» »ना आपको समुद्री किनारा पसंद है ना पहाड़...तो फिर कहां मनायेंगे हनीमून..जवाब जानने के लिए पढ़े!

ना आपको समुद्री किनारा पसंद है ना पहाड़...तो फिर कहां मनायेंगे हनीमून..जवाब जानने के लिए पढ़े!

Written By: Goldi

धीरे धीरे जमाना बदल रहा है..माना रोमांस करने के लिए जगह का रोमांटिक होना बेहद जरुरी है। लेकिन हमारी हिंदी फिल्मो को देखा जाये तो रोमांस कहीं भी हो सकता है जरुरी नहीं है कि, उसे लिए आपको शिमला की हसीन वादियों
की और गोवा के समुद्री तट की जरूरत हो।

ये है उत्तरभारत के 8 रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

वो जमाने लद गये जब शादी शुदा जोड़े शादी करने के बाद किसी रोमांटिक जगह पर अपना हनीमून प्लान करते है। आज के समय में इतने सारे एडवेंचर स्पोर्ट्स ने धूम मचा दी है कि, शादी के बाद ज्यादातर लोग ऐसी जगह हनीमून के लिए ऐसी जगहों का चुनाव करते हैं जहां साहसिक गतिविधियों का मजा लिया जा सके।

शिमला-मनाली में नहीं गुजरात में मनाएं अपने हनीमून को और भी यादगार

शिमला और समुद्री तट घूमने के लिए ताउम्र है, लेकिन जो मजा अभी एडवेंचर स्पोर्ट्स को करने में वो शायद बाद में ना रहे। एडवेंचर्स हनीमून तब और इंट्रेस्टिंग बन जाता है, जब आपका पार्टनर भी आपके साथ इन एक्टिविटीज में जमकर हिस्सा लेते हैं। अगर शादी के आप और आपका पार्टनर किसी एडवेंचर हनीमून को प्लान कर रहें है या करने वाले हैं तो हमारा यह लेख सिर्फ आप ही के लिए है। 

गोवा

गोवा

यूं तो गोवा सभी हनीमून कपल्स घूमने कि पहली चॉइस होती है...लेकिन अगर आप चाहे आप यहां जमकर एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकता है। PC: wikimedia.org

गोवा में कहां घूमे

गतिविधिया

गतिविधिया

स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग,कायकिंग,राफ्टिंग, वाटर स्पोर्ट्स, फिशिंग, ट्रैकिंग,कैम्पिंग आदि

कब आयें- यूं तो गोवा आप कभी घूमने जा सकते हैं...लेकिन घूमने का सबसे उचित समय अक्टूबर से अप्रैल तक का है।

गोवा कैसे पहुंचे

गोवा कैसे पहुंचे

हवाईजहाज से
डाबोलिम हवाई अडडा राज्य की राजधानी पणजी से 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह अच्छी तरह से चेन्नई, मुंबई, नई दिल्ली, हैदराबाद, कोचीन और बेंगलुरू से दैनिक उड़ानों से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन से
गोवा के दो प्रमुख रेलवे स्टेशन मडगांव और वास्को है , जो अच्छी तरह से देश भर से ट्रेन से जुड़े हुए हैं।करमाली और थिवम कोंकण रेलवे के स्टेशन है, करमाली पणजी में जाने के लिए स्टेशन है और थिवम मापुसा या कलांगुटे जाने के लिए स्टेशन है। भारत के सभी प्रमुख शहरों से गोवा के लिए सीधी ट्रेनें हैं।

सड़क मार्ग से -
गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग NH4A, NH17 और NH17A के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है, राजमार्ग सड़के उत्कृष्ट हालत में हैं और काफी अच्छी गति पर वाहन चलाने लायक है। गोवा से शहरों और पड़ोसी राज्यों में शहरों के लिए ऑपरेटिंग बस सेवाएं हैं।
PC: wikimedia.org

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क पार्टनर के साथ घूमने की एकदम परफेक्ट प्लेस है..साथ ही कॉर्बेट नेशनल पार्क वन्य जीव प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है जो प्रकृति माँ की शांत गोद में आराम करना चाहते हैं। इस पार्क में आप हाथी सफ़ारी का लुत्फ उठा सकते हैं। कॉर्बेट नेशनल पार्क आने वाले पर्यटकों के लिए कोसी नदी रॉफ्टिंग भी कर सकते है। पार्क में स्थित विभिन्न रिसॉर्ट्स रिवर (नदी) रॉफ्टिंग के लिए आवश्यक उपकरण और सुविधाएँ भी मौजूद हैं। PC: wikimedia.org
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

