शोघी - खूबसूरत छोटा शहर

होम » स्थल » शोघी » अवलोकन

शोघी , हिमाचल प्रदेश राज्य में 5700 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा सा शहर है। यह शिमला से 13 किमी. दूर स्थित है। शोघी  एक हिल स्‍टेशन है जो चारों तरफ से सुंदर- सुंदर ओक के वृक्षों से घिरा हुआ है। यहां फलों की पैदावारी ही मुख्‍य व्‍यवसाय है जिनसे जैम, जैली और जूस बनाकर व्‍यापार किया जाता है। शोहगी का इतिहास 19 वीं शताब्‍दी से पहले का है जिस दौरान एंग्लो-गोरखा युद्ध हुआ था।

ब्रिटिश शासकों ने गोरखाओं के साथ युद्ध किया था और इस पूरे क्षेत्र में अपना अधिकर कर लिया था। बाद में अंग्रेजों ने शिमला सहित इस पूरे क्षेत्र को पटियाला के महाराजा को भेंट कर दिया था। इस शहर को मंदिरों का शहर भी कहा जाता है। पूरे क्षेत्र में कई पुराने मंदिर स्थित है जिनमें से हनुमान मंदिर, काली मंदिर और तारा देवी का मंदिर प्रमुख है।

यहां की झाकु हिल्‍स पर भी कई मंदिर है। शोघी  तक जाने के लिए रेल और सड़क यात्रा सुलभ है। अगर पर्यटक हवाई यात्रा करना चाहते है तो वह शिमला के एयरपोर्ट के रास्‍ते यहां पहुंचे। विदेशी पर्यटक दिल्‍ली होकर यहां आ सकते हैं। यहां रेलवे स्‍टेशन बना हुआ है जिसे शोघी  रेलवे स्‍टेशन के नाम से जाना जाता है।

सड़क यातायात काफी आसान है राज्‍य सरकार द्वार कई बसें शिमला और अन्‍य शहरों से यहां के लिए चलाई जाती है। यहां की जलवायु साल भर सुखद रहती है। पर्यटक सभी मौसम में यहां घूमने आ सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...