» »जिंदगी में एक बार जरूर जाएं भारत के इन रोड ट्रिप पर

जिंदगी में एक बार जरूर जाएं भारत के इन रोड ट्रिप पर

By: Namrata Shatsri

ठंडी हवा के बीच तेज रफ्तार में बदलते भौगालिक वातावरण में बाइक राइड का अलग ही मज़ा है। बाइकर्स किसी भी नई जगह को एक अलग ही नज़रिए से देखता है। भारत जैसे देश में ऐसे कई खूबसूरत रूट हैं जहां बाइकर्स को खूब मज़ा आएगा। इनमें से कुछ रूट काफी चुनौतीपूर्ण हैं तो कहीं खराब मौसम की वजह से ठहरना मुश्किल हो जाता है लेकिन इन जगहों पर आपको प्राकृतिक सौंदर्य की भरमार मिलती है।

रोडट्रिप करने से पहले एकबार ये लेख जरुर पढ़े

आज हम आपको देश के 5 रोड ट्रिप के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अकेले या अपने किसी साथी के साथ जा सकते हैं। तो चलिए डालते हैं इन रूट्स पर एक नज़र :

दिल्‍ली से लेह

दिल्‍ली से लेह

भारत में रोड टिप के लिए दिल्‍ली से लेह का रूट बहुत मशहूर है। दिल्‍ली से लेह के रूट में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस सफर में 15 दिन का समय लगता है और इस रूट की सबसे खास बात है कि इस पर आप कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं और कई खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं।

इस रूट पर शहर की सड़कों से होकर रास्‍ता हिमालय के गांव और फिर बर्फ से ढके पहाड़ और रेगिस्‍तान से होकर गुज़रता है। इस रूट पर आपको बहुत सावधान रहना है क्‍योंकि यहां कभी भी कुछ भी हो सकता है और यहां हर कोने पर खतरा बना रहता है।

इस रूट पर देश का सबसे मुश्किल और चुनौतीपूर्ण रोड़ भी पड़ता है जोकि खरदुग ला से होकर गुज़रता है। इसे दुनिया के सबसे लंबे मोटरेबल पास में से एक माना जाता है।

बैंगलोर से कुन्नूर

बैंगलोर से कुन्नूर

अगर आप बैंगलोर में रहते हैं और किसी बाइक ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो आपके लिए बैंगलोर से कन्‍नूर का रूट बैस्‍ट है। ये रूट बैंगलोर के कंक्रीट जंगलों से शुरु होकर कुंर्ग और कन्‍नूर की हरियाली के बीच जाकर खत्‍म होता है।

इस रूट पर कई चट्टानें, हेयरपिन और हरी घाटी नज़र आएंगीं। इसके अलावा प्राकृतिक झीलें भी देख सकते हैं। यहां बाइकर्स रूक कर स्‍थानीय खाने का मज़ा ले सकते हैं।

सिलिगुड़ी से युक्‍सोन

सिलिगुड़ी से युक्‍सोन

प्रकृति प्रेमियों और ट्रैवलर्स के लिए ये रूट बहुत खूबसूरत रहेगा। देश के पूर्वी हिस्‍से में कई शानदार और खूबसूरत पहाड़ हैं जिन्‍हें आप इस रूट पर देख सकते हैं।

दार्जीलिंग और सिक्‍कम से होते हुए इस रूट पर बाइकिंग का सबसे ज्‍यादा मज़ा आता है। इस रूट पर एक जगह कंचनजंगा के नज़ारे होंगें तो वहीं दूसरी ओर शानदार हिमालय के पहाड़।

भलुकपोंग से तवांग

भलुकपोंग से तवांग

पूर्वोत्तर भारत में रहने वाले लोग इस रूट पर बाइक ट्रिप का मज़ा ले सकते हैं। भलुकपोंग से तवांग का रूट सबसे ज्‍यादा खूबसूरत और बेहतर माना जाता है।

इस रूट पर वनस्‍पति, पेड़-पौधे और जीव देखने को मिलेंगें। साथ ही रास्‍ते में कई मुश्किल मोड़, ऊचे रास्‍ते भी आएंगें। पूरा रास्‍ता बर्फ से ढका रहेगा जोकि मन को और भी ज्‍यादा रोमांचक लगेगा।

मुंबई से तिरुवंद्रम

मुंबई से तिरुवंद्रम

मोटरसाइकिल से सबसे कम इस रूट पर जाया जाता है। मुंबई से तिरुवंद्रम के रूट पर आपको समुद्र से पहाड़ों का नज़ारा दिखाई देगा। इस समुद्रतटीय ट्रिप पर कई तट और पश्चिमी घाट के हरे-भरे पहाड़ देखने को मिलेंगें।

इस रूट की सबसे खास बात ये है कि मुंबई से तिरुवंद्रम के बीच गोवा, कोच्चि के तट और केरल के बैकवॉटर्स आदि भी देखने को मिलेंगें।

Please Wait while comments are loading...