गतिविधियां

गतिविधियां

वाइल्ड लाइफ सफारी,रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर क्रासिंग

कब आयें
मध्य नवंबर- मध्य जून यहां घूमने का उचित समय है।
PC: wikimedia.org

कैसे आयें

कैसे आयें

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क हवाई मार्ग, रेल और रास्ते द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

हवाईजहाज
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का नजदीकी एयरपोर्ट पंतनागर है..जहां से पर्यटक बस या टैक्सी द्वारा नेशनल पार्क आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क द्वारा- जिम कॉर्बेट नेशनल सड़क द्वारा काफी अच्छे से जुड़ा हुआ है..यह बस और कार द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है।
PC: wikimedia.org

लोनावला

लोनावला

मुंबई के पास स्थित महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय स्थल लोनावाला शादीशुदा जोड़ो के लिए बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन है..यहां आप ढेर सारे एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं।PC:Abhijeet Safai
लोनावाला में क्या घूमे

 एक्टिविटीज

एक्टिविटीज

हॉट एयर बैलून,बंजी जम्पिंग,गो कार्टिंग,रॉक क्लाइम्बिंग,पैरासैलिंग,स्विमिंग, ट्रैकिंग, वाटर राफ्टिंग आदि

कब आयें- अक्टूबर से अप्रैल
PC: wikimedia.org

कैसे पहुंचे

कैसे पहुंचे

मुंबई और पुणे से महज एक सौ किलोमीटर दूर, इस छुट्टी के स्थान पर वायु, सड़क और रेल द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।

हवाईजहाज द्वारा
लोनावाला का निकटतम हवाई अड्डा पुणे एयरपोर्ट है..एयरपोर्ट से सैलानी लोनावाला टैक्सी या बस द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वारा
पुणे से प्रत्येक 2 घंटे पर लोनावाला के लिए लोकल ट्रेन चलती हैं। ट्रेन के जरिए मुंबई से यहां पहुंचने में 2.5 घंटे लगते हैं जबकि पुणे से यहां डेढ़ घंटे में पहुंचा जा सकता है। रेल से आने वाले यात्री पुणे या मुंबई पहुंचे और टैक्सी या बस के जरिए भी यहां पहुंच सकते हैं।

सड़क द्वारा
लोनावाला मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर है और सड़क के मार्ग दूसरे शहरों से भी जुड़ा हुआ है।
PC: wikimedia.org

अंडमान निकोबार

अंडमान निकोबार

8000 वर्ग कि.मी में फैला यह द्वीप अपनी प्राकृतिक सौन्दर्य के कारण कई सैलानियों को अपनी छुट्टियाँ बिताने के लिए मजबूर करता है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह भारत के सात केंद्रशाषित प्रदेशो में से एक है जो बंगाल की खाड़ी में स्तिथ द्वीपों का एक समूह है। अंडमान काले पानी की सजा के लिए जाना जाता है। लेकिन हाल के दिनों में यह जगह हनीमून डेस्टिनेशन के नाम से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।यहां आने वाले कपल्स यहां पर नौका विहार का आनन्द लेने के लिए पर्यटक जरुर आते है।PC: wikimedia.org
अंड़मान और निकोबार द्वीप - एक शांत समुंद्री द्वीप

एक्टिविटीज

एक्टिविटीज

वाटर स्पोर्ट्स,स्कूबा डाइविंग,सेलिंग,पैरासैलिंग, विंड सर्फिंग,वाटर स्किंग.

