» »भारत के वो टॉप 5 बंजी जम्पिंग डेस्टिनेशंस जो हैं एडवेंचर के शौक़ीन व्यक्ति के लिए स्वर्ग

भारत के वो टॉप 5 बंजी जम्पिंग डेस्टिनेशंस जो हैं एडवेंचर के शौक़ीन व्यक्ति के लिए स्वर्ग

Posted By: Staff

आज भारत का शुमार विश्व के उन देशों में है जो अपनी विविधता के चलते हर साल लाखों पर्यटकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। अब जब बात भारत की विविधता की हो तो इसमें ऐसा बहुत कुछ जुड़ना स्वाभाविक है जो अपने आप में विशेष है। अब हम आपको जो बताने जा रहे हैं वो शायद ही आपने सुना हो। जी हां हम बात कर रहे हैं भारत में एडवेंचर स्पोर्ट्स की जो बीते कई वर्षों से दुनिया के उन उत्साही पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है जो रोमांच के शौक़ीन हैं।

 ज्ञात हो कि वर्तमान में भारत में एडवेंचर स्पोर्ट्स अल्पविकसित होने के बावजूद देश को भारी राजस्व दे रहे हैं। तो इसी के मद्देनज़र आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको अवगत कराने जा रहे हैं भारत के टॉप 5 बंजी जंपिंग डेस्टिनेशंस से, जहां हर साल लाखों लोग अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। Read : रोमांच को महसूस करने, नेचर को निहारने के लिए करें बैंगलोर से काबिनी की रोड ट्रिप

गौरतलब है कि बंजी जम्पिंग एक प्रमुख एडवेंचर स्पोर्ट्स है जो एक ऐसी गतिविधि है जिसमे व्यक्ति को ऊंची संरचना से एक बड़ी लोचदार रस्सी की सहायता से कूदना होता है। प्रायः ये भी देखा गया है कि हॉट-एयर-बलून या हेलिकॉप्टर का भी इस्तेमाल करते हैं । तो अब देर किस बात की आइये जानें इन खूबसूरत टॉप 5 बंजी जंपिंग डेस्टिनेशंस के बारे में साथ ही ये भी जाना जाये कि वहां कैसे आप इस एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

ऋषिकेश

ऋषिकेश के मोहन चट्टी गांव में स्थित एक बंजी जंपिंग सेंटर जम्पिंग हाइट्स को भारत में अपनी सबसे अच्छी बंजी जम्पिंग गतिविधि के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि ये भारत का एकमात्र स्थान है जो फिक्स प्लेटफार्म पर कराई जाने वाली बंजी जम्पिंग के लिए जाना जाता है। इस स्थान की एक ख़ास बात ये भी है कि यहां बंजी जम्पिंग के लिए प्लेटफार्म 83 मीटर ऊपर बनाया गया है। ज्ञात हो कि अपने सुरक्षा मानकों और ट्रेंड स्टाफ के चलते यहां हर रोज़ कई लोग बंजी जम्पिंग के लिए आते हैं।

Photo Courtesy: Julie Facine

बैंगलोर

कर्णाटक की राजधानी बैंगलोर में स्थित ओज़ोन भी एक अन्य स्थान है जो रोमांच के प्रेमियों को आकर्षित करता है। यहां 80 फ़ीट की ऊंचाई से बंजी जम्पिंग को अंजाम दिया जाता है। आपको बता दें कि यहां बंजी जम्पिंग के लिए कोई फिक्स प्लेटफार्म नहीं है और यहां एक 130 फ़ीट ऊंची क्रेन को ही बंजी जम्पिंग का माध्यम बनाया गया है। 18 से 60 आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति यहां बंजी जम्पिंग का आनंद उठा सकता है।

Photo Courtesy: Jeremy Keith

दिल्ली

यदि आप उत्तर भारत में हैं और आप बंजी जम्पिंग का लुत्फ़ लेना चाहते हैं तो आप दिल्ली का रुख अवश्य करें। दिल्ली में मौजूद वंडरलस्ट नामक स्थान एडवेंचर के उत्साही हज़ारों लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है। इस स्थान की ख़ास बात ये है कि यहां काम करने वाले सभी लोगों को जर्मनी में प्रशिक्षित किया गया है। यहां पर 130 फ़ीट की ऊँचाई से क्रेन के माध्यम से बंजी जम्पिंग कराई जाती है। कोई भी 14 से 50 साल का एडवेंचर का शौक़ीन व्यक्ति यहां बंजी जम्पिंग का लुत्फ़ ले सकता है।

Photo Courtesy: Manish Chauhan

गोवा

यदि आप जल्द ही गोवा जा रहे हैं या फिर गोवा जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आप प्रमुख एडवेंचर खेलों में शुमार बंजी जम्पिंग को अवश्य आज़माएं। आपको बताते चलें कि गोवा में अंजुना बीच के पास स्थित ग्रेविटी ज़ोन नामक स्थान पर बंजी जम्पिंग कराई जाती है। यहां बंजी जम्पिंग के लिए 25 मीटर ऊंचे परमानेंट प्लेटफार्म का निर्माण किया गया है। आपको बताते चलें कि यहां बंजी जम्पिंग के लिए रेट प्रति जम्प 5000 रुपए रखा गया है। यदि आप गोवा में हैं तो हमारा सुझाव है कि यहां बंजी जम्पिंग को ज़रूर ट्राई करें।

लोनावाला

लोनावाला स्थित डेल्ला एडवेंचर एक अन्य ऐसी जगह है जहां आप बंजी जम्पिंग का लुत्फ़ ले सकते हैं। इस स्थान का भी शुमार भारत के प्रमुख बंजी जम्पिंग डेस्टिनेशन में होता है। यहां बनाया गया जम्पिंग प्लेटफार्म 45 मीटर ऊंचा है और यहां पर जम्प का समय 4 से 5 मिनट रहता है। यहां 10 साल से ऊपर आयु वर्ग के लोगों को बंजी जम्पिंग कराई जाती है और इसके लिए 1500 रुपए प्रति व्यक्ति की दर से लिए जाते हैं।

भारत के टॉप 5 बंजी जम्पिंग डेस्टिनेशंस

Photo Courtesy: Della Adventure

Please Wait while comments are loading...