्ति

PC:Kashmir photographer

त्सो मोरिरी

त्सो मोरिरी

त्सो मोरिरी वसंत पानी और बर्फ से बना एक और प्रसिद्ध झील है - पिघल। यह झील केवल गर्मियों में ही देखी जा सकती है, क्योंकि सर्दियों के दौरान यह झील एकदम बर्फ की बन जाती है। लद्दाख के इस सौन्दर्य को पर्वतीय झील भी कहा जाता है, क्यूंकि यह चारों तरफ से उद्दात पहाड़ों और खूबसूरत दृश्यों से घिरा हुआ है। पर्यटक यहां बने हुए कैम्प एक रात गुजार सकते हैं।
त्सो मोरिरी-रु। 1500 प्रति व्यक्तिPC: Margarita

रिवर राफ़्टिंग

रिवर राफ़्टिंग

सिंधु नदी, जिसे अक्सर सिंघे खबाब के नाम से भी जाना जाता है भारत में सबसे बेस्ट रिवर राफ्टिंग की जगह है। फोटोज़ लेने के के लिए सबसे बहतरीन जगह, अपने प्राकृतिक दृश्य, राजसी पहाड़ों और घाटियों से घिरे और दूसरे किनारे पर ही मानव की छोटी सी बस्ती के इस क्षेत्र की यात्रा आपकी सबसे शानदार और मज़ेदार यात्रा होगी। यहाँ पर राफ्टिंग के हिस्से: फे से निमो, उपशी से खारू, फे से ससपोल, खारू से स्पितुक और ससपोल से खलत्से हैं। यहाँ पर कठिनाईयों का स्तर मध्यम से लेकर चुनौतीपूर्ण तक है, जो आपके द्वारा हिस्से को पसंद करने पर निर्भर करता है। हर हिस्से की दूरी लगभग 25 किलोमीटर की है।

मूल्य: प्रति व्यक्ति 800PC:Mahatma4711

लद्दाख की यात्रा

लद्दाख की यात्रा

इस लेख के मुताबिक आप सिर्फ 19500 में अपनी लद्दाख ट्रिप को बेहद यादगार बना सकते हैं..शॉपिंग छोड़कर...तो किस बात का इन्तजार तुरंत बैग पोल करिए और निकल पड़िए लद्दाख की खूबसूरत यात्रा पर..जिसका अनुभव एकदम अतुलनीय है।PC: Michael Hardy

Please Wait while comments are loading...