» »पहली बार करने जा रहे हैं हवाई यात्रा..तो जरुर पढ़े ये

पहली बार करने जा रहे हैं हवाई यात्रा..तो जरुर पढ़े ये

Written By: Goldi

आजकल फ्लाइट से ट्रेवल करना बहुत आसान हो गया है। हवाई यात्रा से न सिर्फ घंटों में सफर को पूरा किया जा सकता है बल्कि समय की बचत होती है। जो ट्रेवलर पहली फ्लाइट से यात्रा कर रहे होते हैं वो एक्‍साइटेड होने के साथ ही थोड़े से घबराएं हुए भी होते है। क्‍योंकि वो बोर्डिंग और चैक- इन प्रोसेस के बारे में अवेयर नहीं होते है।

                     दिल्ली की लाइफलाइन, दिल्ली मेट्रो से जुड़े 12 महत्वपूर्ण तथ्य!

जिसके चलते अनजाने में फर्स्‍ट टाइमर फ्लाइट पैसेंजर कुछ न कुछ गलतियां कर बैठते है। अगर आप भी फर्स्‍ट टाइम फ्लाइट से ट्रेवल कर रहे हैं तो आइए हम आपको बताते है कि फ्लाइट की टिकट इश्‍यू करवाने से लेकर बोर्डिंग करते समय किन चीजों की एतियात बरतनी जरुरी है।

तो आइये स्लाइड्स पर डालते हैं एक नजर

टिकट बुक करते हुए रखें ध्यान

टिकट बुक करते हुए रखें ध्यान

फ्लाइट की टिकट बुक करते समय हमेशा वहीं नाम और उम्र लिखे जो आपके ओरिजिनल आईडी में हैं साथ ही नाम की स्पेलिंग का भी ध्यान रखें।

दो साल के बच्चे कर सकते हैं फ्री यात्रा

दो साल के बच्चे कर सकते हैं फ्री यात्रा

फ्लाइट में 14 दिन के बच्चे से लेकर दो साल के बच्चे की टिकट नहीं लगती है..PC: Meredith P.

दो घंटे पहले पहुंचे एयरपोर्ट

दो घंटे पहले पहुंचे एयरपोर्ट

जिस दिन आपकी फ्लाईट हो उस दिन एयरपोर्ट पर दो घंटे पहले पहुंच जायें..क्योंकि एयरपोर्ट पर होने वाली कई औपचारिकताओं में समय लगता है।

सिक्युरिटी गार्ड

सिक्युरिटी गार्ड

आपको एयरपोर्ट में अंदर जाने के लिए वहां मौजूद सिक्युरिटी गार्ड को अपनी टिकट की फोटोकॉपी और पहचान पत्र दिखाना होता है..जिसके बाद ही एयरपोर्ट में अंदर जाने की अनुमति मिलती है।

ओरिजिनल आईडी साथ रखें

ओरिजिनल आईडी साथ रखें

हवाईजहाज में यात्रा करते हुए आपको अपने साथ अपने ओरिजिनल आईडी ( पासपोर्ट, पेन कार्ड, आधार कार्ड ) साथ रखें, अगर आपके साथ बच्चा है तो उसका जन्म प्रमाण पात्र साथ ले जाएं।PC:Meredith P.

कैबिन बैग

कैबिन बैग

अगर आपके पास सामान ज्यादा है तो आप एयरपोर्ट से ट्रॉली ले सकते हैं। ये फ्री सर्विस होती है। हालांकि एयरलाइन रूल्स के मुताबिक एक पैसेंजर को एक कैबिन बैग और दो बड़े बैग ले जाने की परमिशन होती है.
PC: Hernán Piñera

नुकीली चीज वर्जित

नुकीली चीज वर्जित

हवाईयात्रा के दौरान आप अपने साथ कोई भी नुकीली चीज़ या हथियार ना ले जाएं क्योंकि ये सभी चीजे फ्लाईट में वर्जित है।PC: Emran Kassim

