» »भारत के खूबसूरत नजारों को अपने कैमरे में कैद करने के लिए पहुंचे यहां

भारत के खूबसूरत नजारों को अपने कैमरे में कैद करने के लिए पहुंचे यहां

By: Goldi

हर इंसान दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों को देखने की ख्‍वाहिश रखता है। सभी की इच्‍छा होती है कि वो दुनिया की ऐसी जगहों का भ्रमण करें जो उन्‍होंने पहले कभी ना देखी हो। भारत एक ऐसा देश है जो प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्‍कृतिक धरोहर के लिए मशहूर है।

पर्यटन की दृष्टि से बेहद महत्त्वपूर्ण तेलेंगाना स्थित खम्माम में क्या देखें टूरिस्ट और ट्रैवलर

यहां पर आप कई ऐसी तस्‍वीरें खींच सकते हैं जो आपको दुनिया की छिपी सुंदरता से रूबरू करवाएगी। अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आपको भारत की इन खूबसूरत जगहों पर जरूर जाना चाहिए। यहां आपको यादगार पलों को कैमरे में कैद करने का मौका मिलेगा।

वाराणसी

वाराणसी

वाराणसी एक ऐसा शहर है जिसके हर नुक्‍कड़ और चौराहे पर एक अलग ही रंग देखने को मिलता है। इस जगह से कोई भी फोटोग्राफर दूर ही नहीं रह सकता है। यहां पर आपको कई तरह के रंग और संस्‍कृति देखने को मिलेगी जिसे आप अपने कैमरे में कैद करना चाहेंगें। इस जगह के कई रंग है जिन्‍हें अपने कैमरे में कैद करने से आप खुद को रोक नहीं पाएंगें।PC: judithscharnowski

स्‍पीति घाटी

स्‍पीति घाटी

हिमाचल प्रदेश के रेगिस्‍तानी पहाड़ों में आपको चांद पर होने जैसा अहसास होगा। अगर आप इसके लिए तैयार हैं तो बिना कोई देर किए स्‍पीति घाटी के लिए निकल लीजिए। याहं पर आपको ऐसा लगेगा जैसे चांद आपकी आंखों के बिलकुल सामने आ गया है।

इस घाटी में तिब्‍बत संस्‍कृति फैली हुई है और यहां आपको कई ऐसी तस्‍वीरें खींचने का मौका मिलेगा जो अब तक आपने ना तो देखी होंगी और ना ही उनके बारे में जाना होगा। तिब्‍बत संस्‍कृति के अलावा यहां आप भगवान बुद्ध के जीवन के बारे में भी जान सकते हैं।

PC: Sudhakarbichali

मैकलॉडगंज

मैकलॉडगंज

संकरी गलियां, अनोखे कैफ, बौद्ध मठ और रंग-बिरंगे झंडों जैसी कोई अलग जगह देखना चाहते हैं तो आपको धर्मशाला में स्थित मैक्‍लोड़ गंज आना चाहिए। यहां पर ऐसी कई चीज़ें हैं जो आपको आश्‍चर्यचकित कर देंगीं। अगर आप भाग्‍यशाली रहे तो आपको परम दलाई लामा से मिलने का मौका भी मिल सकता है जो धर्मशाला में ही रहते हैं। यहां भिक्षु नारंगी और लाल रंग के वस्‍त्र पहनते हैं... और हर जगह प्रार्थना चक्र होते हैं। तिब्‍बती संस्‍कृति से सराबोर इस जगह फोटाग्राफी के लिए आपको काफी कुछ मिल सकता है।PC:Greg Willis

खजुराहो

खजुराहो

अगर आपको पत्‍थरों की कला से प्‍यार है और आप अपनी तस्‍वीरों में कुछ अलग कैद करना चाहते हैं तो आपको खजुराहो जरूर आना चाहिए। खजुराहो में अनेक मंदिर हैं जिनकी दीवारों पर खूबसूरत नक्‍काशी की गई है। इन मंदिरों की नक्‍काशी लंबे समय से ऐसे ही बनी हुई है। मंदिर कला की अद्भुत नक्‍काशी को देखने के लिए ये स्‍थान सबसे बेहतर है।PC: Antoine Taveneaux

दावकी

दावकी

सेवन सिस्‍टर्स यानि सात बहनों में से एक मेघालय के प्राकृतिक सौंदर्य को आपको जरूर देखना चाहिए। इस जगह पर अनेक खूबसूरत स्‍थल हैं और उनमें से एक हैं दावकी में बहती उमंगोत नदी। इस नदी का पानी बहुत साफ और गहरा है। नदी के साथ-साथ आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य की भी कई तस्‍वीरें खींची जा सकती हैं।PC: Diablo0769

अथिरापल्‍ली

अथिरापल्‍ली

देश के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है केरल का अथिरापल्‍ली झरना। बड़ी ऊंचाई से बह रहा ये झरना नीचे गिरते ही धुंध प्रकट करती है। अगर आप भारत में ही नायग्रा फॉल का मज़ा लेना चाहते हैं तो आपको भारत के नायग्रा कहे जाने वाले अथिरापल्‍ली जरूर देखना चाहिए। मॉनसून के दौरान इस जगह का दृश्‍य काफी खूबसूरत होता है।

हम्‍पी

हम्‍पी

मंदिरों और हिप्पियों की पसंदीदा जगह के रूप में प्रसिद्ध है हम्‍पी। कर्नाटक का हम्‍पी शहर ऐतिहासिक धरोहरों के लिए भी मशहूर है। यहां पर आपको सूर्यास्‍त सूर्योदय का मनोरम नज़ारा भी देखने को मिलेगा। यहां पर ऐसे कई स्‍थान हैं जो आपने कहीं और नहीं देखे होंगें।

PC: Ram Nagesh Thota

Please Wait while comments are loading...