• Follow NativePlanet
Share
» »गर्मी की छुट्टिययां: गर्मी से बेहाल जयपुर वासियों के लिए खास हिलस्टेशन

गर्मी की छुट्टिययां: गर्मी से बेहाल जयपुर वासियों के लिए खास हिलस्टेशन

Written By:

राजस्थान की खूबसूरत गुलाबी नगरी, अपने भव्य महलों, किलों के लिए बेहद लोकप्रिय है, लेकिन यहां की तपती गर्मी सबका जीना मुहाल करती है। उत्तर भारत की तरह पश्चिमी भारत भी सूरज की तपन से झुलस रहा है, अगर कोई गर्मी से निजात पाने के लिए हिलस्टेशन की ओर रुख कर रहे है।

अगर राजस्थान के हिलस्टेशन की बात की जाये , राजस्थान का एकमात्र हिलस्टेशन माउंट आबू है। इसके अलावा जयपुर के आसपास कई और हिल स्टेशन हैं, जहां गर्मी से भी निजात पायी जा सकती है, साथ ही ढेर सारे एडवेंचर के साथ प्राकृतिक खूबसूरती के नजारों का अनुभव भी किया जा सकता है 

तो अगर आप इन छुट्टियों दोस्तो के साथ हिलस्टेशन की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं, जयपुर से 600 किमी की दूरी पर स्थित कुछ बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशंस के बारे में

देहरादून

देहरादून

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, उत्तराखंड के प्रमुख हिलस्टेशन में से एक है, जिसे घूमने हर साल लाखो की तादाद में देशी-विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। देहरादून अपनी रोमांचक ऐतिहासिक किस्सों के अलावा प्राकृतिक सौंदर्य की धरोहर है। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य बेहद लुभावना है जो किसी भी पर्यटक को अपनी और खींच सकता है। यहाँ पर्यटकों के लिए ऐतिहासिक महत्व के संग्रहालय, तीर्थस्थल, प्राकृतिक सुषमा, खेलकूद व पशु-पक्षियों के अभयारण्य आदि हैं। यहाँ आपको संतोलादेवी मंदिर, मालसी मृग विहार, चकराता, लक्ष्मण सिद्ध, वन अनुसंधान संस्थान, टपकेश्वर मंदिर, लच्छीवाला, आसन झील, तपोवन, वाडिया संस्थान, डाक पत्थर, सहस्त्रधारा, मालसी डियर पार्क, चंद्रबाणी, लाखामंडल, रॉबर्स केव (गुच्चू पानी) और कलंगा स्मारक आदि दर्शनीय स्थल देखने को मिलेंगे।

जयपुर से देहरादून की दूरी- 508 किलोमीटर
Pc:Paul Hamilton

मसूरी

मसूरी

विशाल हिमालय पर्वत की खूबसूरत बाहों में बसा शहर 'मसूरी' अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विश्व प्रसिद्ध है। हिमालय की ऊंचाइयों से टकराते बादल, चारों और हरी दुशाला ओढ़े घाटियां, रंग बिरंगे फूल, विशाल वृक्ष और उन वृक्षों की सायं सायं करती ठंडी हवाएँ जो किसी भी प्राकृतिक प्रेमी को दीवाना बना सकती है। किसी भी पर्यटक के लिए मसूरी पहली पसंद है जहाँ वह अपनों के साथ आना पसंद करते हैं। पर्यटक मसूरी में झरने, पहाड़,मंदिर आदि सब देख सकते हैं।
जयपुर से मसूरी की दूरी- 571 किलोमीटर
Pc: Mohithdotnet

माउंट-आबू

माउंट-आबू

मरुस्थल के बीच हरियाली भरी जगह एक अद्वितीय खूबसूरत माउंट आबू की जो राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है। अरावली पर्वतमालाएं इस हिल स्टीव की ख़ुसूरती में चार चाँद लगाती हैं। इसी तरह यह जगह कई पर्यटक आकर्षणों से भी भरी पड़ी है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, आरामदायक जलवायु, हरी भरी पहाड़ियों, निर्मल झीलों, वास्तुशिल्पीय दृष्टि से सुंदर मंदिरों और अनेक धार्मिक स्थानों के लिए प्रसिद्द है। यह स्थान जैनियों के प्रसिद्द तीर्थ स्थानों में से एक है।

जयपुर से माउंट आबू की दूरी- 485किमी
Pc: Susant purohit

ऋषिकेश

ऋषिकेश

गंगा किनारे स्थित ऋषिकेश को पवित्र शहर माना जाता है और इसके कारण लोंगो का ध्यान मोक्ष की ओर जाता है।ऋषिकेश कई मंदिरों,आश्रमों,और योग संस्थानों के साथ ज्ञान और शांति प्राप्त करने का प्रतिक हैं। आगंतुकों की बढ़ती संख्याको देखते हुए,यह जगह आराम करने और प्रकृति के बीच तनाव को कम करने के लिए एक अद्भुत जगह है। पर्यटक इस खूबसूरत जगह गंगा में डुबकी लगा सकते हैं, प्राचीन मन्दिरों को देख सकते हैं, साथ ही ऋषिकेश में कई सारी एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का भी लुत्फ उठा सकते हैं, जिनमे राफ्टिंग, बंजी जम्पिंग आदि शामिल है।

जयपुर से ऋषिकेश की दूरी- 493किमीPc:Ajay Tallam

कसौली

कसौली

अगर आप शहर की दौड़ती भागती से जिन्दगी से थोड़ा ब्रेक लेकर खुद के साथ टाइम स्पेंड करना चाहते हैं, तो हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित कसौली की ओर रुख करें। यहाँ प्रत्येक ऋतु, मौसम में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल और खुशनुमा माहौल दिल को अनायास ही लुभा लेती है। 'मंकी प्वाइंट' पर चले जायें या क्राइस्ट चर्च, बस अड्डे पर खड़े हो या माल रोड पर, हनुमान मंदिर में हों या साईं बाबा मंदिर में, हर जगह ठंडी हवायें तन-मन को रोमांचित कर देती हैं। कसौली में एंट्री करते ही इस ठंडक का एहसास होने लगता है।

जयपुर से ऋषिकेश की दूरी- 567किमी
Pc:Harvinder Chandigarh

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स