एयरलाइन टिकट काउंटर

एयरलाइन टिकट काउंटर

एयरपोर्ट बार में हर एयरलाइन्स के अलग अलग काउंटर बने होते हैं आप अपनी फ्लाइट की टिकट अपनी एयरलाइन्स काउंटर पर चेक कराएं !बता दें डोमेस्टिक फ्लाइट्स का काउंटर 45 मिनट पहले बंद होता है तथा इंटरनेशनल काउंटर दो घंटे पहले बंद हो जाता है।

बोर्डिंग पास

बोर्डिंग पास

एयरलाइन काउन्टर पर आपकी सभी आईडी और टिकट चेक होने के बाद आपको काउंटर से बोर्डिंग पास दिया जायेगा जिसके जरिये आपको फ्लाइट में बैठने की अनुमति मिलेगी। आपबोर्डिंग पास मिलते वक्त आप टिकेट काउंटर में विंडो सीट की डिमांड कर सकते हैं।वहीं बैग की चैकिंग के वक्त लैपटॉप , वॉलैट और मोबाइल की अलग से स्क्रीनिंग कराएं।PC: Paul Thompson

चेक-इन काउंटर

चेक-इन काउंटर

अब आपको अपना बोर्डिंग पास और आईडी चेक-इन काउंटर पर दिखानी होती है और वहीँ अपना सामान देना होता है जो कार्गो सेक्शन में जाता है । फ्लाइट के लेंडिंग के समय आपको आपका सामान वापस किया जाता है।
PC: Rhonda Oglesby

 बैग पर स्टीकर

बैग पर स्टीकर

आपका बैग पूरी तरह चेक होने के बाद उस पर एक स्टिकर लगाया जाता है जिसे एयरपोर्ट से बाहर जाने तक ना निकालें।PC:Rhonda Oglesby

सिक्योरिटी चेकइन

सिक्योरिटी चेकइन

अब आगे सिक्योरिटी फ़ोर्स द्वारा आपका बोर्डिंग पास चेक किया जायेगा और वो उस पर मोहर लगाकर आपको एंट्री गेट आपकी सीट नंबर और फ्लाइट की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

सीट नम्बर

सीट नम्बर

आपके बोर्डिंग पास पर आपका सीट नम्बर अंकित होगा..अगर फिर भी आप अपना सीट नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो आपको एयर होस्टेस आपकी सीट के बारे में जानकारी देगी ।आप अपना हैण्ड बैग सीट के ऊपर वाली जगह रखें।

सीट बेल्ट लगाना ना भूले

सीट बेल्ट लगाना ना भूले

फ्लाइट के क्रू-मेंबर्स उड़ान से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे, जिन्हें ध्यान से सुने..और टेक ऑफ़ और लैंडिंग के दौरान अपनी सीट बेल्ट लगाना ना भूले।PC: frankieleon

फ्लाइट में खाना

फ्लाइट में खाना

फ्लाइट और क्लास के अनुसार आपको फ्लाइट में कुछ मुफ्त खाना उपलब्ध कराया जाता है और आप चाहें तो फ्लाइट में भी अपने खाने के लिए कुछ आर्डर कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे फ्लाइट में चीजें थोड़ी महंगी होती हैं।

फ्लाइट डेस्टिनेशन

फ्लाइट डेस्टिनेशन

फ्लाइट के डेस्टिनेशन पर उतरने के बाद आप सीट बेल्ट हटा दें और टर्मिनल की तरफ जाएं और वहां बैगेज काउंटर से आप अपना बैग ले सकते हैं।PC:bobbi vie

बैगेज काउंटर

बैगेज काउंटर

बैगेज काउंटर से बैग लेते समय थोड़ी सावधानी बरते और पूर्वक स्टीकर देखकर अपना बैग लें, अब आप एयरपोर्ट से बाहर आ सकते हैं।
PC: hildgrim

Please Wait while comments are loading...