• Follow NativePlanet
Share
» »जानिए क्यों ये जगहें समर वेकेशन के लिए मानी गई हैं खास

जानिए क्यों ये जगहें समर वेकेशन के लिए मानी गई हैं खास

हर मौसम का अपना अलग महत्व होता है, चाहे सर्दियां हो या गर्मियां। ठंड में जिस तरह गरमा-गरम चीजें खाने-पीने का, पहने-ओढ़ने का जी करता है ठीक उसी तरह गर्मियों में ठंडी-ठंडी चीजें व ताजी हवाओं के बीच समय बिताने के मन करता है। वैसे बता दें कि अब भारत में गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। स्कूल व कॉलेज के एग्जाम भी अप्रेल तक खत्म हो जाएंगे हैं। ऐसे में परीक्षाओं के बाद समर हॉलिडे एक जरूरत बन जाती है।

इस बीच पेरेंट्स भी चाहते हैं कि बच्चों को कहीं छुट्टियों पर ले जाया जाए, जिससे वे एग्जाम की थकान से मुक्त हो सकें, साथ ही पेरेंट्स भी बच्चों के साथ थोड़ा हैप्पी टाइम स्पेंड कर सकें। और साथ ही कॉलेज स्टूडेंट भी दोस्तों के साथ थोड़ी मौज-मस्ती कर सकें।

आज हम आपको आपके समर हॉलिडे के लिए चुनिंदा खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप थकान को उतार जी भरकर मौज मस्ती कर सकते हैं।

शिमला, हिमाचल प्रदेश

शिमला, हिमाचल प्रदेश

PC- Abhineet Khorana

हिमाचल प्रदेश का शिमला एक खूबसूरत समर डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है। यह पहाड़ी नगर ब्रिटिश शासन के दौरान अंग्रजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था। अपनी बर्फीली सुंदरता के कारण शिमला को पहाड़ों का रानी कहकर भी संबोधित किया जाता है। शिमला का नाम देवी श्यामला ने नाम पर पड़ा, जिन्हें मां काली का अवतार माना जाता है। समुद्र तल से 7267 की ऊंचाई पर स्थित यह पहाड़ी नगर विश्व के चुनिंदा प्रर्यटन गंतव्यों में गिना जाता है।

यहां आप दोस्तों और परिवार के साथ एक अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ कई समर एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी आनंद ले सकते हैं।

हॉर्सले हिल्स , आंध्र प्रदेश

हॉर्सले हिल्स , आंध्र प्रदेश

PC- suffering_socrates

शहर की गर्मी और भागदौड़ के बीच आंध्र प्रदेश स्थित हॉर्सले हिल्स एक खूबसूरत पहाड़ी गंतव्य है। जहां अकसर सैलानी शहरी गर्मी से छुटकारा पाने के लिए यहां आते हैं। अपने प्राकृतिक दृश्यों व मनमोहक आबोहवा के साथ यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं।

चंदन, गुलमोहर, महोगनी, जैकारंद और नीलगिरी के पेड़ के साथ यहां तक पहुंचने का रास्ता भी काफी मनोरम है। आप यहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं। जिसमें ज़ोरबिंग, रपेलिंग, रॉक क्लाइंबिंग और ट्रेकिंग शामिल हैं।

द्रास, नुब्रा घाटी कश्मीर

द्रास, नुब्रा घाटी कश्मीर

PC- Ashwin Kumar

जम्मू और कश्मीर राज्य में कारगिल युद्ध के दौरान लगभग 10,990 फीट की ऊंचाई पर जहां भारत-पाक सैनिकों के बीच संघर्ष हुआ था उस स्थान को द्रास के नाम से जाना जाता है। द्रास दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा बसावट वाला क्षेत्र माना जाता है। जिसे लद्दाख का गेटवे भी कहा जाता है। ट्रास घाटी जोजिला दर्रा से शुरू होती हैं, जहां आप लगभग 3 दिन की एडवेंचर ट्रेकिंग के जरिए पहुंच सकते हैं।

ट्रेकिंग के दौरान मशको घाटी, ड्रस वॉर मेमोरियल और द्रौपदी कुंड जैसे स्थानों को देखने का मौका भी मिलेगा। नुब्रा घाटी हर तरह के ट्रवेलर्स का स्वागत करती है, जहां जीवन के बेहतरीन अनुभवों को आसानी से लिया जा सकता है।

तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश

तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश

PC- Dyutiabha

हिमाचल प्रदेश स्थित तीर्थन घाटी खूबसूरत प्राकृतिक स्थलों में गिनी जाती है। जो ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क से लगभग 3 किमी की दूरी पर स्थित है। 3 किमी का सफर आप चहलकदमी करते हुए पूरा कर सकते हैं। यह घाटी साल के ज्यादातर समय सैलानियों से गुलजार रहती है। जहां दूर-दूर से पर्यटक प्राकृतिक आबोहवा का आनंद लेने के लिए आते हैं।

हरी-भरी वादियों और ठंडी फिजाओं के बीच सैलानी यहां काफी आराम का अनुभव करते हैं। आप यहां से ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क की सैर भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां तीर्थन नदी में फिशिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं।

संदाकफू, पश्चिम बंगाल

संदाकफू, पश्चिम बंगाल

PC- Abhishek.ghosh1984

11930 फीट की ऊंचाई पर स्थित सिंगलिला रेंज (दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल) की सबसे ऊंची चोटी संदाकफू ट्रेकर्स के लिए एक शानदार जगह है। यह जगह कुदरत की अनोखी खूबसूरती से लबालब भरी हुई है। जहां आप प्रकृति के करीब जाकर जी भरकर शानदार समय बिता सकते हैं। दूर्गम रास्तों से होते हुए संदाकफू का रास्ता भले ही आपको थोड़ा कष्टदायक लगे, लेकिन एक बार पहुंचने के बाद आप यहां जन्नत का एहसास करेंगे।

यह पहाड़ी चोटी एक शानदार व्यू प्वाइंट के लिए भी जानी जाती है जहां आप हिमालय की सबसे ऊंची चोटियों के देख सकते हैं, जिसमें एवरेस्ट, कंचनजंगा, मकालू और लात्से शामिल हैं। आप चाहें तो 58 किमी की दूर स्थित दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन का भी आनंद ले सकते हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स