• Follow NativePlanet
Share
» »इस वीकेंड नाहरगढ़ किले में जाकर मिले अमिताभ बच्चन, गोविंदा ,जैकी चैन से

इस वीकेंड नाहरगढ़ किले में जाकर मिले अमिताभ बच्चन, गोविंदा ,जैकी चैन से

Written By:

राजस्थान की राजधानी और जयपुर के मशहूर पर्यटन स्थलों में अब एक और नाम जुड़ चुका है जो है 'जयपुर वैक्स संग्रहालय'। जयपुर वैक्स संग्रहालय गुलाबी नगरी के नाहरगढ़ किले में स्थित है। जयपुर स्थित इस वैक्स म्यूजियम में इतिहास, सिनेमा और खेल हस्तियां, साहित्य, कला और संस्कृति और शाही भव्यता को दर्शाते हुए मोम के स्टेचू बनाये गये हैं।

इस म्यूजियम में मूर्तियों को भारत के वरिष्ठ मोम मूर्तिकार श्री सुशांता रे द्वारा खूबसूरत रूप से बनाया गया है और 'हॉल ऑफ़ आइकन्स' अनुभाग में प्रदर्शित किया गया है। नाहरगढ़ किले में स्थित रॉयल दरबार यहां आने वाले पर्यटकों बीते जमाने के इतिहास से रूबरू कराएगा। जयपुर वैक्स संग्रहालय में एक शाही खंड है जिसमें शाही लोगों के 'राज महाराज और महारानी के' जयपुर और राजस्थान राज्य के राजसी असली मूर्तियों की तरह बनाया गया है।

स्थानीय और विदेशी पर्यटकों के लिए यह मोम म्यूजियम एक अपने पसंदीदा पुतलों को देखने का एक अलग अनुभव होगा। पर्यटकों के लिए जयपुर वैक्स संग्रहालय की एक यात्रा पूरी तरह एक विशिष्ट अनुभव होगा क्योंकि इसका निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

पहले जानते हैं नाहरगढ़ किले के बारे में

पहले जानते हैं नाहरगढ़ किले के बारे में

नाहरगढ़ किला, अरावली पर्वतों की श्रृंखला में बना हुआ है जो भारतीय और यूरोपीय वास्‍तुकला का सुंदर समामेलन है। किले के नाम में बाने वाला शब्‍द नाहरगढ़ का अर्थ होता है - बाघों का निवास। इस किले का निर्माण कार्य 1734 में पूरा किया गया, हालांकि बाद में 1880 में महाराजा सवाई सिंह माधो द्वारा किले की विशाल दीवारों और बुर्जो का पुननिर्माण भी करवाया गया था।Pc: Tharakan

हॉल ऑफ़ आइकॉन

हॉल ऑफ़ आइकॉन

संग्रहालय का दौरा 'हॉल ऑफ़ आइकॉन' से शुरू होता है जहां प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों की मोम प्रतिमाएं रखी गई हैं। प्रत्येक प्रतिमा का प्रदर्शन जटिलता से किया गया है,,जिससे वह देखने में एकदम जीवंत लगे।

 बच्चों के लिए है स्पेशल

बच्चों के लिए है स्पेशल

'हॉल ऑफ आईकंस' में बच्चों के लिए एक विशेष खंड है जहां वे स्पाइडर मैन, नोबीता, डोरेमॉन और आयरनमैन जैसे अपने पसंदीदा कार्टून पात्रों को देख सकते हैं।

रॉयल दरबार

रॉयल दरबार

पारंपरिक वेशभूषा में 'द रॉयल दरबार' में राजस्थान की महारज और महारानी की शाही वंश को दर्शाता है। संग्रहालय के इस खंड में शाही युग की समृद्ध और विविध विरासत की एक झलक को दिखाने का प्रयास किया गया है। इस खंड को एक गैलरी की तरह तैयार किया गया है, जहां पर्यटक घूमते और देखते हुए बीते राजसी काल की अमीर विरासत को अनुभव कर सकेंगे।

शीश महल

शीश महल

किले में शीश महल सबसे खूबसूरत जगह है, जिसे करीबन 2.5 मिलियन से अधिक कांच के टुकड़ों से बनाया गया है असली सोने और मणि कलाकृति और तेजस्वी क्रिस्टल झाड़, शीश महल या 'दर्पण के महल' बेहद ही खूबसूरत जगह है।

जरुर घूमे जयपुर वैक्स संग्रहालय

जरुर घूमे जयपुर वैक्स संग्रहालय

अगली बार जब आप 'गुलाबी शहर' में हों तो जयपुर वैक्स संग्रहालय की यात्रा करना मत भूलना, और हां अपने पसंदीदा अभिनेता और व्यक्तियों के साथ सेल्फी क्लिक करना कतई ना भूले।

सैर करें जयपुर स्थित बंदरों के मंदिर की

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स