» »पर्यटकों की नजरो से अभी तक है दूर ये भारत की खूबसूरत जगहें

पर्यटकों की नजरो से अभी तक है दूर ये भारत की खूबसूरत जगहें

Written By: Goldi

भारत विश्व के शानदार और जानदार देशों में से एक है..इस देश को घूमने के लिए हर साल लाखों की तादाद में विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। यहां घूमने के लिए हिलस्टेशन से लेकर ऐतिहासिक इमारते,प्राचीन मंदिर,मनोकामना पूरी करने वाले मंदिर आदि मौजूद है। इनमे से कुछ हिलस्टेशन ऐसे भी है..जो अभी भी लोगो की नजरों से बचे हुए हैं...लेकिन हां आप इन जगहों पर भीड़भाड़ कम होने से अपनी छुट्टियों को अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं।

जी हां, जब भी हम ट्रिप प्लान करते हैं, तो दिमाग में आता है शिमला,मनाली,मुन्नार,ऊटी,कश्मीर आदि । इतना ही नहीं ये जगहें पर्यटकों के बीच इतनी लोकप्रिय हो चुकी है, यहां बढ़ती भीड़ के चलते छुट्टियाँ बनाने में उतना मजा नहीं आता।इसी क्रम में आज हम आपको उन खूबसूरत और शांत वाली जगहों से रूबरू करायेंगे जहां आप अपनी छुट्टियों को शांति के साथ यादगार बना सकते हैं।

मेघामलाई,तमिलनाडू

मेघामलाई,तमिलनाडू

मेघामलाई पहाड़ी, थेनी से 70 किमी. की दूरी पर पश्चिमी घाट पर स्थित है। यह समुद्र स्‍तर से 500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह स्‍थान समृद्ध जीवों और वनस्‍पतियों से घिरा है। यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां आप ऊँची पहाड़ी से दूर दूर तक फैले हुए चाय के बगानों को निहार सकते हैं। यहां आप मेघमालाई वन्यजीव अभ्यारण्य और पेरियार वन्यजीव अभयारण्य को भी देख सकते हैं..जहां लिओपार्ड टाइगर, वाइल्‍ड वोअर, नीलगिरि तहर, पॉरक्‍यूपिन, फ्लाइंग गिलहरी, स्‍पॉटेड हिरन आदि देख सकते है।PC: Sivaraj.mathi

मंचानाबेले

मंचानाबेले

मंचानाबेले बैंग्लुरु से करीबन 2 घंटे की दूरी पर स्थित एक बेहद ही खूबसूरत जगह है....आप इस जगह कई नये पक्षियों की प्रजातियों को निहार सकते हैं। यह एक बेहद ही खूबसूरत हिलस्टेशन हैं, अगर अप अपनी छुट्टियों एकांत में बिताना पसंद करते हैं..तो यह एक अच्छा विकलत हो सकता हैं।PC: Manoj M Shenoy

कल्प

कल्प

कल्प हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है जो सतलज नदी के किनारे स्थित है। कलप की खूबसूरती के बीच आप कई सारे सेब के बागानों को देख सकते हैं।कल्प में आप बर्फ से ढकी ऊँची चोटियों के साथ साथ किन्नौर कैलाश को भी देख सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के अन्य हिलस्टेशन की तरह कल्प में भी आप कई सारे एडवेंचर गेम्स का लुत्फ उठा सकते हैं..और साथ ही यहां आपको मनाली,शिमला कुल्लू से पर्यटकों की भीड़ भी काफी कम देखने को मिलेगी।
PC: Michael Scalet

हर की दून घाटी

हर की दून घाटी

हर की दून घाटी ट्रेकर्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है..समुद्र तल से 3556 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हर की दून घाटी चारो और से देवदार जंगल से घिरा हुआ है। हिमालय हर-की-दून को भी देवताओं की घाटी के रूप में जाना जाता है, आधुनिक युग में देखने के लिए एक सुंदर जगह है। यहां आने वाले पर्यटकों को बहुत शांति मिलेगी साथ ही प्रकृति की सुंदरता महसूस होगी।यहां ट्रैकिंग करते समय आप प्रकृति महसूस कर सकते हैं और आसपास की खूबसूरती को निहार सकते हैं।

PC: PALLABI SEN

मांडू,मध्यप्रदेश

मांडू,मध्यप्रदेश

अगर अप इतिहास जानने में रूचि रखते हैं तो मांडू आपके लिए एकदम बेस्ट जगह है, मांडू राजा-रानी के प्रेम का साक्षात् साक्षी, सुल्तानों के समय में शादियाबाद के नाम से जाना जाता था, जिसका मतलब है 'खुशियों का शहर'। वास्तव में यह नाम इस जगह को सार्थक करता है। मध्य प्रदेश के हर भरे घने जंगल, नर्मदा का सुरम्य तट, यह सब मिलकर मांडू को मालवा का स्वर्ग बनाते हैं।PC:Bernard Gagnon

सुल्कुची

सुल्कुची

राजधानी गुवाहाटी से 35 किमी दूर स्थित सुल्कुची को मैनचेस्टर के रूप में जाना जाता है । यह जगह वस्त्र उद्योग के लिए काफी प्रसिद्ध है..यहां रेशम का काम होता है। यहं आप कारखानों में रेशम को बनते हुए देख सकते हैं साथ ही आसपास फैली हुई हरियाली को भी निहार सकते हैं ।
PC:Jugal Bharali

Please Wait while comments are loading...