Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मथुरा की गर्मी से हैं परेशान हैं, तो फ़ौरन इन जगहों की ट्रिप करिये प्लान

मथुरा की गर्मी से हैं परेशान हैं, तो फ़ौरन इन जगहों की ट्रिप करिये प्लान

By Goldi

कृष्ण नगरी के नाम से विखाय्त मथुरा उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध धर्मिक स्थल है, जहां हर रोज हजारों की तादाद में देसी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। मथुरा में श्रद्धालुओं के घूमने के लिए असंख्य जगहें है, जिनमे कई खूबसूरत कृष्ण-राधा मंदिर, यमुना घाट, गोवेर्धन आदि शामिल है।

उत्तर भारत का शहर होने के नाते गर्मियों में यह शहर भी उत्तर भारत की तेज गर्मी और उमस की मार से बाख नहीं पाता है। कृष्ण की नगरिया मथुरा से करीबन 300-400 किमी की दूरी पर घूमने के लिए कई खूबसूरत हिल-स्टेशन मौजूद हैं, जहां आप गर्मी से राहत पा सकते हैं। तो आइये इस क्रम में आज हम आपको मथुरा से महज 300-400 किमी के रेंज में स्थित कुछ बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन से रूबरू कराने जा रहे हैं, जहां आप उत्तर भारत की गर्मी से राहत भी पा सकते हैं, साथ ही छुट्टियों को यादगार भी बना सकते हैं।

धनौल्टी

धनौल्टी

Pc: Alok Prasad Author

उत्तरभारत की गर्मी से राहत दिलाता धनौल्टी एक बेहद ही खूबसूरत हिलस्टेशन है। यह हिल स्टेशन देवदार के जंगलों से घिरा है। देवदार की यहां प्रचुरता होने के कारण, देवदार के जंगल अब धनौल्टी की पहचान बन गए हैं। अगर आप शहर की भीड़-भाड़ भरी जिंदगी से हटकर थोड़ा समय प्रकृति के साथ बिताना चाहते हैं, तो यह एक आदर्श जगह है। यह खूबसूरत हिलस्टेशन अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। जिस कारण यहां पर्यटक ज्यादा आना पसंद करते हैं। यहां का मनमोहक मौसम, बर्फ से ढकी पहाड़ी धनौल्टी की मुख्य खासियत है। जो इस स्थल को छुट्टियां बिताने के लिए एक खास जगह बनाती है। आप चाहें तो यहां आसपास स्थित और भी कई खूबसूरत पर्यटक स्थलों की सैर का आनंद उठा सकते हैं। जोरांडा फॉल्स, ईको-पार्क, सुरकांडा देवी मंदिर, जैन मंदिर, व दवावतार मंदिर यहां की देखने लायक जगहे हैं।

मथुरा से देहरादून की दूरी- 409 किमी

ऋषिकेश-हरिद्वार

ऋषिकेश-हरिद्वार

Pc:Taz

एडवेंचर स्पोर्ट्स

मथुरा-हरिद्वार- 340किमी (वाया तजा एक्सप्रेस हाइवे )

मथुरा-ऋषिकेश- 359 किमी (ताज एक्सप्रेस हाईवे/यमुना एक्सप्रेसवे और NH334)

नैनीताल

नैनीताल

Pc:Udayanarya

खूबसूरत झीलों

झीलों के शहर नैनीताल की सबसे प्रमुख झील नैनी झील है जिसके नाम पर इस जगह का नाम नैनीताल पड़ा है। अगर आपको मन की शांति चाहिए तो नैनीताल की हसीन वादियों में रोमांचक समय बिता सकते हैं। यहाँ आप रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, रोपवे और बोटिंग का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं।

मथुरा से नैनीताल- 390 किमी

मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर

Pc:Mallika Awesome

भगवान शिव जी

यहां हिमालय पर्वत का सुरम्य दृश्य आपको देखने को मिलेगा। यहाँ से नंदा देवी पर्वत का दृश्य, जो एक पुरे हिल स्टेशन को अपने अंदर समाए रखती है, देखते ही बनता है। बर्फ से ढके हिमालय पर्वत के शिखर आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। इन सबके साथ यह कहना ग़लत नहीं होगा कि मुक्तेश्वर प्रकृति प्रमियों और फ़ोटोग्राफ़रों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। मुक्तेश्वर के पहाड़ी ढलानों में फैले, घने हरे-भरे जंगलों में आप प्रकृति को नज़दीक से महसूस कर सकते हैं। अगर आप सुंदर और शांत जगह में अपने आपको खो देना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए सबसे उचित होगी।

मथुरा से मुक्तेश्वर - 436किमी

देहरादून

देहरादून

Pc:Dr. Umesh Behari Mathur

देहरादून अपनी रोमांचक ऐतिहासिक किस्सों के अलावा प्राकृतिक सौंदर्य की धरोहर है। यहां पर्यटकों के लिहाज़ से वो सब मौजूद है जो किसी भी पर्यटक के लिए पर्याप्त होता है। देहरादून के बारे में कहा जाता है कि जो इस शहर में एक बार आया वो समझो यहीं का हो गया। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य बेहद लुभावना है जो किसी भी पर्यटक को अपनी और खींच सकता है। यहाँ पर्यटकों के लिए ऐतिहासिक महत्व के संग्रहालय, तीर्थस्थल, प्राकृतिक सुषमा, खेलकूद व पशु-पक्षियों के अभयारण्य आदि हैं।

मथुरा से देहरादून की दूरी- 374 किमी

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X