» »फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों के साथ हो जाए कुछ रोमांचक

फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों के साथ हो जाए कुछ रोमांचक

Written By: Goldi

यूं तो दोस्ती का कोई दिन नहीं होता, लेकिन फ्रेंडशिप डे के दिन दोस्तों के कुछ धमाल किया जाए तो वह बात थोड़ी सी अलग हो जाती है। अगर आप अपने दोस्ती वाले दिन को कुछ खास बनाना चाहते हैं..तो इस बार अपने दोस्तों के साथ ट्रैकिंग पर निकल पड़िए।

अभी मानसून का महीना है तो इस मौसम में ट्रैकिंग करने का अपना एक अलग ही मजा होता है। खासतौर पर मुम्बई और पुणे के पास कई ऐसी ट्रेकिंग की जगह हैं जहाँ आप दुनिया की चहल पहल से दूर शांति की अलग ही दुनिया में पहुंच जायेंगे। इन जगहों पर पहुँच आप अपने आपको प्रकृति से बातें करते हुए पाएंगे।

फुल ऑन एडवेंचर्स है-बगीनी ग्लेसियर ट्रेक

वैसे तो कई सरे ऐसे ट्रैवेल आर्गेनाईजेशन हैं जो हर साल आपके लिए मॉनसून के महीने में खास ट्रेकिंग पैकेजेस प्लान्स करते हैं, पर यहाँ हम आपको कुछ ऐसी ट्रेकिंग जगहों से रूबरू कराएँगे जहाँ आप अकेले अपने आप ही बिना किसी की मदद लिए भी पहुँच सकते हैं। मुम्बई और पुणे से बस कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये ट्रेक मार्ग आपके लिए सबसे अलग अनुभव होंगे।

कोरिगड़ ट्रेक

कोरिगड़ ट्रेक

महाराष्ट्र के लोनावला क्षेत्र में स्थित इस पहाड़ी किले की ऊंचाई समुद्री ताल से लगभग 923 मीटर है। इस ट्रेकिंग डेस्टिनेशन्स के मुख्य आकर्षण के केंद्र इसमें स्थित दो गुफाएं और दो सुन्दर तालाब हैं। मुम्बई से लगभग 110 किलोमीटर और पुणे से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस जगह की ट्रेकिंग यात्रा आप एक दिन में ही पूरी कर सकते हैं।

PC:Amogh Sarpotdar

राजमाची ट्रेक

राजमाची ट्रेक

राजमाची ट्रेक मुम्बई से लगभग 95 किलोमीटर और पुणे से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राजमाची ट्रेक दो किलों का समूह है, श्रीवर्धन किला और मनरंजन किला।

PC: Kandoi.sid

तोरणा ट्रेक

तोरणा ट्रेक

तोरणा ट्रेक मुम्बई से लगभग 195 किलोमीटर और पुणे से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तोरणा ट्रेक, महाराष्ट्र के बेहतरीन ट्रेक केंद्रों में से एक है।

PC: Pranav Lawate

केंजालगढ़ फोर्ट ट्रेक

केंजालगढ़ फोर्ट ट्रेक

केंजालगढ़ फोर्ट ट्रेक मुम्बई से सिर्फ 20 किलोमीटर और पुणे से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

PC: Ccmarathe

कलसुबाई पीक ट्रेक

कलसुबाई पीक ट्रेक

कलसुबाई पीक ट्रेक मुम्बई से लगभग 155 किलोमीटर और पुणे से लगभग 175 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

PC: Mvkulkarni23

प्रबलगढ़ फोर्ट ट्रेक

प्रबलगढ़ फोर्ट ट्रेक

प्रबलगढ़ फोर्ट ट्रेक मुम्बई से लगभग 50 किलोमीटर और पुणे से लगभग 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

PC:Dinesh Valke

हरिश्चंद्रगढ़ फोर्ट ट्रेक

हरिश्चंद्रगढ़ फोर्ट ट्रेक

हरिश्चंद्रगढ़ फोर्ट ट्रेक मुम्बई से लगभग 225 किलोमीटर और पुणे से लगभग 165 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

PC: Tokendra

तिकोना फोर्ट ट्रेक

तिकोना फोर्ट ट्रेक

तिकोना फोर्ट ट्रेक मुम्बई से लगभग 125 किलोमीटर और पुणे से लगभग 60 किलोमीटर की सूरी पर स्थित यह पहाड़ी किला आपके हाईकिंग और ट्रेकिंग दोनों के अनुभव के लिए सबसे बेहतरीन जगह है।

PC:Pakshya

रायरेश्वर ट्रेक

रायरेश्वर ट्रेक

रायरेश्वर ट्रेक मुम्बई से लगभग 260 किलोमीटर और पुणे से लगभग 95 किलोमीटीर की दूरी पर स्थित यह जगह महाराष्ट्र में मॉनसून के मौसम के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

PC: Ishancshinde

Please Wait while comments are loading...