Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »IRCTC दे रहा है ऊटी-कुन्नूर का सबसे सस्ता पैकेज, मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं

IRCTC दे रहा है ऊटी-कुन्नूर का सबसे सस्ता पैकेज, मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं

हिल स्टेशन की सैर करना किसे नहीं पसंद, ऊंचे-ऊंचे पहाड, बर्फीली चोटियों को छूकर आती शीतल हवा और चारों तरफ फैली हरियाली के बीच समय बिताना भला कौन नहीं चाहेगा। वैसे इस मामले में भारतीय बड़े भाग्यशाली हैं, क्योंकि उन्हें यहां हर मौसम का आनंद उठाने और हर भौगोलिक संरचनाओं का अनुभव लेने का मौका मिल जाता है।

चाहें उत्तर से पूर्व में फैला विशाल हिमालय हो या दक्षिण का तटीय क्षेत्र, भारत हर तरह के प्राकृतिक खजाने से भरा है। भारत की विविध प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाने लिए पूरा विश्व ललायित रहता है। लेकिन इन कुदरती खजानों का मजा तब ही लिया जा सकता है जब सफर में बाधा न आए, आर्थिक बाधा अकसर इंसान और उनकी खुशियों के बीच बड़ी रूकावट पैदा कर देती है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जानकारी से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप बिना कुछ सोचे अपना बैग पैक कर भ्रमण के लिए निकल जाएंगे।

सैलानियों के लिए बड़ा तोहफा

सैलानियों के लिए बड़ा तोहफा

इन गर्मियों अगर आपने किसी हिल स्टेशन का प्लान नहीं बनाया है तो यह जानकारी आपके लिए है। आप एक सस्ते सफर के साथ दक्षिण भारत(तमिलनाडु) के दो विश्व प्रसिद्ध हिल स्टेशन कुन्नूर और ऊटी का आनंद ले सकते हैं। नीलगिरी माउंटेन रेलवे इस वक्त सस्ते दरों पर ऊटी-कुन्नूर की सैर करा रहा है।

बताते हैं कि यह माउंटेन रेलवे ऊटी और कुन्नूर को जोड़ने का काम करता है। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग की हिमालयन रेलवे की तरह नीलगिरी माउंटेन रेलवे को भी यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किया जा चुका है।

एक प्राचीन रेलवे मार्ग

एक प्राचीन रेलवे मार्ग

बता दें कि नीलगिरी माउंटेन रेलवे दक्षिण भारत राज्य तमिलनाडु की एकमात्र छोटी लाइन का रेलवे ट्रैक है, जिसे बनाने की शुरूआत भारत में अंग्रेजी शासक के दौरान 1891 में हुई थी, हालांकि इसके निर्माण का प्रस्ताव 1854 में ही रख दिया गया था।

पर्वतीय इलाकों से होकर गुजरने वाली इस ट्रेन और ट्रैक को पूरी तरह व्यवस्थित करने में लगभग 18 साल का वक्त लगा और 1908 मे इसे पूरी तरह बनाकर तैयार कर दिया गया।

सस्ते सफर का आनंद

सस्ते सफर का आनंद

PC-Sadafriyan

दक्षिण भारत के दो सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन का सस्ता सफर आईआरसीटीसी करा रहा है। मात्र 4 हजार 400 रूपए में आप दो प्रसिद्ध हिल स्टेशन ऊटी और कुन्नूर की आरामदायक यात्रा का आनंद ले सकते है। बता दें कि आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ऐसी कई स्कीम बीच-बीच में निकालता रहता है जिससे कि यात्रा का सुखद आनंद समाज का वर्ग ले सके।

आप आईआरसीटीसी की इस नई स्कीम की मदद से इन गर्मियों दक्षिण के इन दो सबसे खास हिल स्टेशन का प्लान बना सकते हैं।

ठहरने-भोजन की भी सुविधा

ठहरने-भोजन की भी सुविधा

PC- Tutul Chowdhury

आईआरसीटीसी का नीलगिरी माउंटेन रलवे न सिर्फ सस्ती यात्रा करा रहा है बल्कि एक कंप्लीट पैकेज लेकर आया है, जिसमें सफर के अलावा होटल में ठहरने की सुविधा और ब्रेकफास्ट भी शामिल है। बता दें कि नीलगिरी माउंटेन ट्रेन हर शनिवार मेट्टूपल्लयम से चलती है। सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए आपको बताए जा रहे शुल्को का भुगतान करना होगा।

ट्रिपल ऑक्यूपेंसी/प्रति व्यक्ति - 4 हजार 400 रुपये

    डबल ऑक्यूपेंसी/प्रति व्यक्ति - 5 हजार 500 रुपये

      सिंगल ऑक्यूपेंसी/प्रति व्यक्ति- 9 हजार 700 रुपये

        लेकिन अगर आप ग्रुप में जाएंगे तो प्रति व्यक्ति किराया और भी कम हो जाएगा। तो इस दो दिन के टूर पैकेज का आनंद जरूर उठाएं।

        ऊटी-कुन्नूर का सफर

        ऊटी-कुन्नूर का सफर

        PC- Hemant meena

        ऊटी दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में नीलगिरी के पास स्थित एक विश्व प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जिसकी प्राकृतिक सौंदर्यता का आनंद लेने के लिए देश-विदेश से सैलानी आते हैं। खासकर गर्मियों के दौरान यह स्थल पर्यटकों से भर जाता है। आप यहां नीलगिरी पहाड़ियों की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। यह गंतव्य अपने नीले पहाड़ों के लिए ज्यादा जाना जाता है। वहीं ऊटी के अलावा आप नीलगिरी पहाड़ियों के अन्य आकर्षण कुन्नूर का सफर भी इस टूर पैकेज में कर सकेंगे।

        यह तमिलनाडु राज्य का दूसरा प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी खजाने से कम नहीं। आप यहां चाय के हरे-भरे बागानों से लेकर पहाड़ी खूबसूरती का जी भरकर आनंद उठा सकते हैं।

        तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
        Enable
        x
        Notification Settings X
        Time Settings
        Done
        Clear Notification X
        Do you want to clear all the notifications from your inbox?
        Settings X