• Follow NativePlanet
Share
» »प्राकृतिक खूबसूरती से लबरेज भारत के अद्भुत रेलवे स्टेशन !

प्राकृतिक खूबसूरती से लबरेज भारत के अद्भुत रेलवे स्टेशन !

भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े और सबसे व्यस्त रेल नेटवर्क में से एक है। जो दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर भारत के विभिन्न राज्यों के छोटे-बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। भारतीय रेलवे 17 जोनों में विभाजित है जिनपर करीब 8000 से भी ज्यादा रेलवे स्टेशनों की जिम्मेदारी है। राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, गरीब रथ, जन शताब्दी एक्सप्रेस और डबल डेकर एक्सप्रेस भारत की कुछ चुनिंदा रेलगाड़ी हैं जो यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करती हैं।

इसके अलावा भारत में नए स्टेशनों के साथ कुछ ऐसे भी रेलवे स्टेशन मौजूद हैं जिनका निर्माण अंग्रेजों के वक्त हुआ था। जो भारत के प्राचीन स्टेशनों में गिने जाते हैं। ट्रैवल सफारी के इस विशेष खंड में हमारे साथ जानिए भारत के चुनिंदा खूबसूरत रेलवे स्टेशन के बारे में, जिनमें से कुछ बहुत पुराने हैं और कुछ आधुनिक भारत की देन हैं।

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन

PC- Ashwin Kumar

दक्षिण भारत स्थित चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन महत्वपूर्ण रेल केंद्रों में गिना जाता है। जो भारत के कई बड़े शहरों को जोड़ने का काम करता है। चूंकि चेन्नई एक महत्वपूर्ण पर्यटन गंतव्य है, इसलिए इसके सौंदर्यीकरण में कोई कमी नहीं रखी गई है। यहां साफ-सफाई के खास आधुनिक इंतजाम किए गए हैं, ताकि आने वाली सैलानी व यात्रियों को कोई परेशानी न उठानी पड़े।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल

PC- UrbanWanderer

मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित छत्रपति शिवाजी टर्मिनस भारत का एक ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन है, जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां आने वाले यात्रियों के लिए यह स्टेशन किसी अजूबे से कम नहीं। 1887 में बने इस रेलवे स्टेशन को पहले विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता था। आज यह रेलवे स्टेशन मुंबई के चुनिंदा पर्यटन स्थलों में शामिल है। जिसे मात्र देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं। बता दे कि छत्रपति शिवाजी टर्मिनस यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया जा चुका है।

हावड़ा रेलवे स्टेशन

हावड़ा रेलवे स्टेशन

PC- Bappaditya Dasgupta

कोलकाता में हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित हावड़ा जंक्शन भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। हावड़ा रेलवे स्टेशन प्रति यात्री प्रतिदिन के अनुसार सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन कहा जाता है। जहां से भारत की हर दिशाओं के लिए रेल सेवा उपलब्ध है। हुगली नदी के किनारे बसे होने के कारण यह भारत के चुनिंदा खूबसूरत रेलवे स्टेशन में गिना जाता है। जहां पास खड़ा हावड़ा ब्रिज मुख्य आकर्षक का केंद्र है।

लखनऊ रेलवे स्टेशन

लखनऊ रेलवे स्टेशन

PC- Mohit

उत्तर प्रदेश का लखनऊ रेलवे स्टेशन भारत के चुनिंदा खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है। यह स्टेशन आकार में काफी बड़ा है, जिसे खूबसूरत शैली से डिजाइन किया गया है। यह स्टेशन लखनऊ के चारबाग इलाके में स्थित है, इसलिए इसे लखनऊ चारबाग रेलने स्टेशन भी कहते हैं। यह भारत के चुनिंदा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। स्टेशन परिसर में चार गार्डन बने हैं। स्टेशन बिल्डिंग की वास्तुशिल्प देखने लायक है।

श्रीनगर रेलवे स्टेशन

श्रीनगर रेलवे स्टेशन

PC- PP Yoonus

श्रीनगर रेलवे स्टेशन जम्मू - कश्मीर का एक खूबसूरत रेलवे स्टेशन है। जो भारत के कई बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। अपनी हसीन वादियों के लिए प्रसिद्ध श्रीनगर सैलानियों की पसंदीदा जगह है। जहां दूर-दूर से पर्यटक प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद लेने के लिए आते हैं। श्रीनगर रेलवे स्टेशन में कश्मीरी लकड़ी की वास्तुकला देखने लायक है।

कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन

कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन

PC- Pranchiyettan

कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन त्रिवेंद्रम रेलवे डिवीजन का सबसे बड़ा स्टेशन है। यह भारत का अंतिम रेलवे स्टेशन है। कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन भारत के अधिकांश बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। कन्याकुमारी ज्यादातर लोग घूमने फिरने के लिए ही आते हैं। यह भारत के प्रसिद्ध पौराणिक स्थलों में से एक है। जहां लोग धार्मिक महत्व के लिए ज्यादा आना पसंद करते हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स