• Follow NativePlanet
Share
» »सावधान! पर्यटकों के साथ होने वाले इन स्कैम से जरूर बचें

सावधान! पर्यटकों के साथ होने वाले इन स्कैम से जरूर बचें

यात्रा करना इंसान की जिंदगी का एक अभिन्न अंग है, विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए यात्राएं की जाती है। कुछ व्यक्ति जरूरी काम संबंधी ट्रैवल करते हैं जबकि कुछ नए गंतव्यों की तलाश या मानसिक और शारीरिक शांति के उद्देश्य से ट्रैवल करते हैं। यात्रा करना कितना चुनौतीपूर्ण होता है यह किसी ट्रैवलर्स से बेहतर कोई नहीं समझ सकता। नए जगहों की ओर रूख करता इंसान कई तरह की चुनौतियों के घिरा होता है।

आपने कई बार पर्यटकों के साथ धोखधड़ी के मामले तो सुने ही होगें...कई बार नए चेहरों को देखते ही लोग उन्हें परेशान करने लगते हैं। परेशान करने वाले का एक ही उद्देश्य होता है कि आपसे किसी भी तरह पैसे एंठ ले। इस खास लेख में आज हम उन चैलेंजेस या यूं कहे स्कैम से आपको आगाह करने जा रहे हैं जो आपके साथ भी घट सकते हैं। ये स्कैम न सिर्फ आपको आर्थिक चोट पहुंचाएंगे बल्कि शारीरिक और मानसिक परेशानियां भी बढ़ा सकते हैं। 

ऑटो का तेज मीटर

ऑटो का तेज मीटर

किसी नए शहर का भ्रमण करने में सबसे ज्यादा परेशानी जगहों को ढूढने में होती है। अपने शहर का हर किसी को पता होता है कि फलां गली या फलां सड़क कौन से स्थान को जा रही है। लेकिन नए शहर में आप बिलकुल अनजान होते हैं। आपको वहां के स्थान वहां की सड़कों के बारे में कुछ पता नहीं होता। इसलिए आप ऑटो का सहारा लेते हैं। सबको पता है ऑटो मीटर से चलता है कुछ ऑटो ड्राइवर बिना मीटर के मोटी रकम की मांग करते हैं। वैसे कुछ अच्छे ऑटो ट्राइवर भी होते हैं जो सैलानियों को परेशान करने की बजाय उनकी मदद करते हैं।

लेकिन कई बार देखा गया है कि पर्यटकों को बताए गए स्थान तक पहुंचाने के लिए कई ऑटो ड्राइवर गलत रूट से ले जाकर और मीटर को तेज कर एक बड़ी रकम वसूल लेते हैं। इसलिए आप इस तरह के ऑटो वालों से जरूर सतर्क रहें। ये न सिर्फ आपको आर्थिक चपत लगाएंगे बल्कि अन्य परेशानियों में भी फंसा सकते हैं।

स्थानीय लोगों से बचें

स्थानीय लोगों से बचें

कई बार देखा गया है कि पर्यटक किसी अंजान शहर जाकर स्थानीय लोगों से काफी ज्यादाघुल मिल जाते हैं। कई बार ऐसा करना ठीक भी रहता है लेकिन कई बार कुछ धूर्त स्थानीय आपको अंजान समझ आपका गैरजरूरी फायदा भी उठाने की कोशिश करते हैं। ये कुछ चालाक लोग हो सकते हैं जो आपकी भाषा भी जानते हों।

कई बार ऐसे लोग शराब जैसे नशों के सहारे पर्यटकों को भारी आर्थिक चपत लगा देते हैं। इसलिए जब भी आप किसी अंजान शहर या पर्यटन स्थल जाएं तो वहां से स्थानीय निवासियों से ज्यादा मेलजोल न बढ़ाएं। सतर्क रहें उन लोगों से जो आपसे ज्यादा चिपकने की कोशिश करें।अद्भुत : इन्हीं गुफाओं के बीच शिवजी ने काटा था गणेश का सिर

जेबकतरों से सावधान

जेबकतरों से सावधान

ये एक सामान्य सी मुसीबत है जो किसी भी यात्री के साथ घट सकती है। सड़क पर चलते हुए, रेलगाड़ी या मेट्रों में सफर करते हुए कोई भी अंजान व्यक्ति आपकी जेब काट सकता है। एक बार आपकी जेब कट गई तो अंजान शहर में उस व्यक्ति को ढूंढने का मतलब होगा किसी कचरे की ढेर में सुई को ढूंढना। इसलिए किसी भी नए गंतव्य की सैर के दौरान अपना पर्स अपना सामाना संभाल कर रखें।

हो सके तो अपने बटुए/पर्स को पीछे की जेब में न रखकर सामने वाली जेब में रखें। अगर आपके साथ इस तरह का कोई भी हादसा घटता है तो आप नजदीकी पुलिस स्टेशन से संपर्क जरूर स्थापित करें। आपकी जागरूकता ही आपकी हर परेशानी का हल है।

ढोंगी बाबाओं से बचें

ढोंगी बाबाओं से बचें

वाराणसी व पुष्कर जैसे धार्मिक स्थानों की सैर के दौरान ऐसी समस्याएं आम है। यहां के घाटों पर बैठे कई चालाक साधु आपको आशिर्वाद देने के बहाने मोटी रकम की मांग करने लगते हैं। ऐसे ढोंगी बाबा आपके पास आकर आपके हाथ में कलावा बांध मंत्र बुदबुदाने लग जाएंगे.. अगर आपने इनको नजरअंदाज नहीं किया तो ये आप पर पैसे देने का दबाब बनाएंगे। इसलिए ऐसे चक्करों में न पड़ें। अगर आपसे वो ज्यादा पैसे की मांग करता है और आपको परेशान करने लगता है तो आप सामने किसी सुरक्षा केंद्र या पुलिस थाने में जाकर मदद ले सकते हैं।

अगर आप उस पंडित या साधु से आशिर्वाद या पूजा करवाना चाहते हैं तो पैसों का हिसाब पहले ही तय कर लें। अगर आप उस पर ही सब कुछ छोड़ देते हैं तो वो आपसे मनचाए रूपए की मांग कर सकता है।

स्लो कैश काउंटर का ध्यान

स्लो कैश काउंटर का ध्यान

कई बार नए पर्यटको को स्लो पेइंग मशीन बोल कर भारी आर्थिक चपत लगा दी जाती है। ऐसे कैश काउंटर आपको घंटे खड़ा कर देते हैं, हो सकता है इस बीच वो आपकी बैक डेबिट या क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी हासिल कर ले। ऐसी धोखाधड़ी नए सैलानियों के साथ आम बन चुकी है। इस तरह के कैशियर आपको आर्थिक नुकसान के साथ-साथ मानसिक परेशानियां भी दे डालते हैं। इसलिए कैश काउंटर पर जाकर आप पूरी सावधानी बरतें, अपने कार्ड का पिन कोड खुद ही मशीन में टाइप करें।

गलती से भी कैशियर को अपनी कार्ड की जानकारी न दें। अगर कैश दे रहे हैं तो अच्छी तरह गिन कर सामने वाले के हाथ में थमाएं। ये थी कुछ सावधानियां जो हर यात्रा करने वाले पर्यटकों को बरतनी चाहिए।

इन गर्मियों बनाएं कुमाऊं के इन खास हिल स्टेशन का प्लान

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स