• Follow NativePlanet
Share
» »उत्तरप्रदेश में ले कैम्पिंग का मजा

उत्तरप्रदेश में ले कैम्पिंग का मजा

Posted By:

उत्तर प्रदेश कई विश्व प्रसिद्ध स्मारकों का घर है, लेकिन कभी शायद ही किसी ने ध्यान दिया हो, ये राज्य अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए भी जाना जाता है, जी हां यह राज्य भी अन्य राज्यों की तरह खूबसूरत जंगलों और झरनों का घर है। जी हां अन्य राज्यों की तरह यहां भी खुले आसमान के नीचे कैम्पिंग का मजा लिया जा सकता है।

यकीनन कैम्पिंग का नाम पढ़कर आपको अजीब लगा होगा, लेकिन ये सच है, आप उत्तर प्रदेश के जंगलों के बीच कैम्पिंग का मजा ले सकते हैं। तो बस तैयार हो जाइये उत्तर प्रदेश के सुखदायक जंगलों और समृद्ध भूमि में खो जाने के लिए और तैयार कर लीजिये अपना टेंट और सामान।

इस लेख में जानते हैं, उत्तर प्रदेश की उन खास जगहों के बारे में जहां खुले आसमानन के नीचे तारों की छांव में कैम्पिंग का मजा लेते हुए खुद के साथ कुछ समय स्पेंड कर सकते हैं।

हस्तिनापुर

हस्तिनापुर

विश्व में हस्तिनापुर सबसे पुराने स्थलों में से एक है। हस्तिनापुर कई मन्दिरों और धार्मिक स्थानों के साथ साथ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के लिए भी जाना जाता है, जहां आप कई प्रजाति पक्षियों को देख सकते हैं। यह खूबसूरत अभयारण्य समृद्ध और जीवंत जंगल गंगा के किनारे स्थित है। तो क्यों ना गंगा किनारे और खूबसूरत वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के बीच रात गुजारी जाए और सुबह रंग बिरंगे पक्षियों को निहारा जाये।

मिर्जापुर

मिर्जापुर

अगर आप प्राकृतिक सुन्दरता के साथ उत्तर प्रदेश कैम्पिंग का स्थान तलाश रहे हैं, तो मिर्जापुर एक बेस्ट जगह है। यह खूबसूरत जगह छोटे छोटे पहाड़ और झरनों के लिए जानी जाती है, जो इस जगह को कैम्पिंग के परफेक्ट बनाती है।

दुधवा जंगल

दुधवा जंगल

लखीमखीरी जिले में स्थित दुधवा नेशनल पार्क कई खतरनाक जानवरों और पौधों की प्रजाति का घर है। इसिलए इस जंगल के अंदर पर्यटकों का कैम्पिंग करना वर्जित हैं। लेकिन पर्यटक इस जगह कैम्पिंग का मजा जंगल के बाहरी क्षेत्र में उठा सकते हैं, जोचारों ओर से हरी भरी घास और लंबे लंबे पेड़ों से परिपूर्ण है।

यदि आप कैम्पिंग के शौक़ीन है, तो दुधवा नेशनल पार्क आपका अगला कैम्पिंग डेस्टिनेशन होना चाहिए। ठंडी हवा के बीच अपने तम्बू में बैठे प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के अलावा, आप जंगल में रहने वाले सार्थक पक्षियों की सुंदरता का भी आनंद ले सकते हैं।

पीलीभीत

पीलीभीत

पीलीभीत आपके लिए बेस्ट रहेगा। पीलीभीत एक वन समृद्ध क्षेत्र है यह अपनी जैव विविधता में समृद्ध होने के कारण,अब प्रकृति प्रेमियों के लिए सप्ताहांत गंतव्य बन चुका हैं। तो फिर कैम्पिंग के लिए कहीं क्यों जाना जब उत्तर प्रदेश में ही इतने खूबसूरत डेस्टिनेशन मौजूद हैं। तो अपना बैग पैक करें और निकल पड़ें पीलीभीत में कैम्पिंग का मजा लेने।

अब कैम्पिंग नहीं बल्कि मजा ले ग्‍लैंपिंग का

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स