» »जाने "गॉड्स ऑन कंट्री" के खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन को

जाने "गॉड्स ऑन कंट्री" के खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन को

Written By: Goldi

शादी के बाद व्यक्ति के पूरे जीवन काल में हनीमून का अपना एक विशेष महत्त्व है। व्यक्ति के जीवन का ये एक वो अंश है जिसे वो यादगार बनाना चाहता है। ये भी कह सकते हैं कि व्यक्ति अपने हनीमून के दौरान भीड़ भाड़ से अलग अपने साथी की पसंद और नापसंद को कहीं बेहतर ढंग से समझ सकता है।

यूँ तो भारत में बहुत सी खूबसूरत आकर्षण करने वाली जगह हैं जो एक कपल को वो अनुभव दे सकते हैं जिसकी कल्पना शायद ही उन्होंने कभी की हो। लेकिन आज हम बताने वाले हैं, भारत के बेहद ही खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में, जहां समुद्री तट भी हैं, उंचे उंचे बादलों को छूते पहाड़ भी और साथ में मनोरम वादियाँ।

जाने! आखिर क्यों गोवा है परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन

दरअसल, हम बात कर रहे हैं, दक्षिण भारत में स्थित खूबसूरत राज्य केरल की जिसे हम सभी "गॉड्स ऑन कंट्री" के नाम से भी जानते हैं। "गॉड्स ऑन कंट्री" के नाम से मशहूर केरला ऐसा राज्य है जो पिछले कई वर्षों से अपनी सुंदरता और अनूठी सभ्यता के चलते देश के अलावा विदेशों के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। यदि आप इस राज्य को देखें तो पाएंगे कि यहां मौजूद हरियाली, तटों पर दूर तक फैले नारियल के पेड़, बैकवॉटर पर चलती हाउसबोट, दुर्बल झीलें, आयुर्वेद की सुंगध और वास्तुकला से सुसज्जित मंदिर किसी का भी मन मोह सकते हैं।

तो आइये जानते हैं "गॉड्स ऑन कंट्री" की गोद में छिपे हुए खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन को

मुन्नार

मुन्नार

अपने घनी हरी पहाड़ियों और विहंगम नजारों के लिए जाना जाने वाला मुन्ना बेशक हनीमून मनाने वालों के लिए हाटस्पॉट की तरह है। यहां के रिसॉर्ट में बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं और साथ ही कपल को पहाड़ी पर ट्रेकिंग के लिए मार्गदर्शन भी दिया जाता है। मुन्नार में होते हुए आप पल्लीवासल फॉल्स, राजमाला, ईको प्वाइंट, पोतनमेड़ु और मीनूली को घूमना बिल्कुल न भूलें। साथ ही यहां से जाने से पहले ट्रेकिंग का आनंद लेना भी न भूलें।PC:himanisdas

अलेप्पी

अलेप्पी

अपने प्यार के साथ हाउसबोट पर बैठने से ज्यादा रोमांटिक और कुछ नहीं हो सकता। पानी पर तैरते हुए खूबसूरत नजारों को गुजरते देखना साथ रहने का अद्भुत एहसास कराता है।अपने बजट के हिसाब से आप हाउसबोट का चुनाव कर सकते हैं। बोट पर परोसे जाने वाले व्यंजन और यहां से दिखने वाला अद्भुत नजारा आपको दोबारा यहां आने के लिए विवश कर देगा।PC:Sarath Kuchi

वायनाड

वायनाड

वायनाड एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो आपको एक अलग ही दुनिया में होने का एहसास कराएगा। मंत्रमुग्ध कर देने वाली हरी घनी पहाड़ियां, झीले, जिसमें आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं और चलने के लिए लकड़ी बनी ढलाने इसे एक आदर्श हनीमून स्थल बना देता है।
PC: Vinay Robin Antony

वर्कला

वर्कला

वर्कला ही केरल में एकमात्र ऐसी जगह है जहां पहाडि़यां, समुद्र के निकट हैं। यहां अप पहाड़ियों के साथ साथ समुद्र को भी निहार सकते हैं..साथ ही अगर आप अपने हनीमून के रोमांटिक के साथ साथ एडवेंचर्स भी बनाना चाहते हैं तो, वर्कला आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कपल्स वर्कला के समुद्री तटों पर कई सारे वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं।PC:Thejas Panarkandy

कुमारकोम

कुमारकोम

केरल की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील, वेम्बानाड झील के तट पर बसा कुमारकोम अपने प्राचीन और मोहक सुंदरता से दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। जलभरावों और हाउसबोट के साथ-साथ कुमारकोम में कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दर्शनीय स्थल है जैसे बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड संग्रहालय, जामा मस्जिद और पथिरामन्नल जिन्हें घूमा जा सकता है। अगर आप वन्य जीव प्रेमी हैं तो आप यहां स्थित बर्ड सेंचुरी भी जा सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...