» »इंस्‍टाग्राम पर लगाने के लिए बैस्‍ट हैं केरल के ये खूबसूरत सनसैट प्‍वाइंट

इंस्‍टाग्राम पर लगाने के लिए बैस्‍ट हैं केरल के ये खूबसूरत सनसैट प्‍वाइंट

By: Namrata Shatsri

तटीय राज्‍य केरल को स्‍वयं ईश्‍वर का स्‍थान कहा जाता है। केरल के खूबसूरत तट इसे अप्रतिम सौंदर्य प्रदान करता है। अरब सागर, झीलों, नदियों और चाय के बागानों से ढके पश्चिमी घाट के साथ-साथ वन्‍य जीव की विविधताएं भी देखने को मिलती है। केरल का सीफूड भी काफी मशहूर है।

केरल अपने मसालों, चाय और नारियल के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। केरल शब्‍द 'केरा’ और 'आलम’ से मिलकर बना है, इसका मतलब होता है 'नारियल की भूमि’। भारत के इस राज्‍य में सौ प्रतिशत साक्षरता दर है, जो इसे दूसरों से सबसे खास बनाती है।

मुन्नार-केरल का स्वर्ग

केरल पर्यटन स्‍थल के रूप में काफी मशहूर है। यहां पर मुन्‍नार और एलेप्‍पी जैसे प्रसिद्ध हनीमून डेस्टिनेशन हैं। इस खूबसूरत पर्यटन स्‍थल पर आपको बेहद रोमांचक और मनोहर सूर्यास्‍त यानि सनसैट और सूर्योदय के नज़ारे देखने को मिलेंगें। आज हम आपको केरल की कुछ ऐसी ही बेहद खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की खूबसूरत तस्‍वीरें आप अपने इंस्‍टाग्राम पर लगा सकते हैं।

 

केरल जाने का सही समय

केरल जाने का सही समय

बिना किसी परेशानी के केरल में सनसैट देखने का सबसे सही समय है दिसंबर से फरवरी तक का। इस समय केरल का मौसम ठंडा और सुहावना होता है। गर्मी में सूरज की तपिश के कारण और मॉनसून में भारी बारिश के कारण आपकी छुट्टियों का सारा मज़ा खराब हो सकता है।PC: Sarath Kuchi

पोनमुड़ी

पोनमुड़ी

पोनमुड़ी को आप सुनहरी चोटी भी कह सकते हैं। केरल का यह पर्वतीय क्षेत्र समुद्रतल से 3600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। तिरुवनंतपुरम से इसकी दूरी केवल 55 किमी है। पश्चिमी घाट के शिखरों में से एक पोनमुड़ी भी है।ये क्षेत्र अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए पर्यटकों के बीच काफी मशूहर है। पोनमुड़ी इतनी ऊंचाई पर स्थित है कि आप यहां से इस पूरे क्षेत्र का मनोरम दृश्‍य देख सकते हैं। पोनमुड़ी में सूर्यादय और सूर्यास्‍त का नज़ारा भी बेहद मनोरम दिखाई देता है।

pc:Thejas Panarkandy

मरीन ड्राइव

मरीन ड्राइव

सूर्य की किरणों की खूबसूरती को आप कोच्चि के मरीन ड्राइव से निहार सकते हैं। रोमांटिक शाम के लिए ये जगह सबसे बेहतर मानी जाती है। मरीन ड्राइव पर डूबते सूरज को देखना सबसे अनोखा अनुभव देता है।

कोच्चि का लोकप्रिय पर्यटन स्‍थल है मरीन ड्राइव जहां की दिन और रात दोनों ही यादगार होती हैं। कोच्चि युवाओं के बीच भी खासा प्रसिद्ध है। मरीन ड्राइव का हैशटेग देकर यहां की तस्‍वीरें अपने इंस्‍टाग्राम पर लगाना बिलकुल ना भूलें।

PC: Dhruvaraj S

कोवलम

कोवलम

तटीय क्षेत्र कोवलम एक लोकप्रिय पर्यटन स्‍थल है। अर्धचंद्र के आकार के कोवलम तट पर असंख्‍य नारियल के पेड़ लगे हैं जो अरब सागर से बहने वाली हवाओं के साथ झूमने लगते हैं। केरल का यह स्‍थान मंत्रमुग्‍ध कर देने वाला सूर्यास्‍त का नज़ारा दिखाने के लिए मशहूर है। कोवल का शांत और मनोरम वातावरण पर्यटकों को यहां आने के लिए आकर्षित करता है। यहां पर आप सनबाथ, तैराकी, आयुर्वेद मसाज और ऐसी ही कई चीज़ों का मज़ा ले सकते हैं। चमकीली रेत पर लेटकर सूर्यास्‍त को देखना एक अलग ही अनुभव देता है और इसी वजह से कोवलम पर्यटकों के बीच इतना मशहूर है।PC: Mehul Antani

वरकाला तट

वरकाला तट

वरकाला भी एक तटीय क्षेत्र है जो तिरुवनंतपुरम से 50 किमी की दूरी पर स्थित है। इस तट को स्‍थानीय रूप से पपानासम तट के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि इस तट की लहरें मनुष्‍य के सारे पाप धो देती हैं। इतना ही नहीं इस जगह पर सूर्य की किरणें भी

PC:Thejas Panarkandy

 अलेप्‍पी

अलेप्‍पी

आधिकारिक रूप से अलेप्‍पी को अलप्‍पुजहा के नाम से जाना जाता है। तटीय क्षेत्रों और वॉटर स्‍पेार्ट्स से लेकर इंस्‍टाग्राम लवर्स के लिए ये जगह एकदम परफैक्‍ट है। यहां पर आप किराए पर हाउसबोट लेकर समुद्र की लहरों के बीच रहने का मज़ा उठा सकते हैं। यहां से सूर्यास्‍त का नज़ारा भी बेहतरीन दिखाई देता है। इस जगह से सूरज की पीली किरणों को नारंगी रंग में बदलते हुए साफ देखा जा सकता है।

PC: Ponraj Krishna Pandi

Please Wait while comments are loading...