कब आयें- दिसम्बर से मार्च
PC: wikimedia.org

कैसे पहुंचे

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग से
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पहुंचने के लिए राजधानी पोर्ट ब्लेयर का एयरपोर्ट सबसे अच्छा रास्ता साबित होगा। इस जगह से कोई भी पर्यटक भारत की मुख्य धरती पर चेन्नई और कोलकाता जैसे प्रमुख शहर पहुंच सकते हैं। चेन्नई, कोलकाता और पोर्ट ब्लेयर के बीच नियमित उड़ानें हैं। जेट एयरवेज, इंडियन एयरलाइंस और एयर डेक्कन की नियमित उड़ानें यहां पहुंचती हैं।

जहाज से
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में स्थित है। इस वजह से कोई भी जहाज पर सवार होकर अंडमान और निकोबार द्वीप पहुंच सकता है। भारत की मुख्य धरती के बड़े शहरों में से कोलकाता, चेन्नई और विशाखापट्टनम ऐसे हैं जो समुद्री रास्ते से पोर्ट ब्लेयर को जोड़ते हैं। यह जहाज नियमित आधार पर उपलब्ध हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा में यह मददगार साबित होगा।

चेन्नई और कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर के लिए हर महीने औसतन तीन से चार जहाज उपलब्ध रहते हैं। जबकि विशाखापट्टनम से हर महीने कम से कम एक जहाज पोर्ट ब्लेयर रवाना होता है। जहाज से पोर्ट ब्लेयर पहुंचने में करीब तीन दिन लगते हैं।PC: wikimedia.org

ऋषिकेश

ऋषिकेश

उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश भी हनीमून कपल्स की पसंदीदा जगहों में से एक है..यहां अप आध्य्तम के अलावा साहसिक खेलो का भी जमकर लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप वाकई आप अपने हनीमून को फुल ऑन एडवेंचर्स बनाना चाहते है..तो ऋषिकेश आपके लिए एक बेस्ट प्लेस है।
ऋषिकेश यात्रा गाइड
PC: wikimedia.org

एक्टिविज

एक्टिविज

रिवर राफ्टिंग,बॉडी सर्फिंग,बंजी जम्पिंग,वाटरफाल,ट्रैकिंग,माउंटेन ,बाइकिंग,योगा आदि।

कब जाएँ- मध्य सितम्बर- मध्य जून
PC: wikimedia.org

कैसे पहुंचे

कैसे पहुंचे

ऋषिकेश का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट है और दिल्ली से भी जुड़ा है।इंडियन एयरलाइंस दिल्ली और देहरादून के बीच छोटे विमान संचालित करती है और दिल्ली सबसे सुविधाजनक हवाई अड्डा है।

रेलमार्ग
रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है , यह हरिद्वार के माध्यम से भारत में प्रमुख शहरों और कस्बों के साथ जुड़ा हुआ है।

सड़कमार्ग
ऋषिकेश देश के सभी बड़े स्थानों के साथ अच्छी तरह से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है।PC: wikimedia.org

गुलमर्ग

गुलमर्ग

समुद्री सतह से 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग हनीमून कपल्स के लिए एकदम बेस्ट आप्शन है..यह बर्फ से घिरे पहाड़ो को बखूबी देखा जा सकता है। यहां ना सिर्फ रोमांटिक मौसम है बल्कि ढेर सारी एडवेंचर्स एक्टिविटीज भी मौजूद है..जो आपको और आपके पार्टनर के हनीमून को और भी यादगार बना देगा।एक्टिविटीज-स्किंग,ट्रेकिंग, गंडोला राइड, गोल्फ साईटसींग,फिशिंग..PC: wikimedia.org

चलिए चलें धरती के स्वर्ग,गुलमर्ग

एक्टिविटीज

एक्टिविटीज

स्किंग,ट्रेकिंग, गंडोला राइड, गोल्फ साईटसींग,फिशिंग

कब जायें- यूं तो गुलमर्ग साल में कभी भी कभी जाया सकता है लेकिन गुलमर्ग में आकर आपको बर्फ से ढके पहाड़ों को देखना है तो यहां जाने का उचित समय नवंबर से फरवरी तक का है।
PC: wikimedia.org

कैसे पहुंचे

कैसे पहुंचे

गुलमर्ग का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट श्रीनगर जोकि गुलमर्ग से 56 किमी की दूरी पर उपलब्ध है।

ट्रेन द्वारा- गुलमर्ग का नजदीकी रेलवे स्टेशन 290 है..यहाँ से बस या टैक्सी द्वारा आसानी से गुलमर्ग पहुंचा जा सकता है।
क्या करें-

सड़क द्वारा- गुलमर्ग भारत के सभी राजमार्गों से अच्छे से जुड़ा हुआ है।PC: wikimedia.org

