» »उत्तराखंड का खूबसूरत स्थान-मुक्तेश्वर

उत्तराखंड का खूबसूरत स्थान-मुक्तेश्वर

Written By: Goldi

उत्तर भारत के खूबसूरत राज्य उत्तराखंड में कई ऐसी खूबसूरत जगहें है..जिनके बारे में हम शायद ही जानते हैं..जिसमे से एक है मुक्तेश्वर यह उत्तराखंड में सबसे खूबसूरत जगहों में से सबसे सुंदर स्थानों में से एक है। यह समुद्र सतह से 2286 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

उत्तराखंड की सबसे सस्ती जगहें...जरुर घूमे

इस स्थान का नाम हिंदू भगवान शिव को समर्पित 350 वर्ष पुराने मंदिर के नाम पर पड़ा है जो मुक्तेश्वर धाम के नाम से जाना जाता है। ऐसा विश्वास है कि भगवान शिव भक्तों "मोक्ष" प्रदान करते हैं।

सांस्कृतिक तौर पर सम्पन्न और बेहद खूबसूरत तमिलनाडु की कुछ एक्सक्लूसिव तस्वीरें

नैनीताल से लगभग 52 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मुक्तेश्वर में ऊंची, हरीभरी पहाडि़यों और हजारों फुट गहरी खाइयों का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है।मुक्तेश्वर की खूबसूरती देख ऐसा लगता है कि, मानो प्रकृति अपनी गोद में बिठाकर लोरी सुनाने को आतुर हो।

दिल्ली वालों लिए बेस्ट हैं वाटरफॉल

कुमाऊं की पहाड़ियों में बसा मुक्तेश्व दिल्ली से करीब 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दिल्ली से सड़क मार्ग द्वारा मुरादाबाद-हल्द्वानी-काठगोदाम-भीमताल होते हुए लगभग आठ घंटे की ड्राइव करके मुक्तेश्वर पहुंचा जा सकता है। कुहासे से भीगी सड़कें, धुंध के बादलों की अठखेलियां और चेहरे को छूती ठंडी हवाएं, मुक्तेश्वर तक जाने वाले रास्ते की ये ऐसी हवाएं हैं जो आप के सफर को यादगार बना देंगी।

मुक्तेश्वर मंदिर

मुक्तेश्वर मंदिर

भगवान शिव का ये मंदिर मुक्तेश्वर मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। एक छोटी पहाड़ी पर बने इस मंदिर तक पहुंचने के लिए लगभग 100 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। यहां भगवान शिव के साथ ब्रह्मा, विष्णु, पार्वती, हनुमान और नंदी जी भी विराजमान हैं। मंदिर के बाहर लंगूरों का जमावड़ा लगा रहता है।

सीतला एस्टेट

सीतला एस्टेट

ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए मुक्तेश्वर से 5 किलोमीटर सीतला गांव के परफेक्ट जगह है,जहां ट्रैकिंग के साथ साथ बर्डवाचिंग का मजा भी लिया जा सकता है।PC:Navya6238

चौली की जाली

चौली की जाली

इसे चौथी की जाली भी कहते हैं। ये जगह मुक्तेश्वर मंदिर के साथ ही है। यहां भी पहाड़ की थोड़ी-सी चढ़ाई करके पहुंचा जा सकता है। पहाड़ की चोटी से घाटी का सुंदर नजारा दिखता है।PC:Capankajsmilyo

कैंपिंग और फ्लाइंग स्पोर्ट्स

कैंपिंग और फ्लाइंग स्पोर्ट्स

एडवैंचर के शौकीन लोग मुक्तेश्वर के पास सरगाखेत इत्यादि गांव में कैंपिंग, हाइकिंग और पैराग्लाइडिंग का आनंद उठा सकते हैं। कैंपिंग और हिल स्पोर्ट्स का असली मजा मार्च से जून के दौरान आता है।
PC: Kundansonuj

फलों के बाग

फलों के बाग

अगर आप नैनीताल से मुक्तेश्वर जा रहें हैं तो नैनीताल से लगभग 20 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद ही आप को सड़़क के किनारे फलों के बाग दिखने लगेंगे। बाग की देखरेख करने वाले सड़क किनारे ताजे आड़ू, खुबानी और सेब इत्यादि बेचते रहते हैं। कुछ पैसे ले कर ये लोग आप को बाग में घूमने और यहां बिताए यादगार पलों को कैमरे में कैद करने की इजाजत भी दे देते हैं। यकीन मानिए, रसभरी खुबानी और आड़ू के ये बाग घूमने के बाद आगे के सफर के लिए आप का उत्साह दोगुना हो जाएगा।PC:Sanjoyg

Please Wait while comments are loading...