Search
  • Follow NativePlanet
Share
» » गर्मियों के दौरान यहां लें कैम्पिंग का रोमांचक अनुभव

गर्मियों के दौरान यहां लें कैम्पिंग का रोमांचक अनुभव

प्रकृति के करीब जाकर भला कौन आराम का अनुभव करना नहीं चाहता..शायद किसी ने सच ही कहा है..जो आनंद कुदरत के नजदीक जाकर मिलता है वो स्थान कृत्रिम आधुनिक वस्तुएं कभी नहीं ले सकती हैं। जंगल, घाटी, नदी-झरने जो मानसिक और आत्मिक सुकून आपको दे सकते हैं वो करोड़ों रूपए खर्च कर खरीदी विलासी वस्तुएं नहीं दे सकती।

इस बात में कोई दो राय नहीं कि कई लोगों ने सिर्फ मानसिक सुख पाने की लिए अपनी अरबों रूपए की संपत्ति छोड़ एकांतवास को चुना..और एकांतवास सिर्फ प्रकृति की गोद में ही जाकर मिल सकता है।

आज इस विशेष लेख में हमारे साथ जानिए उन खास प्राकृतिक स्थानों के बारे में जहां आप कैम्पिंग जैसे एडवेंचर का जी भरकर आनंद उठा सकते हैं।

ऋषिकेश, उत्तराखंड

ऋषिकेश, उत्तराखंड

देवभूमि उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश आध्यात्मिक गतिविधियों के साथ-साथ एडवेंचर के लिए भी विश्व विख्यात है। उत्तराखंड घूमने आए विदेशी सैलानी सबसे पहले डेरा ऋषिकेश में ही लगाते हैं, जिसके बाद वे अन्य पहाड़ी स्थलों की ओर कूच करते हैं। कैम्पिंग के लिए जिस प्रकार के आदर्श स्थानों की जरूरत पड़ती है उन सब की पूर्ति ऋषिकेश करता है।

यहां आप घने जंगलों के बीच कैम्पिंग का आनंद ले सकते हैं या फिर गंगा नदी के रेतीले तटों पर कैंप लगा सकते हैं। ऋषिकेश कैम्पिंग के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है।

कम बजट में इन 'रॉयल कैफे' की सेवाओं का उठाएं आनंद

कसोल, हिमाचल प्रदेश

कसोल, हिमाचल प्रदेश

जंगल एडवेंचर के मामले में हिमाचल प्रदेश के कसोल के लिए किसी परिचय की जरूरत नहीं। पहाड़ों और चीड़-देवदार के जंगलों के बीच बसा यह छोटा मगर खूबसूरत गंतव्य देशी पर्यटको से ज्यादा विदेशी सैलानियों के मध्य काफी लोकप्रिय है। कसोल में प्रवेश करते ही आपको जगह-जगह तंबू लगे दिखाई देंगे। नाच-गानों और बोनफायर कसोल को जन्नत में परिवर्तित कर देता है। हिमाचल प्रदेश में अगर कैम्पिंग की बात आए तो आप कसोल का चुनाव कर सकते हैं।

गोवा के इन प्रेतवाधित स्थानों के बारे शायद आप जानते नहीं

स्पीति वैली, हिमाचल प्रदेश

स्पीति वैली, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश प्रदेश का एक और स्थान स्पीति बेस्ट कैम्पिंग डेस्टिनेशन में गिना जाता है। पहाड़ों और जंगलों के बीच समय बिताना अपने आप में ही काफी रोमांचक है। सुबह-शाम बहने वाली ताजी हवा मन-मस्तिष्क को रिएक्टिव करने काम करती है। गर्मियों के दौरान आप हिमाचल प्रदेश की स्पीति में बेस्ट कैम्पिंग का आनंद ले सकते हैं।

स्पीति घाटी हिमालय के मुख्य बर्फीले रेगिस्तान में गिनी जाती है। अगर आप यहां एडवेंचर के लिए आए तो पूरे इंतमाज के साथ प्रवेश करें। आवश्यक चीजों को पैक करना न भूलें।

नाइट लाइफ की इन खास चीजों का मजा लेना है तो पहुंचे चंडीगढ़

अंजुना बीच, गोवा

अंजुना बीच, गोवा

पहाड़ी जंगलों से हट अगर आप समुद्री बीचों पर कैम्पिंग का रोमांचक आनंद लेना चाहते हैं तो आप गोवा के अंजुना बीच का जरूर प्लान बनाएं। गोवा का अंजुना तट बाकी एडवेंचर के साथ कैम्पिंग के लिए भी काफी ज्यादा प्रचलित है।

कैंप लगाकर समुद्री लहरों को अपने पास आते देखना, चहलकदमी करना और पार्टनर के साथ प्यार-मोहब्बत की बातें करना किसी सपने से कम नहीं। इन गर्मियों आप यहां की प्लान बना सकते हैं।

सोनमर्ग, जम्मू-कश्मीर

सोनमर्ग, जम्मू-कश्मीर

उपरोक्त स्थानों के अलावा अगर आप किसी जन्नत भरे गंतव्य की तलाश में हैं तो आप जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में कैम्पिंग का आनंद ले सकते हैं। सोनमर्ग जम्मू-कश्मीर सबसे खूबसूरत स्थानों में गिना जाता है, जहां की प्राकृतिक खूबसूरती का कोई मोल नहीं। सोनमर्ग हिमानियों से घिरा एक शानदार कोना है।

गर्मियों के दौरान यहां देशी-विदेशी पर्यटकों का अच्छा खास जमावड़ा देख सकते हैं। जन्नत भरी कैम्पिंग के लिए आप सोनमर्ग का चुनाव कर सकते हैं।

पुणे से बनाएं इन खूबसूरत वन्यजीव अभयारण्यों का प्लान

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X