» »बाहुबली में इसी झरने पर प्रभास ने किया था रोमांस

बाहुबली में इसी झरने पर प्रभास ने किया था रोमांस

Written By: Goldi

हर साल जब मानसून का मौसम शुरू होता है, तो मैं झरने को घूमने के बारे में सोचता हूं। अथिरपाल मेरी सूची में सबसे ऊपर था, लेकिन हर बार जब भी मैंने एक योजना बनाई, तो वह किसी ना किसी कारण रद्द हो जाती थी, और यह मेरे साथ पिछले चार पांच सालों से हो रहा था, लेकिन इस बार नहीं...

अथिरापल्ली झरना
एक दिन अचानक ही मै और मेरा दोस्त निकल पड़े अथिरापल्ली झरने को देखने...हम दोनों सुबह सुबह निकल पड़े..बेंगलुरु से 500 किलोमीटर, उत्कृष्ट राष्ट्रीय राजमार्ग 44 और 544 सलेम-कोयम्बटूर के माध्यम से, कुछ सुंदर मार्गों के माध्यम से 9 घंटे की ड्राइव हम अथिरापल्ली पहुंचे।

athirapally

pc:Souradeep Ghosh

हमने वहां पहुँचने से पहले ही अपने लिए रिजोर्ट को बुक कर लिया था।अपने बैग्स को कमरे में रखने के बाद हमने ठेठ केरल के खाने का स्वाद लिया और निकल पड़े अथिरापल्ली झरने की ओर। जब हम अथिरापल्ली झरने की ओर जा रहे थे, तब तक बारिश रुक चुकी थी। अथिराप्पल्ली गिरता चलकुडी नदी पर 1000 फीट समुद्र तल से ऊपर स्थित है और केरल में एक प्रमुख आकर्षण है।

जाने, भारत के पांच खूबसूरत झरने

अथिरापल्ली झरने की ओर जाने से पहले आपको एक बांस प्रवेश द्वार से गुजरना होता है..जिसके लिए आपको 30 रूपये चुकाने होते हैं। अथिरापल्ली के झरने की ओर चलने वाला रास्ता बहुत अच्छी तरह से वनस्पतियों और जीवों के प्राकृतिक संयोजन के साथ बनाए रखा गया था, या तो दोनों किनारों पर साइनबोर्ड देख सकते थे। साइनबोर्ड में से एक ने मुझे उत्सुक बनाया और बाद में मुझे पता चला कि यह क्षेत्र पश्चिमी घाट में एकमात्र जगह है जहां आप चार लुप्तप्राय सींगबिल प्रजाति देख सकते हैं (यदि आप भाग्यशाली हैं)।

 Athirapally Falls

PC:Ashwin Kumar

झरने से पानी की आवाज काफी तेज थी जिसे हम दूर खड़े होकर सुन सकते, थोड़ा आगे बढ़कर आखिरकार मैंने और खूबसूरत झरने को देखा, वाकई इस झरने की जितनी तारीफ़ सुनी उससे कहीं ज्यादा यह झरना खूबसूरत था।
हम वहां फ्राइडे को पहुंचे थे,इसलिए भीड़ कम थी, लेकिन बंदरों को भलीभांति देखा जा सकता था.. कल्पना कीजिए कि आप अकेले वहां अकेले, शक्तिशाली झरना और अपने चारों ओर सुंदर जंगल। बिना एक मिनट गंवाए मैंने उस झरने के पानी के साथ खूब खेला साथ में अपने दोस्त के साथ उस झरने में भीगा भी।

इस मानसून करें...मुंबई के इन खूबसूरत झरनों की सैर

आपको बाहुबली में महाकाव्य झरना दृश्य याद है? मुझे बताया गया था कि उसकी कुछ शूटिंग यहां की गई थी, हालांकि इसे बाद में संपादित किया गया था (वीएफएक्स)।अथिरापल्ली झरना के बाद, हम आगे और अगले गंतव्य वज़हचल झरने में चले गए।

वज़हचल झरना
अथिरापल्ली से 3 किमी दूर स्थित है जोकि अथिरापल्ली से बेहद शांत है। इस झरने को काफी अच्छे से बनाया हुआ है साथ ही यहां छोटा सा बगीचा है जहां से बैठकर झरने को पहाड़ी से गिरते हुए निहारा जा सकता है। मानसून के दौरान केरल को घूमना वाकई में एक अच्छा आईडिया हो सकता है..यहां आप सड़क पर चलते हुए भी कई झरनों को निहार सकते है..रोड के दोनों तरह खड़े ताड़ के पेड़,रबर के पेड़ और नारियल के पेड़ों को देखा जा सकता है।

टिप्स-यहां की यात्रा करते हुए इस जगह को गंदा ना करे, ध्यान दें इस क्षेत्र में पर्यावरण, प्लास्टिक प्रतिबंध, धूम्रपान और शराब सख्त वर्जित हैं।

Please Wait while comments are loading...