• Follow NativePlanet
Share
» »गुलमर्ग में जरूर लें इन चीज़ों का अनुभव

गुलमर्ग में जरूर लें इन चीज़ों का अनुभव

Posted By: Staff

गुलमर्ग इतनी खूबसूरत जगह है कि इसके सौंदर्य को देखकर आपको विश्‍वास ही नहीं होगा। श्रीनगर की धरती पर फूलों के बगीचे, हरियाली, बर्फ से ढके पहाड़, घाटी आदि देख सकते हैं। इसे गौरीमार्ग भी कहते हैं। गुलमर्ग को देश का सबसे खूबसूरत और प्रसिद्ध हिल स्‍टेशन कहा जाता है। यहां माउंट अफारवट से घिरे देवदार के मैदान हैं। इस जगह पर प्रमुख रूप से स्‍काई रिजॉर्ट है और ये लंबे समय से प्रसिद्ध संस्‍कृति और फिल्‍म इंडस्‍ट्री का हिस्‍सा बन गया है।

चलिए चलें धरती के स्वर्ग,गुलमर्ग की सबसे खूबसूरत यात्रा पर!

गुलमर्ग के रंग-बिरंगे बगीचों में आप खुद को प्रकृति के बेहद करीब म‍हसूस करेंगें। इसके अलावा से जगह एडवेंचर प्रेमियों के बीच भी प्रसिद्ध है। यहां पर ट्रैकिंग, केबल कार राइड और स्‍काइंग का मज़ा ले सकते हैं।

गुलमर्ग गंडोला में राइड

गुलमर्ग गंडोला में राइड

गुलमर्ग गंडोला टू-फेज़ रोपवे है जिसमें एक बार में 6 लोग आ सकते हैं। इस राइड दो हिस्‍सों में बंटी है जिसमें पहली गुलमर्ग रिजॉर्ट से कोंगदूरी घाटी और दूसरे में कोंगदूरी घाटी से अफारवट चोटि तक जा सकते हैं। ये समुद्रतट से 14,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

दूसरी राइड के दौरान हिमालय पर्वतों का बेहद खूबसूरत और शानदार दृश्‍य दिखाई देता है। इन दोनों राइड में 20 से 22 मिनट का समय लगता है।

बाबा रेशी के पवित्र मंदिर के दर्शन

बाबा रेशी के पवित्र मंदिर के दर्शन

गुलमर्ग और तांगमार्ग की ढलान पर स्थित बाबा रेशी का मंदिर प्राचीन पवित्र तीर्थस्‍थल है। इसे 1840 में बनवाया गया था। ये मंदिर मुस्लिम संत बाबा रेशी को समर्पित है। वह कश्‍मीर के राजा जैन-उल-अबिदीन के राज दरबारी थे।

गुलमर्ग के यट पर बना ये पवित्र मंदिर पर्शिया और मुगल वास्‍तुकला का मिश्रण है। लकड़ी से बनी ये संरचना बाबा रेशी का मकबरा है।

PC:Pethmakhama

गुलमर्ग बायोस्फीयर रिज़र्व घूमें

गुलमर्ग बायोस्फीयर रिज़र्व घूमें

180 स्‍क्‍वायर मीटर में फैले गुलमर्ग बायोस्फीयर रिज़र्व वन्‍यजीव और वनस्‍पितयों की विभिन्‍न वैरायटियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर आप कई प्रजातियां जैसे हंगुल, भूरा भालू और लाल लोमड़ी आदि देख सकते हैं।

इस जगह की खासियत मस्‍क डियर हैं। इसे देखने के लिए वाइल्‍डलाइफ लवर्स विशेष रूप से यहां आते हैं।PC: Unknown

विंटर फेस्टिवल का मज़ा

विंटर फेस्टिवल का मज़ा

देश में एडवेंचर स्‍पोर्ट्स, म्‍यूजिक और पर्यटन को प्रमोट करने के लिए 2003 में गुलमर्ग में कॉन्‍सर्ट टूर की शुरुआत की गई थी। हर साल तीन दिन के लिए गुलमर्ग विंटर फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। शानदार हिमालय की पहाडियों के बीच म्‍यूजिक बैंड, डांस परफॉर्मेंस, खाने, एडवेंचर स्‍पोर्ट्स आदि का मज़ा ले सकते हैं।PC: Unknown

स्‍ट्रॉबेरी घाटी में स्‍ट्रॉबेरी का स्‍वाद

स्‍ट्रॉबेरी घाटी में स्‍ट्रॉबेरी का स्‍वाद

गर्मी के दौरान स्‍ट्रॉबेरी घाटी में ताजा स्‍ट्रॉबेरी का स्‍वाद भी चख सकते हैं। इस घाटी में आकर आपको गुलमर्ग का एक अनोखा ही रूप नज़र आएगा। इस घाटी में ना केवल स्‍ट्रॉबेरी की भरमार है बल्कि यहां पर विदेशी फूलों और भव्य हिमालय पर्वतमाला के साथ बर्फ से भरी ढलानों का खूबसूरत दृश्‍य भी देख सकते हैं।

आईस स्‍केटिंग

आईस स्‍केटिंग

गुलमर्ग में आईस स्‍केटिंग भी बहुत मशूहर है। केबल कार स्‍टशेन के नज़दीक आईस स्‍केटिंग का मज़ा ले सकते हैं। जमी हुई नदी या तालाब में आइस स्‍केटिंग करने का अनुभव आपको ताउम्र याद रहेगा।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स