Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »कुछ इस तरह लें राजस्थान में मॉनसून का आनंद

कुछ इस तरह लें राजस्थान में मॉनसून का आनंद

By Namrata Shastri

राजस्‍थान अपनी गर्म जलवायु के लिए जाना जाता है और यहां पर पर्यटकों को भीषण गर्मी और कड़ाके की ठंड सहन करनी पड़ती है। इस राज्‍य में सालभर गर्म और शुष्‍क तापमान रहता है और अपने शानदार सौंदर्य और लोकप्रियता के कारण ये लाखों पर्यटकों के बीच मशहूर है। लेकिन क्‍या आपने कभी मॉनसून के मौसम में राजस्‍थान को देखा है ? अगर नहीं तो इस मॉनसून राजस्‍थान जरूर घूमकर आएं। आज हम आपको मॉनसून में राजस्‍थान घूमने के कुछ कारण बता रहे हैं। अगर आपको भी मॉनसून पसंद है तो इस बार राजस्‍थान का ट्रिप प्‍लान करें।

पानी से भर जाती हैं झीलें

पानी से भर जाती हैं झीलें

गर्मी और उमस के लिए मशहूर इस राज्‍य में कई झीलें हैं जोकि सालभर पानी से सराबोर रहती हैं। लेकिन मॉनसून के मौसम में इन झीलों में पानी की मात्रा बढ़ जाती है। मॉनसून में बारिश की वजह से झील और तालाबों में पानी खूब बहने लगता है और राजस्‍थान का एक नया ही रूप नज़र आता है। पिछोला झील से लेकर पुष्‍कर झील तक राजस्‍थान की हर झील पानी से मॉनसून के दौरान भर जाती है।

रेगिस्‍तान हो जाते हैं शीतल

रेगिस्‍तान हो जाते हैं शीतल

ग्रेट इंडियन डेज़र्ट थार रेगिस्‍तान की खूबसूरती मॉनसून के मौसम में और भी बढ़ जाती है। राजस्‍थान की गर्मी में आप रेगिस्‍तान नहीं घूम पाते हैं लेकिन मॉनसून में आपकी ये मुराद जरूर पूरी हो सकती है। मॉनसून में राजस्‍थान में आपको प्रकृति के कई नायाब तोहफे मिलेंगें। रेतीले रेगिस्‍तान के ठंडे मौसम में सैर करना एक अलग ही अनुभव देगा। मॉनसून के दौरान ग्रेट इंडियन डेज़र्ट का सौंदर्य स्‍वर्ग की तरह लगता है।

अरावली पहाड़ियां बन जाती हैं हरा स्‍वर्ग

अरावली पहाड़ियां बन जाती हैं हरा स्‍वर्ग

PC-Nataraja~commonswiki

अगर आप राजस्‍थान में हरियाली देखना चाहते हैं तो अरावली की पहाडियों में जाएं। प्रकृति प्रेमियों और वन्‍यजीव फोटोग्राफर्स के बीच ये जगह बहुत लोकप्रिय है। देश में अरावली की पहाडियां बहुत प्राचीन श्रृंख्‍लाओं में से एक है। राजस्‍थान की अरावली पहाडियों का नज़ारा बहुत खूबसूरत रहता है। मॉनसून के दौरान पूरा क्षेत्र हरे रंग के स्‍वर्ग जैसा दिखाई देता है। यहां पर पौधों, जानवरों, तितलियों और पक्षियों की कई दुर्लभ और लुप्‍तप्राय प्रजातियां देखने को मिलते हैं।

कम भीड़भाड

कम भीड़भाड

मॉनसून के मौसम में राजस्‍थान में भीड़ भी बहुत कम रहती है। मॉनसून में राजस्‍थान में सिर्फ स्‍थानीय लोग ही घूमने आते हैं और ऑफबीट पर्यटक भी आते हैं। अगर आप किसी ऐसी जगह पर घूमना चाहते हैं जहां भीड़ कम हो तो आपको इस मॉनसून में राजस्‍थान घूम आना चाहिए।

देखें मोर

देखें मोर

भारत का राष्‍ट्रीय पक्षी मोर दुनिया की सबसे खूबसूरत प्रजातियों में से एक है। भारत में मोर बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। राजस्‍थान उन चुनिंदा जगहों में से एक है जहां पर आप सुंदर मोर देख सकते हैं और मॉनसून के मौसम में राज्‍स्‍थान में हर जगह मोर नाचते हुए देख सकते हैं।

शाही महलों में फोटो लेना

शाही महलों में फोटो लेना

राजस्‍थान का सौंदर्य शानदार किलों और शाही महलों के बिना अधूरा है। राजस्‍थान का जब भी जिक्र होता है तो इसके किलों और महलों का नाम जरूर आता है। इस राज्‍य के दर्शनीय स्‍थलों में महल और किले ही सबसे ज्‍यादा हैं। मॉनसून के मौसम में किले और महलों का सौंदर्य बहुत बढ़ जाता है। उदयपुर के सिटी पैलेस से पिछोला झील का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है। ये पहाड़ों से भी घिरा हुआ है।

अब तो आप जान गए ना कि मॉनसून में राजस्‍थान का सफर कितना रोमांचक और खूबसूरत हो सकता है। तो अब इस मौसम के खत्‍म होने से पहले राजस्‍थान के सौंदर्य को जरूर देख आएं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X