शिलोंग

शिलोंग

शिलोंग का पूर्व जा स्कॉटलैंड ऑफ़ ईस्ट कहा जाता है, शिलोंग मेघालय की राजधानी है..यह जगह एडवेंचर हनीमून के लिए एकदम आदर्श जगह है। यहां आपको सिर्फ रोमांच ही नहीं मिलेगा बल्कि यहां की खूबसूरत प्रकृतिक सौन्दर्यता भी आपके हनीमून में चार चाँद लगा देगा।
PC: wikimedia.org

क्या करें

क्या करें

पैडल बोट राइड,स्विमिंग,कयाकिंग,वाटर स्किंग, नेचर वाक

कब जाएँ- यूं तो शिलोंग साल में कभी भी कभी जाया सकता है
लेकिन यहां आने का उचित समय अक्टूबर से अप्रैल तक का हैयूं तो गुलमर्ग साल में कभी भी कभी जाया सकता है लेकिन गुलमर्ग में आकर आपको बर्फ से ढके पहाड़ों को देखना है तो यहां जाने का उचित समय नवंबर से फरवरी तक का है।PC: wikimedia.org

कैसे जायें

कैसे जायें

शिलोंग का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट गुवाहटी है जोकि शिलोंग से 128 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

ट्रेन द्वारा
शिलोंग का नजदीकी रेलवे स्टेशन गुवाहटी है जोकि...शिलोंग से 128 किमी की दूरी पर है..यहां से सैलानी बस और टैक्सी द्वारा शिलोंग पहुंच सकते हैं।PC: wikimedia.org

जैसलमेर

जैसलमेर

कभी आपने रेगिस्तान में हनीमून मनाने का सोची नहीं ना..हम्म कैसे सोचेंगे वहां एक तो मिट्टी और ऊपर से गर्मी जबकि हनीमून बोले तो रोमांस, ठंडी जगह या फिर समुद्री किनारा। लेकिन आपका हनीमून जैसलमेर में भी काफी यादगार हो सकता है। राजस्थानी स्वाद के साथ ऊंट की सवारी रात में रेत में डेजेर्ट कैम्प ये सब आपके हनीमून को और भी यादगार बना देंगे।PC: wikimedia.org

जैसलमेर का वह भारत-पाक बोर्डर...जहां पाकिस्तान की हुई थी बुरी तरह हार

क्या करें-

क्या करें-

ऊंट की सवारी,जीप सफारी, डिजर्ट कैम्प।
कब जाये- अक्टूबर से फरवरी
PC: wikimedia.org

जैसलमेर कैसे पहुंचे

जैसलमेर कैसे पहुंचे

जैसलमेर वायु, रेल और सड़क द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं।
जैसलमेर का सबसे निकतम एयरपोर्ट जोधपुर है..जोकि जैसलमेर से 300 किमी की दूरी पर है। यह हवाई अड्डा नियमित उड़ानें के द्वारा नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अच्छी तरह से जुड़ा है।
यह कोलकाता, चेन्नई, मुंबई और बेंगलुरु जैसे प्रमुख भारतीय गंतव्यों के लिए दैनिक उड़ानों के द्वारा जुड़ा हुआ है। प्री - पेड टैक्सियाँ जोधपुर हवाई अड्डे से जैसलमेर के लिए उपलब्ध हैं।

रेलवे जैसलमेर रेलवे स्टेशन कई गाड़ियों द्वारा जोधपुर और अन्य प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा है।

बस जैसलमेर के लिए डीलक्स और सेमी-डीलक्स बसें भी जयपुर, अजमेर, बीकानेर, और दिल्ली से उपलब्ध हैं। जैसलमेर की मुख्य शहरों से दूरी
दिल्ली-793 किमी
जयपुर-585 किमी
जोधपुर-294 किमी
उदयपुर-522 किमी
PC: wikimedia.org

मनाली

मनाली

कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर स्थित मनाली अपने समृद्ध वनों, भरे-पूरे फलों के बागानों और बेहतरीन सुविधाओं के कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। आज यह पर्वतीय स्थल नव-विवाहितों के लिए हनीमून कापसंदीदा स्थान माना जाता है। आप यहां पर माउंटेन टबाइकिंग, राफ्टिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...