• Follow NativePlanet
Share
» »इन स्थानों पर लें समर ट्रेकिंग का रोमांचक अनुभव

इन स्थानों पर लें समर ट्रेकिंग का रोमांचक अनुभव

कुछ लोग ग्रेट हिमालय को मात्र पर्वत श्रृंखला के रूप में ही देखते हैं, जबकि साहसिक ट्रैवलर्स इसे एक चुनौती की तरह स्वीकार करते हैं। मानवजाति के पूर्ण विकास के बाद से ही हिमालय सबसे बड़े रहस्य और रोमांच की दृष्टि से देखा गया । हिमालय की ऊंचाई से आंख मिलाना आज हर एक एडवेंचर प्रेमी का सपना है, इसलिए विश्व भर में न जाने कितने ही एडवेंचर ट्रेनिंग संस्थान खुल गए हैं।

हॉलीवुड की कई फिल्में हिमालय को लेकर बनाई गई हैं, जिन्हें देखकर आप इसकी विशालता और रहस्य को समझ सकते हैं। आज इस विशेष लेख में हमारे साथ जानिए भारत में हिमालय के उन चुनिंदा रोमंचक ट्रेक के बारे में जिनका प्लान आप इन गर्मियों के दौरान कभी भी बना सकते हैं।

हर की दून ट्रेक

हर की दून ट्रेक

PC- PALLABI SEN

अगर आप ऐसे ट्रेकिंग रूट की खोज में है जहां आप आसानी से पहुंच हिमालय की दुर्गम पहाड़ियों का अनुभव ले सकते हैं तो आप उत्तराखंड के हूर की दून ट्रेक का चुनाव कर सकते हैं। यह ट्रेकिंग रूट खूबसूरत घाटियों, ग्लेशियर की ओट में समाए हिम पर्वत और असंख्य हिमालय वनस्पतियों से भरा है।

हर की दून एक ऐसा खास ट्रेक रूप है जिसे अनुभवहीन ट्रेकर भी पूरा सकते हैं। यह ट्रेक रूट समुद्र तल से लगभग 11600 फीट की ऊचाई पर फतेह पर्वत पर है।

यह साहसिक ट्रेक रूट संकरी से शुरू तालुका तक जाता है। ट्रेकिंग का पहला रोमांचक अनुभव लेने के लिए आप इस रूट का चुनाव कर सकते हैं।

चंडीगढ़ से इन खूबसूरत स्थानों का बनाएं प्लान

रूपकुंड ट्रेक

रूपकुंड ट्रेक

PC- Djds4rce

अगर आप ट्रेकिंग के दौरान कुछ रहस्य का अनुभव लेना चाहते हैं तो उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित रूपकुंड ट्रेक का चुनाव कर सकते हैं। रूपकुंड अपनी रहस्यमयी झील के लिए जाना जाता है, माना जाता है यहां की कई साल पुराने शव झील में तैरते दिखाई देते है।

यह पूरा इलाका बर्फीला है तो ये कंकाल रूपी शव अच्छी अवस्था में ही मौजूद हैं। इस झील का रहस्य विज्ञान को भी चुनौती दे चुका है। रहस्य के अलावा यह पहाड़ी इलाका साहसिक ट्रेकिंग के लिए जाना जाता है।

आपको ट्रेकिंग के दौरान खूबसूरत घाटियां, हिमालय वनस्पतियां और ग्लेशियर से ढके हम पर्वतों को देखने का मौका मिलेगा। इन गर्मियों ट्रेकिंग का रोमांचक अनुभव लेने के लिए आप यहां का प्लान बना सकते हैं।

श्रीनगर में भटकती आत्मा करती है लोगों की मदद, जानिए कैसे

तारासर-मारासर ट्रेक

तारासर-मारासर ट्रेक

PC- Irfanaru

कश्मीर को पृथ्वी का स्वर्ग कहा जाता है, जो अपनी हसीन वादियों, नदी घाटी व झरनों के लिए जाना जाता है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती पूरे विश्व को अपनी ओर आकर्षित करती है। कुदरती आकर्षण के अलावा कश्मीर रोमांच प्रेमियों को भी अपनी ओर खिंचता है।

यहां कई ऐसे एडवेंचर ट्रेक हैं जहां का प्लान आप इन गर्मियों के दौरान बन सकते हैं। तारासर-मारासर ट्रेक कश्मीर का रोमांचक ट्रेकिंग रूट है, जो समुद्र तल से लगभग 13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। गर्मियों के दौरान यह रूट काफी ज्यादा लोकप्रिय बन जाता है।

जो ट्रैवलर्स एडवेंचर के साथ शांति की तलाश में है वे यहां का प्लान बना सकते हैं। यह ट्रेक रूट श्रीनगर से शुरू होकर संबल में जाकर खत्म होता है।

परिवार के साथ इन स्थानों पर लें एडवेंचर का रोमांचक अनुभव

कश्मीर ग्रेट लेक ट्रेक

कश्मीर ग्रेट लेक ट्रेक

PC- Mehrajmir13

तारासर-मारासर ट्रेक रूट के अलावा कश्मीर ग्रेट लेक ट्रेक भी राज्य का साहसिक ट्रेक रूट माना जाता है। कश्मीर में ट्रेक की एक खास बात यह है कि आप यहां रोमांच के साथ-साथ शांत वातावरण का भी आनंद ले सकते हैं। और इन सभी चीजों को पूरा करता है कश्मीर ग्रेट लेक ट्रेक ।

यह ट्रेकिंग रूट श्रीनगर से शुरू होकर नारंग में जाकर खत्म होता है। यह रूट खूबसूरत वादियों, नदी घाटियों और खूबसूरत वनस्पतियों से भरा हुआ है। इन गर्मियों आप यहां का प्लान बना सकते हैं।

बागीनी ग्लेशियर ट्रेक

बागीनी ग्लेशियर ट्रेक

उपरोक्त स्थानों के अलावा आप ट्रेकिंग के लिए बागीनी ग्लेशियर ट्रेक रूट का चुनाव कर सकते हैं। 14,800 फीट की ऊंचाई पर बसा यह ट्रेकिंग रूट अपने रोमांच और साहसिक अनुभव के लिए जाना जाता है।

बागीनी ग्लेशियर ट्रेक रूट उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में स्थित है। इस सफर की सबसे खास बात प्राकृतिक खूबसूरती है जिसका आनंद आप पूरे रास्ते भर ले सकते हैं। आपको नदी-घाटियों के साथ-साथ हिमालय की खूबसूरत वनस्पतियों को देखने का भी अवसर मिलेगा।

इन गर्मियों आप इस खास ट्रेक रूट का चुनाव कर सकते हैं। यह ट्रेक रूट हरिद्वार से शरू होकर जोशीमठ में जाकर खत्म होता है।

भारत की इन जगहों को जन्नत समझते हैं विदेशी सैलानी

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स