भीमेश्‍वरी - झरनों के बीच बसा शहर

यदि आप बैंगलोर या मंड्या जिले या उसके आस-पास के शहर में रहते हैं और आपको अपना वीकेंड सुहावना बनाना है, तो भीमेश्‍वरी आपकी च्‍वॉइस में शामिल हो सकता है। भीमेश्‍वरी, मंड्या जि़ले में स्थित एक छोटा सा शहर है जो साहस व प्रकृति प्रेमी पर्यटकों के लिए तेज़ी से उभरता स्थान है। भीमेश्‍वरी बेंगलुरु से 100 कि.मी. की दूरी पर स्थित है जो इसे वीकेंड बिताने के लिए उत्तम जगह बनाता है। 

मीकदतु और शिवानसमुद्र झरनों के बीच बसा यह करामाती स्थान अनेक कारणों से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

जोखिम उठाने वालों के लिए स्वर्ग

मछली पकड़ने के प्रति उत्साही लोगों के लिए भीमेश्‍वरी एक पसंदीदा जगह बनाती जा रही है। विशेषकर एक खेल मछली, महासिर की अधिकता होने से यहाँ कावेरी नदी में मछली पकड़ने के अनेक अवसर मिलते हैं। भीमेश्‍वरी में अनेक प्राकृतिक शिविर लगते हैं जिनके द्वारा आप जंगल में घूमते हुए यहाँ रहने वाले अनेक पषु जैसे हिरण, सियार, तेंदुआ, भालू, सूअर, मगरमच्छ और बड़ी संख्या में पक्षियों की प्रजातियाँ देख सकते हैं। हरे भरे जंगलों से घिरा होने तथा खड़ी घाटियों के बीच होने के कारण यह जगह ट्रैकिंग के लिए अति उत्तम है। साथ ही यहाँ अनेक ट्रैकिंग स्थल भी हैं। पक्षी विहार के लिए आप एक सुनसान जगह, दोद्दमकली जा सकते हैं जहाँ राफ्टिंग और मछली पकड़ने के अनेक अवसर मिलते हैं। दोद्दमकली, भीमेश्‍वरी से 7कि.मी. की दूरी पर है।

आप भीमेश्‍वरी से 16कि.मी. दूर स्थित गलीबोर भी जा सकते हैं जो मछली पकड़ने के लिए एक बेहतरीन स्थल है। साथ ही आप गलीबोर मछली शिविर में ठहर भी सकते हैं। यह केवल पकड़ने तथा छोड़ने का शिविर है; इसलिए यदि आपने मछली पकड़ी है तो आपको उसे अवश्य दोड़ देना होगा। यह मछली पकड़ने का एक खेल मात्र है क्योंकि महासिर प्रजाति संकट में है। कावेरी मछली शिविर के पास एक हाथी शिविर भी है। कावेरी नदी और जंगल के चिह्नों की सहायता से आप इस रास्ते पर चल सकते हैं। यह आसान लेकिन करामाती ट्रैकिंग आपको अवश्य ही मोह लेगी और फंतासी स्थानों की सैर पर भेज देगी।

कावेरी की धाराओं से

तेज़ी से बहती कावेरी नदी, भीमेश्‍वरी में एक अन्य आकर्षण है। अकसर लोग यहाँ के शात स्थानों पर तैराकी और हरिगोल की सवारी करते हैं। साहसी लोगों के लिए भीमेश्‍वरी में रिवर-राफ्टिंग एक सुरक्षित और मज़ेदार विकल्प हो सकता है। आप प्रकृति को निहारना चाहते हो या फिर किसी चुनौतीपूर्ण गतिविधि में शामिल होना चाहते हो, इसके लिए भीमेश्‍वरी एक उत्तेजक स्थान है।किसीशात स्थान पर आराम कीजिए, जंगल में जाकर वन्यजीव देखिए, महासिर पकडि़ए, ट्रैकिंग कीजिए-ये सब और इससे कही ज्यादा भीमेश्‍वरी में आपको मिलता है।

Please Wait while comments are loading...