» »गर्लफ्रेंड को घुमाना और हो या फिर बच्चों को, तो जरुर जायें बैंगलोर इन पार्क्स में!

गर्लफ्रेंड को घुमाना और हो या फिर बच्चों को, तो जरुर जायें बैंगलोर इन पार्क्स में!

By: Namrata Shatsri

बैंगलोर शहर में आपको अपनी पंसद का सब कुछ मिल जाएगा। विशाल गगनचुंबी इमारतों से लेकर अनोखे ढंग से बने घर और स्‍ट्रीट फूड से लेकर महंगे होटल तक और झीलें और बगीचे, यहां आपको सब कुछ मिलेगा। बैंगलोर शहर के रेस्‍टोरेंट में खाने की कई तरह की वैरायटी मिलती है और साथ ही वीकेंड पर घूमने के लिए यहां कई जगहें हैं।

जानिये कैसे अपने आप में अनोखे हैं, भारत के ये टॉप 20 नेशनल पार्क

अपने किसी खास व्‍यक्‍ति के साथ कुछ समय बिताने के लिए इस शहर में कई पार्क, झीलें और गार्डन मौजूद हैं। यहां प्रकृति की गोद में खुली हवा में सांस लेना का मज़ा कुछ और ही होता है। अगर आप किसी सुहावनी जगह पर जाना चाहते हैं तो बैंगलोर के इन 5 पार्कों में जरूर जाएं।

लालबाग

लालबाग

इसे रैड गार्डन भी कहा जाता है। ये बेहद ही खूबसूरत बगीचा है जिसे मैसूर के शासक हैदर अली ने बनवाना शुरु किया था और इसका निर्माण कार्य उनके पुत्र टीपू सुल्‍तान ने पूरा करवाया था। शहर का ये शानदार गार्डन सभी उम्र के लोगों का पसंदीदा स्‍थल है। इस गार्डन में एक ग्‍लासहाउस भी है जहां हर साल गणतंत्र दिवस और स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर फ्लॉवर शो का आयोजन किया जाता है।PC:PP Yoonus

शानदार और खूबसूरत फूलों के अलावा इस गार्डन में एक झील, प्राचीन पेड़ और एक जापानी डेकोरेटिव इमारत भी है। ये गार्डन रोज़ सुबह 6 बजे से शाम के 7 बजे तक खुला रहता है।

कब्बन पार्क

कब्बन पार्क

शहर के मध्‍य में स्थित कब्बन पार्क भी लोगों को शहर की भागदौड़ से दूर रखने के लिए बेहतर स्‍थल है। 300 एकड़ में फैला ये गार्डन बांस की झाडियों, पक्‍का रास्‍ता और पत्‍थरों से भरा हुआ है। इस सुंदर पार्क में आपको 6000 से भी ज्‍यादा पेड़ दिख सकते हैं।

आगंतुकों के लिए ये पार्क सुबह 5 बजे से शाम के 8 बजे तक खुला रहता है। यहां पर लोग जॉगिंग, व्‍यायाम और ताजी एवं खुली हवा के बीच सैर करने के लिए आते हैं।PC:Yair Aronshtam

बुद्धा पार्क

बुद्धा पार्क

बुद्धा शांति कनिवे को बुद्धा पार्क के नाम से भी जाना जाता है। ये खूबसूरत गार्डन, जेन गार्डन और जापानी रॉक गार्डन की थीम पर बना है। नागरभावी इलाके में स्थित इस पार्क में बीबीएमपी द्वारा एक चट्टानी बंजर भूमि के सौंदर्यीकरण का कार्य किया गया है।

इस पार्क में आप पत्‍थरों पर शेर की नक्‍काशी और रंग-बिरंगी बोगेनविला और बुद्धा के जीवन के दृश्‍यों की नक्‍काशी देख सकते हैं।
PC: Apoorva SV

बटरफ्लाई पार्क

बटरफ्लाई पार्क

इस पार्क में आपको कई सारी तितलियां देखने को मिलेंगीं। अपने सामने ति‍तलियो को उड़ते हुए देखना अन्‍य पशु-पक्षियों को देखने से ज्‍यादा खुशी देता है। ये पार्क बनरगट्टा नेशनल पार्क में स्थित है। बटरफ्लाई पार्क में एक ऑडियो विजुअल रूम, संग्रहालय और संरक्षिका है जहां आप डॉक्‍यूमेंट्री देख सकते हैं और तितलियों के जीवन चक्र के बारे में जान सकते हैं और उनके बारे में अन्‍य जानकारी भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

अगर आपको फोटाग्राफी का शौक है तो वीकेंड पर बन्ररघट्टा नेशनल पार्क के बटरफ्लाई पार्क में जरूर आएं।Pc:Rameshng

फ्रीडम पार्क

फ्रीडम पार्क

अन्‍य पार्कों की तरह इस पार्क में चलने के लिए मार्ग, पेड़ और रंग-बिरंगे फूल नहीं हैं। इस पार्क की जगह पी पहले सेंट्रल जेल हुआ करती थी। इस पार्क में जेल म्‍यूजियम, वॉटर फाउंटेन, प्राचीन बैरक और वॉचटावर आकर्षण का मुख्‍य केंद्र है।

इस पार्क में रेग्‍युलर मीटिंग और रैलियों का आयोजन किया जाता है। इस पार्क को लंदन के हाइड पार्क का अनुसरण कर बनाया गया है। ये पार्क रोज़ शाम को 5 बजे से रात 8 बजे तक खुलता है।

PC:Hari Prasad Nadig