Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »कश्मीर जाकर आनंद उठाएं इस खास फूलों के मेले का

कश्मीर जाकर आनंद उठाएं इस खास फूलों के मेले का

अगर आप इस समर वेकेशन कुछ खास अनुभव लेना चाहते हैं तो कश्मीर घूमने का जरूर प्लान बनाएं। क्योंकि इस दौरान आप विश्व के सबसे खास ट्यूलिप फेस्टिवल का हिस्सा बन सकते हैं। वैसे कश्मीर में घूमने की ढ़ेरों जगहें हैं लेकिन कश्मीर की घाटियों के बीच बसे ट्यूलिप गार्डन की अपनी अलग पहचान है।

जो न केवल भारतीय पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है बल्कि विदेशी सैलानियों को भी काफी लुभाता है। आइए इस खास लेख के माध्यम से और भी ज्यादा जानते हैं कश्मीर के ट्यूलिप फेस्टिवल के बारे में। जानिए यह फेस्टिवल क्यों हैं आपके लिए खास।

फेस्टिवल का आयोजन

फेस्टिवल का आयोजन

कश्मीर में हर साल यह खास ट्यूलिप फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। जिसमें शरीक होने के लिए देश-दुनिया से लोग आते हैं। इस साल यह फेस्टिवल 25 मार्च से शुरू हो रहा है जो अप्रैल महीने की 15 तारीख तक चलेगा।

बता दें कि गर्मियों के मौसम में कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन मुख्य आकर्षण का केंद्र होता है। यह खास ट्यूलिप फेस्टिवल कश्मीर टूरिज्म बोर्ड की ओर से आयोजित करवाया जाता है। आइए जानते हैं ट्यूलिप गार्डन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को।

इस समर वेकेशन इन चीजों का आनंद लेना न भूलें

एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

कश्मीर का ट्यूलिप गार्डिन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। जो तीन लेवल पर बना है, जहां आप एकसाथ 46 प्रकार के रंग बिरंगे ट्यूलिप फूलों को देख सकते हैं। इस गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए बीच-बीच में फाउन्टेन्स लगाए गए हैं, जो इस बगीचे की खूबसूरती पर चार चांद लगाने का काम करते हैं। इस गार्डन का कश्मीर टूरिज्म बोर्ड द्वारा खास ध्यान रखा जाता है। चैत्र नवरात्रि 2018 : कर्ज मुक्ति और मनचाही मुराद के लिए यहां करें दर्शन

सैलानियों का विशेष ध्यान

सैलानियों का विशेष ध्यान

कश्मीर टूरिज्म विभाग द्वारा यहां सैलानियों की सुविधाओं पर भी खास ध्यान दिया जाता है। जिससे की वे बिना किसी दिक्कत के रंग-बिरंगे फूलों का दीदार कर सकें। गार्डन के पास पर्यटकों के लिए एक छोटा फूड प्वाइंट भी बनाया गया है। जहां आप कश्मीर के जायकेदार पकवानों का लूत्फ उठा सकते हैं।

जिसमें बाकरखानी, कश्मीरी कहावा औऱ चॉकलेट केक खास हैं। अगर आप इस दौरान कश्मीर का प्लान बना रहे हैं तो यहां आना न भूलें।

घूमने लायक अन्य जगहें - कोकरनाग

घूमने लायक अन्य जगहें - कोकरनाग

ट्यूलिप गार्डन के अलावा आप अन्य स्थानों की सैर का भी प्लान बना सकते हैं। आप श्रीनगर से 80 किमी दूर स्थित कोकरनाग की सैर का आनंद ले सकते हैं। अनंतनाग से कोकरनाग की दूरी मात्र 25 किमी की है। यह जगह खूबसूरत झील के लिए जानी जाती है। जो कश्मीर की सबसे बड़ी झील है।

इसके अलावा आप यहां धार्मिक स्थलों के दर्शन भी कर सकते हैं। जिसमें शिव मंदिर, सीता मंदिर, हनुमान मंदिर, नीला नाग और गणेश मंदिर शामिल हैं।

गजब : अब सैलानी बिहार में लेंगे इस खास सेवा का आनंद

डल झील की सैर

डल झील की सैर

कश्मीर की डल झील पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस खूबसूरत झील को कई बार भारतीय सिनेमा में फिल्माया गया है। यह खूबसूरत झील अपने हाउसबोट/शिकारों के लिए जानी जाती हैं। यहां आने वाले सैलानी हाउसबोट का अनोखा अनुभव लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

यह झील कश्मीर के श्रीनगर में स्थित है। जो राज्य की दूसरी सबसे बड़ी झील है, जिसमें घाटी की कई झीलों का पानी आकर समाता है। आप झील के शिकारों की मदद से दूर-दूर तक फैली खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X