» »गोवा घूमने जा रहें हैं तो...वास्को डी गामा जरुर घूमे

गोवा घूमने जा रहें हैं तो...वास्को डी गामा जरुर घूमे

Written By: Goldi

वास्को द गामा यूरोप के पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने यूरोप से भारत तक एक समुद्र व्यापार मार्ग की स्थापना की। इससे पहले कोलंबस भारत तक पहुंचने का रास्‍ता खोजने निकले लेकिन वे अमरीका पहुंच गए।

खुद को रखना चाहते हैं ताउम्र जवां..तो जरुर जायें धोसी पहाड़ी

भारत की खोज में पुर्तगाल से हज़ारों किलोमीटर का सफ़र तय करते हुए, 20 मई 1498 को द गामा भारत के पश्चिमी तट पर स्थित कालीकट शहर पहुंचे। कालीकट, जिसका नाम अब कोज़िकोड़े है, उस समय के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण था।

 सिर्फ 1500 रुपये में होगा दिल्ली दर्शन..जाने कैसे

वास्‍को ने केरल के कालीकट पहुंच कर वहां के राजा से मसालों के व्‍यापार की हामी भरवा ली थी। 1961 तक गोवा पुर्तगाल के अधीन रहा था। वास्‍को द गामा शहर जुआरी नदी के प्रायद्वीप के अगले हिस्‍से पर बसा हुआ है। लंबे समय तक यहां पुर्तगाली शासन रहने के कारण यहां के आर्किटेक्‍चर पर पुर्तगाली ओर यूरोपीय प्रभाव साफ देखने को मिलता है।

आइये स्लाइड्स में जानते हैं वास्को डी गामा में घूमने की जगहों के बारे

नेवल एविएशन म्‍यूजियम

नेवल एविएशन म्‍यूजियम

वास्‍को डी गामा स्थित नेवल एविएशन म्‍यूजियम में नेवी के एयर विंग के विमान और हेलीकॉप्‍टर पर्यटकों के देखने के लिए है। बाहरी हिस्‍से में विमान, हे‍लीकॉप्‍टर और इं‍जन प्रदर्शित किए गए हैं और अंदर के हिस्‍से में विमान में प्रयोग होने वाले हथियार और नौसेना के एयर विंग से संबंधित चीजें रखी हुई हैं।

जापानी गार्डन

जापानी गार्डन

एक समय यहां फोर्टालिजा सांता कैटरीना था वहीं जापानी गार्डन बना है। हालांकि अब यह गार्डन एकदम खंडहर में हो चुका है। यह गार्डन मार्मागोवा रिज के छोर पर स्थित है। यहां से अरब सागर का मनमोहक नजारा देखा जा सकता है। थोड़ा पैदल जाकर आप एक छोटे से बीच पर भी घूमने का लुत्‍फ भी उठा सकते हैं।

सेंट एंड्रयूज चर्च

सेंट एंड्रयूज चर्च

वास्‍को डी गामा में स्थित सेंट एंड्रयूज चर्च पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है..इस चर्च का निर्माण सन 1970 में किया गया था। आदिल शाह के सिपाहियों ने इस चर्च को 1578 में ढहा दिया था जिसे 1594 में फिर से बना दिया गया। यह गिरिजाघर बाहर से देखने में बेहद ही साधारण नजर आता हैं, लेकिन अंदर यह उतना ही भव्य है।

बॉगमालो बीच

बॉगमालो बीच

अगर आप पार्टी के शौक़ीन नहीं है और, किसी शांत बीच की खोज में हैं..तो बॉगमालो बीच आपके लिए एकदम परफेक्ट है।

इसोरसिम बीच

इसोरसिम बीच

यह बीच भी बेहद शांत हैं..जहां प्राकृतिक सुन्दरता के बीच कुछ सुकून के पल बिठाये जा सकते हैं। पर्यटक यहां वाटर स्पोर्ट्स का भरपूर आनन्द ले सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...