» »फ्री में घूमना है गोवा, तो ये टिप्स आजमना बिल्कुल भी ना भूले..

फ्री में घूमना है गोवा, तो ये टिप्स आजमना बिल्कुल भी ना भूले..

Written By: Goldi

कहा जाता है कि, सेक्सी बीच वाला गोवा बहुत ही महंगा है...अगर आपको यहां छुट्टियाँ मनाने का मन है..तो अपने जेब अच्छे से ढीली करनी होगी क्योंकि महंगा जो है जनाब...लेकिन लेकिन..जी हां लेकिन अगर हम कहे कि, गोवा को मुफ्त में घूमा जा सकता है तो।

इस बार गोवा के सेक्सी बीच नहीं बल्कि इन जगहों को घूमे

यकीनन आपकी भौहें तन गयी होंगी..और आपने मुझे पागल भी करार दे दिया होगा, लेकिन ये सच है कि, आप गोवा में फ्री की धूप, रेत और सर्फिंग का भरपूर मजा ले सकते हैं...और लोग गोवा में यही तो करने जाते हैं...ठीक कहा ना मैंने।

जाने! आखिर क्यों गोवा है परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन

पूरे साल भारत के लोकप्रिय डेस्टिनेशन गोवा में पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है..सिर्फ देशी ही बल्कि विदेशी पर्यटक भी गोवा के दीवाने है..अगर आप काफी समय से गोवा में छुट्टियां मनाने का प्लान कर रहे हैं..तो हमारा ये लेख पढने के तुरंत बाद बिना सोचे समझे टिकट बुक कर दीजिये...क्योंकि मैं आपको अपने लेख से बताने जा रही हूं एक, दो, तीन नहीं बल्कि दस ऐसी चीजें जिन्हें आप गोवा में एकदम फ्री कर सकते हैं...तो जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें

बीच पर रेत से खेले

बीच पर रेत से खेले

गोवा का बीच किसी खेल के मैदान से कम नहीं होता यहां आप अपने दोस्तों के साथ कई खेलों का मजा ले सकते हैं...उत्तर में अरामबोल बीच से लेकर दक्षिण में कैनकोना बीच तक रेत के मैदान, दिन भर धूप का आनंद लें और जब भी आपका मन चाहे, ठंडा होने के लिए समुद्र में स्विमिंग का मज़ा ले सकते हैं। शाम को और भी रूमानी और सुहानी बनाने के लिए दोस्तों के साथ या महबूबा के साथ डूबते हुए सूरज को निहारे...वो भी बिना पैसे दिए..

चर्च घूमे

चर्च घूमे

गोवा में भारत के कई पुराने गिरिजाघरों को देखा जा सकता है..जिनमे से कुछ यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साईट में भी शामिल है....जैसे द चर्च ऑफ बोम जीसस जोकि गोवा के संरक्षक संतों में से एक, सेंट फ्रांसिस ज़ेवियर को समर्पित है। गोवा के अन्य ऐतिहासिक और स्थापत्य कला से समृद्ध चर्च को देखे, जिनमें सेंट कैथरीन को समर्पित एशिया का सबसे बड़े चर्च में से एक, सी कैथेड्रल भी शामिल हैं; 1600 के दशक का असीसी का चर्च ऑफ सेंट फ्रांसिस; और चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ द इमेकुलेट कन्सेप्शन जो मदर मैरी की सुंदर प्रतिमा के लिए मशहूर हैं।PC:Samuel Abinezer

रात में जमकर घूमे बिना किसी डर के

रात में जमकर घूमे बिना किसी डर के

अगर आपको असली गोवा देखना है तो रात होने का इन्तजार करें...पर फिर निकल पड़े खूबसूरत और मदमस्त गोवा की सैर पर...जिस तरह गोवा के नाईटक्लब्स पार्टी के लिए मशहूर है, ठीक उसी प्रकार यहां के नाईट मार्केट्स भी बहुत मशहूर हैं..यहां अप जमकर ट्रेंडी कपड़ो की खरीददारी कर सकते हैं। साथ ही यहां आप नाईट कॉन्सर्ट को भी एन्जॉय कर सकते हैं..अगर शॉपिंग करना चाहते हैं तो अर्पोरा में शनिवार का नाइट मार्केट और बागा में मैकीज़ नाइट बाज़ार घूमने की बेहतरीन जगह हैं।

