» »दक्षिण का कश्मीर-लांबासिंगी

दक्षिण का कश्मीर-लांबासिंगी

Written By: Goldi

माना जब भी हम बर्फीले रेगिस्तान के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में तुरंत कश्मीर,मनाली, गुलमर्ग आदि चित्रित हो जाता है..लेकिन दक्षिण भारत में भी ऐसी एक जगह है जहां बर्फबारी का लुत्फ उठा सकते हैं..हालांकि यहां बर्फबारी कश्मीर या मनाली की तरह पूरी सर्दी नहीं देखी जा सकती है..लेकिन अगर आप भाग्यशाली है तो आप बर्फ देख सकते हैं।

हरमुख चोटी की खूबसूरत व रोमांचक ट्रेक!

लांबासिंगी हिल्स या लममसीली हिल्स को आंध्र प्रदेश के 'कश्मीर' के रूप में जाना जाता है। यह समुद्र के स्तर से 1000 मीटर की ऊंचाई पर, विशाखापटनम से 100 किलोमीटर दूर स्थित आंध्रप्रदेश  तपल्ली मंडल में एक छोटा सा गांव है। यह दक्षिण भारत में एकमात्र स्थान है जहां सर्दी के दौरान बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया जा सकता है।

कश्मीर का मनमोहक, मानसबल झील!

लांबासिंगी के बारे में 
लांबासिंगी को कोररा बेआलु के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यदि कोई व्यक्ति खुले में रहता है, तो वे एक छड़ी की तरह स्थिर हो जाएंगे। पहाड़ियों से घिरा हुआ घने जंगलों, के साथ यह गांव पर्यटकों के बाहें खोलकर स्वागत करने को तैयार है।

आंध्र प्रदेश का कश्मीर

आंध्र प्रदेश का कश्मीर

लांबासिंगी विचित्र घाटियों और द्रुतशीतन तापमान के साथ, दक्षिणी क्षेत्र में एकमात्र स्थान है जो हिमपात के लिए जाना जाता है। समुद्र तल से 1000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, विशाखापट्टनम के चिंतपल्ली शहर में यह मिस्टी हिल स्टेशन 'आंध्र प्रदेश का कश्मीर' के रूप में जाना जाता है। लांबासिंगी का एक और नाम कोररा बेआलु है, जिसका अर्थ है "यदि कोई रात में खुले में रहता है, तो सुबह तक वे एक छड़ी की तरह स्थिर हो जाएंगे!"(नवंबर से जनवरी तक), लम्बेसी में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस के बराबर हो जाता है, साथ ही हिमपात भी होता रहता है।

pc: Varun37

कोठापल्ली झरना

कोठापल्ली झरना

कोठापल्ली झरना बेहद ही खूबसूरत और मनोरम नजारे प्रदान करता है, साथ ही जगह की भौगोलिक विशेषतायों को भी। लांबासिंगी से करीबन 27 किमी दूर स्थित कोठापल्ली झरना पहाड़ो से झरता है..यहां पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल के रूप में जाना जाता है।

कैम्पिंग का ले मजा

कैम्पिंग का ले मजा

जो मजा खुले आसमान के नीचे आग के गोले के समीप दोस्तों के साथ बैठने का वो मजा दुनिया की किसी चीज में नहीं है..यकीनन आप भी इस बात से इत्तफाक रखते होंगे। लांबासिंगी दोस्तों के साथ फिर गर्लफ्रेंड के साथ कैम्पिंग करने के लिए परफेक्ट प्लेस है।

टिप्स-अगर यहां कैम्पिंग करने का विचार है ..तो अपना टेंट लायें ..

थजंगी जलाशय

थजंगी जलाशय

लांबासिंगी से 6 किमी की दूरी पर स्थित एक छोटा जलाशय है। यह एक बेहद ही मनोरम जगह है..यहां का खूबसूरत बैकग्राउंड आपको फोटोग्राफर बनने पर मजबूर कर देगा।

कहां रुके

कहां रुके

यह जगह पर्यटन के रूप में खासा उभरी नहीं है, जिस कारण यहां रहने या खाने की खास व्यवस्था नहीं है..आप यह जगह घूमने के बाद वापस विशाख्पटनम रवाना हो सकते हैं।

pc: Bdmshiva

कैसे जाएँ

कैसे जाएँ

लांबासिंगी का निकतम हवाई अड्डा विशाखापत्तनम हवाई अड्डा है, जोकि लांबासिंगी से करीबन 107 किमी की दूरी पर स्थित है..पर्यटक हवाई अड्डे से टैक्सी या बीएस द्वारा पहुंच सकते हैं।

रोड द्वारा
विशाखापत्तनम से, सरकारी और निजी बसें हैं, जो आप लांबासिंगी तक पहुंचने का विकल्प चुन सकते हैं।

pc:Bdmshiva

Please Wait while comments are loading...