• Follow NativePlanet
Share
» » इस समर वेकेशन इन चीजों का आनंद लेना न भूलें

इस समर वेकेशन इन चीजों का आनंद लेना न भूलें

मौसम की नई करवट के साथ गर्मी ने अपनी दस्तक देना शुरू कर दिया है। ऐसे में सभी को उन स्थानों की तलाश रहती है जहां खुद को तरोताजा किया जा सके। खासकर बच्चों को परीक्षाओं के बाद समर वेकेशन का बेसब्री से इंतजार रहता है। और पेरेंट्स भी चाहते है कि बच्चों के साथ वे भी अपनी व्यस्त लाइफ के बीच थोड़ा ब्रेक ले सकें।

समर वेकेशन बच्चों के साथ-साथ कामकाजी लोगों के लिए भी लिए जरूरी है। इस खास लेख में हमारे साथ जानिए उन खूबसूरत स्थानों के बारे में जहां आप परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते  हैं..

कॉर्बेट नेशनल पार्क और नैनीताल

कॉर्बेट नेशनल पार्क और नैनीताल

PC- Vinamra Agrawal

अगर आप प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं उत्तराखंड जरूर घूम कर आएं। गड़वाल-कुमाऊं की पहाड़ियां गर्मियों में काफी आराम देती हैं। अगर आप प्राकृतिक नजारों के साथ थोड़ा रोमांच चाहते हैं तो दिल्ली से लगभग 270 किमी की दूरी पर स्थित कॉर्बेट नेशनल पार्क की सैर का प्लान बना सकते हैं। आप यहां पहाड़ी वन्य जीवन आसानी से देख सकते हैं, साथ ही यहां की रोमांचक सफारी का भी आनंद उठा सकते हैं।

इसके अलावा आप यहां से नैनीताल की झीलों का आनंद ले सकते हैं। यहां आप नैनीताल, भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल औऱ खुरपाताल झीलों की सैर सकते हैं। इसके अलावा आप आस-पास स्थित पर्यटन स्थलों की सैर का भी आनंद उठा सकते हैं।

कश्मीर की सैर

कश्मीर की सैर

परिवार और दोस्तों से साथ आप इन गर्मियों कश्मीर की ट्रिप का प्लान कर सकते हैं। कश्मीर अपनी हसीन वादियों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है, जिसे दुनिया का स्वर्ग का दर्जा प्राप्त है। आप यहां प्राकृतिक नजारों के साथ एडवेंचर स्पोर्टस् का भी आनंद ले सकते हैं।

आप यहां श्रीनगर, गुलमर्ग, लेह, पहलगाम आदि पर्यटन स्थलों की सैर का प्लान बना सकते हैं। श्रीनगर में आप डल लेट, हाउसबोट व गुलमर्ग में आप स्नो का आनंद उठा सकते हैं। आप यहां पहुंचने के लिए दिल्ली से सीधी फ्लाइट ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां ट्रेन के जरीए भी पहुंच सकते हैं।

 कुन्नूर, तमिलनाडु

कुन्नूर, तमिलनाडु

कुन्नूर, दक्षिण भारत (तमिलनाडु) का एक प्रसिद्ध पहाड़ी पर्यटन गंतव्य है। जो नीलगिरी की पहाड़ियों पर स्थित है। यह स्थल अपने वन्य जीवन के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्यता के लिए भी जाना जाता है। कुन्नूर गर्मियों में ओयोजित होने वाले अपने फ्रूट फेयर के लिए भी जाना जाता है।

आप यहां सिम का पार्क, पोमोलोजीकल स्टेशन, डॉल्फिन्स नोज व्यूप्वायंट, लैम्ब्स रॉक, दरुग, ऊटी, कटारी फॉल्स, पेस्टर संस्थान आदि की सैर का प्लान बना सकते हैं। यहां का नजदीकी एयरपोर्ट औऱ रेलवे स्टेशन कोयंबटूर है।

गंगटोक, सिक्किम

गंगटोक, सिक्किम

गंगटोक, भारत के पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम का एक खूबसूरत शहर है। यह शहर गर्मी में आरामदायक छट्टियां बिताने के लिए आदर्श माना जाता है। यह छोटा पहाड़ी शहर अपनी मनमोहक आबोहवा के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां देशी पर्यटको के अलावा विदेशी सैलानियों को भी देखा जा सकता है। यहां बंजाखरी फॉल, चांगु लेक, भारत-चीन सीमा और बौद्ध मठ खास हैं।

आप गंगटोक शहर में प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ एडवेंचर का आनंद भी ले सकते हैं। यहां का नजदीकी एयरपोर्ट बागडोगरा और नजदीकी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है।

मुन्नार, केरल

मुन्नार, केरल

उपरोक्त स्थलों के अलावा आप केरल के मुन्नार की सैर का आनंद ले सकते हैं। बता दें कि केरल विश्व के चुनिंदा खास पर्यटन स्थलों में गिना जाता है, जिसे 'गॉड्स ओन कंट्री' का दर्जा प्राप्त है। यहां की पहचान आप यहां मौजूद टी गार्डन, हाउसबोट व बैकवाटर्स से कर सकते हैं। मुन्नार की प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद लेने के लिए यहां दूर-दूर से सैलानी पहुंचते हैं।

यहां के चाय के बागान पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। साउथ इंडिया की अधिकतर बेस्ट क्वालिटी चाय इन्हीं बागानों की होती है। आप यहां अर्नाकुलम नेशनल पार्क क सैर कर सकते हैं। जहां आप प्राय लुप्त नीलगिरी बकरों को देख सकते हैं। मट्टुपेट्टी, इरावीकुलम राष्ट्रीय उद्यान, चाय संग्रहालय और टी प्रोसेसिंग, अथुकड फॉल्स आदि यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स