झरने का अद्भुत दृश्य

झरने का अद्भुत दृश्य

गोवा स्थित दूधसागर बेहद ही खूबसूरत है..यह झरना गोवा और कर्नाटक राज्य की सीमा के बिलकुल बीच में स्थित हैं। 310 मीटर की ऊंचाई से गिरता हुआ ये झरना एकदम दुधिया नजर आता है...आप इस झरने मे नहा सकते हैं और मनमोहक मनमोहक वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

PC:Purshi

किलों की सैर

किलों की सैर

गोवा सिर्फ अपने बीच के लिए ही मशहूर नहीं है; बल्कि यहां संस्कृति की बहुत सारी बातें सीखने को मिलती हैं। इतिहास के पन्ने पलटाएं और गोवा के पुराने लैटिन क्वार्टर्स फॉन्टेन्हास के बारे में जाने। इसके अनोखे रास्ते इसकी समृद्ध पुर्तगाली विरासत को दर्शाते हैं जहां नीले-पीले रंगों में बनी इमारतें और पुरानी शैली के आकर्षक बंगले मन को मोह लेते हैं।

वीवा कार्निवाल

वीवा कार्निवाल

हर साल फरवरी में आयोजित होने वाला गोवा कार्निवाल गोवा की संस्कृति और परंपरा का प्रमुख फेस्टिवल है, जो गोवा की सबसे टॉप चीज़ों में से एक है। परेड के रूप में फेस्टिवल का मज़ा लें जहां रंग-बिरंगे परिधानों में लोग सड़कों पर निकलते हैं, साथ में सिंगर, डांसर और परफॉर्मर भड़कीली ड्रेस में अपने जलवे बिखेरते हैं। यह तीन दिवसीय महोत्सव उत्साह और उमंग का एक अद्भुत नज़ारा पेश करता है।

PC:Outofindia

फोर्ट फन

फोर्ट फन

अगर आप सोचते है कि, गोवा में घूमने के लिए सिर्फ चर्च और बीच है तो अप गलत है..यहां कई खूबसूरत किले भी है जिन्हें घूमा जा सकता है...इन किलों को सरंक्षित किया गया है। अपने बॉलीवुड के यादगार पलों को जीने के लिए चपोरा किले की दीवारों पर बैठें और चपोरा नदी का खूबसूरत नज़ारा देखें... उस सीन को अपनी आंखों से देखें जो ‘दिल चाहता है' फिल्म में मशहूर हुआ था।
PC: Bornika

ट्रेकिंग का मजा ले

ट्रेकिंग का मजा ले

जी हां, गोवा में ट्रैकिंग का मजा भी लिया जा सकता हैं...दूधसागर झरने के पास मोलेम नेशनल पार्क के वनों का शानदार नज़ारा देखने की तैयारी करें या फिर भगवान महावीर वन्यजीव अभ्यारण्य से होकर कृष्णपुर घाटी तक की सैर का आनंद उठाएं।PC: Amey hegde

टर्टल टेल्स

टर्टल टेल्स

छुट्टियों के दौरान गोवा को कुछ देकर जाएं। उत्तर में मोरजिम व मांद्रे और दक्षिण में आगोंद और गल्गीबागा के बीच ओलिव रिडले टर्टल्स के रहने की जगह हैं। कछुओं को उनके प्राकृतिक आवास में देखने और उनके बारे में जानने के साथ-साथ जागरूकता फैलाने व संरक्षण गतिविधियों के लिए स्थानीय एनजीओ के साथ स्वयंसेवक की भूमिका निभाएं।

खूब मस्ती करें और प्यारी यादों को संजोयें वह भी मुफ्त में

खूब मस्ती करें और प्यारी यादों को संजोयें वह भी मुफ्त में

मुफ्त की चीज का मजा ही कुछ और होता है, फिर चाहे वह कपड़ा हो या फिर खाना और या फिर मस्ती इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं या क्या कर रहे हैं, यहां आने का मतलब खूब मस्ती करना..जैसे जिन्दगी
ना मिलेगी दुबारा।PC: Nileshbhagat2314

Please Wait while comments are loading...