• Follow NativePlanet
Share
» »Weekend : कोलकाता से बनाएं इन खूबसूरत जगहों का प्लान

Weekend : कोलकाता से बनाएं इन खूबसूरत जगहों का प्लान

ऐतिहासिक शहर कोलकाता भारत चुनिंदा महानगरों में गिना जाता है। दिल्ली से पहले यह शहर कभी भारत की राजधानी हुआ करता था। अंग्रेजों ने भारत आगमन के बाद जिन शुरूआती शहरों को अपना केंद्र बनाया, उनमें कोलकाता प्रमुख था, जहां से 'ईस्ट इंडिया कंपनी' व्यापार और देश में अपनी पकड़ मजबूत करने की योजनाएं बनाया करती थी। चूंकि यह शहर समुद्र से निकट है इसलिए विदेशी व्यापारियों की नजर हमेशा से ही कोलकाता पर बनी रही है।

इस शहर ने भारत को कई बड़े साहित्यकार, संस्कृति प्रचारक, राजनीतिज्ञ, बुद्धिजीवी और महान योद्धा दिए हैं। इसलिए यह शहर भारत के मूल इतिहास की जड़ में समाया हुआ है, जिसके बिना भारत का अतीत अधूरा है। यह था कोलकाता का संक्षिप्त विवरण। आगे जानिए इस लेख में आपके लिए क्या है खास। 

कोलकाता से वीकेंड प्लान

कोलकाता से वीकेंड प्लान

आज कोलकाता अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। इसलिए यहां देश-दुनिया से पर्यटक घूमने-फिरने के लिए आते हैं। शहर के अंदर (विक्टोरिया मेमोरियल, ईडन गार्डन, रेस कोर्स, दक्षिणेश्वर, तारामंडल, बेलूर मठ आदि) और आसपास कई खूबसूरत स्थान मौजूद हैं, जहां पर्यटक ज्यादा जाना पसंद करते हैं।

नेटिव प्लानेट के इस खास खंड में हमारे साथ जानिए उन खास स्थानों के बारे में जो कोलकाता से काफी करीब हैं और जहां आप घूमने का प्लान आसानी से बना सकते हैं।

तारकेश्वर महादेव मंदिर

तारकेश्वर महादेव मंदिर

बंगाल के हूगली जिले में स्थित तारकेश्वर भगवान शिव को समर्पित प्राचीन मंदिर है, जिसका निर्माण 1729 में हुआ था। यहां भोलेनाथ का तारकेश्वर नाम प्रसिद्ध है। यह खूबसूरत मंदिर बांग्ला वास्तुकला से सजाया गया है। मंदिर में रोजाना दूर-दराज से आए श्रद्धालुओं का भारी जमावड़ लगता है।

यह प्राचीन मंदिर हिन्दू आस्था का प्रमुख केंद्र है। मंदिर के तारक मंत्र की अपनी अलग विशेषता है। माना जाता है कि यहां सच्चे मन से मांगी मुराद अवश्य पूरी होती है। अगर आप इस दौरान थोड़ा आध्यात्मिक अनुभव लेना चाहते हैं तो मुख्य कोलकाता शहर से यहां पहुंच सकते हैं। Hill Stations: हरिद्वार से बनाएं इन खूबसूरत जगहों का प्लान

टाकी गोलपाता फॉरेस्ट

टाकी गोलपाता फॉरेस्ट

PC- 654321

कोलकाता के नजदीक स्थित टाकी गोलपाता फॉरेस्ट उन जगहों में शामिल है, जिसके बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते है। टाकी गोलपाता का़ जंगल खूबसूरत गोलपाता और सुंदरी वृक्षों से भरा हुआ है, जो यहां की सुदंरता पर चार चांद लगाने का काम करते हैं। यह जंगल भारत-बांग्लादेश सीमा के किनारे बसा है, जहां इच्छामती नदी दो देशों की सीमा से होकर बहती है।

यहां आप बोटिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। साथ ही प्राकृतिक सुंदरता का आनंद भी उठा सकते हैं। चूंकि यह भारत-बांग्लादेश सीमा के पास है इसलिए आप अपना पहचान पत्र यात्रा के दौरान जरूर रखें।इस देवी का प्रकोप उत्तराखंड को पलभर में कर सकता है बर्बाद

सुंदरवन

सुंदरवन

PC- joiseyshowaa

यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित सुंदरवन साहसिक ट्रैवलर्स के मध्य काफी लोकप्रिय है। सुंदरवन सैलानियों को अद्भुत दलदली जंगल का रोमांचक अनुभव लेने में मदद करता है। यह राष्ट्रीय उद्यान छोटे-बड़े 54 से ज्यादा द्वीपों और असंख्य जीव-वनस्पतियों को घर है।

यहां का मुख्य आकर्षण रॉयल बंगाल टाइगर है, जिससे देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। मैंग्रोव के पेड़ों से भरा यह जंगल काफी थ्रिलिंग एहसास कराता है।

इसके अलावा आप यहां स्पॉटेड डियर, साइबेरियन बत्तख आदि देख सकते हैं। अगर आपकी किस्मत अच्छी रही तो आपको यहां किंग क्रैब व ओलिव रिडले टर्टल भी देखने को मिल सकते हैं।अद्भुत : उत्तराखंड का यह फल कभी देवताओं को परोसा जाता था

बक्खाली

बक्खाली

PC- eutrophication&hypoxia

जंगल के अलावा अगर आप समुद्री तटों की खोज मे हैं तो आप कोलकाता से बक्खाली की यात्रा कर सकते हैं। यह बंगाल का एक तटीय शहर है जो अपने समुद्री बीचों और सी फूड्स के लिए जाना जाता है। गर्मियों में थकान उतारने के साथ आप यहां लजीज सी फूड्स का लुत्फ उठा सकते हैं।

यहां आने वाले ट्रैवलर्स को यहां के साफ लंबे समुद्री तट बेहद पसंद आते हैं। कोलकाता से 200 किमी की दूरी में यह एक आदर्श स्थान है, जहां आप अपने दोस्तों व परिवार के साथ हैप्पी टाइम स्पेंड कर सकते हैं।गुड़गांव की वो जगहें जिनसे जुड़ी हैं भूत-प्रेतों की सच्ची घटनाएं

हेनरी आइलैंड

हेनरी आइलैंड

PC- soumyajit pramanick

सुंदरवन के पास ही आप हेनरी आइलैंड की सैर का आनंद उठा सकते है। यह बंगाल के खास समद्री तटो में गिना जाता है, जहां सैलानी ज्यादा आना पसंद करते हैं। यह स्थान एडवेंचर के लिए परफेक्ट माना जाता है, जहां आप ट्रेकिंग, बोनफायर का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां खूबसूरत पक्षियों को भी देख सकते है।

यह जगह शाम के वक्त की जाने वाली बोटिंग के लिए खास मानी जाती है। इस दौरान यहां का नजारा बेहद खुशनुमा हो जाता है। पक्षियों की चहचाहने की आवाजों की बीच शाम का नजारा देखने लायक होता है।बनारस-लखनऊ के सफर के बीच इस तरह लीजिए डबल मजा

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स