Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मोहाली के आसपास स्थित खूबसूरत हिल-स्टेशन

मोहाली के आसपास स्थित खूबसूरत हिल-स्टेशन

By Goldi

मोहाली पंजाब प्रान्त का एक बड़ा सा शहर है, जिसे पहले अजीतगढ़ के नाम से जाना जाता है। गुरू गोबिंद सिंह के सबसे बड़े बेटे साहिबजादा अजीत सिंह की स्मृति में मोहाली को आधिकारिक रूप से एसएएस नगर के नाम से जाना जाता है।

चंडीगढ़ के अंतर्गत आने वाला मोहाली, पंजाब का की आईटी सिटी के नाम से भी जाना जाता है। बता दें, आईपीएल में मोहाली किंग्स इलेवन पंजाब का होमग्राउंड है। यूं तो इस शहर में घूमने के लिए काफी कुछ है, लेकिन अगर आप, मोहाली के बाहर या आसपास घूमने की इच्छा रखते हैं, तो मोहाली के पास कई खूबसूरत हिलस्टेशन और हॉलिडे डेस्टिनेशन मौजूद हैं, जहां आप अपनी छुट्टियों को मजेदार बना सकते हैं-

कसौली

कसौली

Pc:BenSalo

रोमांचक ट्रेकिंग

हिमाचल की ख़ास खूबसूरत जगह

आजादी से पहले ब्रिटिश राज के दौरान इसे बनाया गया था, जो आज भारतीय सेना की छावनी है, जिसके चलते आज भी यहां ब्रिटिश राज्य के दौरान के भवन-इमारतों को भी देखा जा सकता है। यहां आज भी कई प्राचीन चर्च मौजूद हैं जो भारत में ब्रिटिश वास्तुकला को भली भांति दर्शाती हैं।

सोलन

सोलन

Pc:Bhanu Sharma Solan

हिमाचल प्रदेश

नारकंडा

नारकंडा

Pc:Manjeet44877

प्राकृतिक सौन्दर्य

खूबसूरत हसीन वादियों से घिरा है हिमाचल प्रदेश

इसके साथ ही आप यहां कई एकड़ में फैले हुए सेब को बगानों को भी निहार सकते हैं, अगर आप पेड़ से तोड़कर सेब खाने की इच्छा रखते हैं, तो इसके लिए आप बगानों के मालिक से अनुमति ले सकते हैं। यहां पर्यटकों के घूमने के लिए असंख्य जगहें हैं, जिनमे हाटु मंदिर, हाटु पीक, महामाया मंदिर, थानेदार आदि मौजूद है।

फागू

फागू

Pc: Kuldeep ra1

अगर आप शिमला की भीड़ भाड़ से बचाकर शांत जगह पर छुट्टियां मनाने की सोच रहे हैं, तो आपको शिमला से 23 किमी की दूरी पर स्थित फागू की ओर रुख करना चाहिए। इस खूबसूरत से शहर की पृष्ठभूमि में आप देवदार के उंचे उंचे पेड़ और बर्फ से ढके पहाड़ों को निहार सकते हैं, मखमली घास के ऊपर चलते हुए आसपास की खूबसूरत आपको अचंभित सा करेगी।

शिमला पर्यटक आकर्षण

पैराग्लाइडिंग

पार्वती घाटी

पार्वती घाटी

Pc: Jan J George

हिमाचल प्रदेश के दिल में स्थित पार्वती घाटी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, पार्वती नदी के किनारे कई खूबसूरत हिमाचली गांव स्थित हैं, जजिन्हें आप घूमते हुए हिमाचली संस्कृति को देख सकते हैं। इस खूबसूरत घाटी में आप खीरगंगा ट्रेक का मजा ले सकते हैं, साथ ही कसोल, तोष, ग्रहण जैसे प्रदुषण रहित गांवों की प्राकृतिक खूबसूरती को निहार सकते हैं। इस जगह को घूमते हुए आप यहां छुपे हुए झरनों के बीच सुस्ता भी सकते हैं, रास्ते में पड़ने वाले सेबों के बगानों से सेब तोड़कर उनका स्वाद भी ले सकते हैं। अद्भुत, आकर्षक और मन को शांति प्रदान करने वाले इस स्थान पर कुछ देर रुकने के पश्चात् आपका तन, मन और आत्मा एकदम तृप्त हो जाएगी।

हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत गांव-कसोल

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X