» »अगर मनाली ट्रिप को बनाना है यादगार तो गलती से इन चीजों को करना ना भूले

अगर मनाली ट्रिप को बनाना है यादगार तो गलती से इन चीजों को करना ना भूले

Written By: Goldi

चाहे दिल्ली वाले हो या फिर पंजाब वाले और यूपी वाले बात जब भी बर्फ देखने की आती है..तो सब पहुंच जाते हैं शिमला या मनाली....यहां का खुशगवार मौसम पर्यटकों को हर सीजन में अपनी ओर आकर्षित करता है।

बिना परमिशन के भारत की इन जगहों पर भारतीय पर्यटक है बैन

अच्छा ये बताये कि आप मनाली या शिमला जाने के बाद करते क्या हैं? क्या सिर्फ बर्फ से खेलकर चले आते हैं..बर्फ में खेलने के अलावा भी मनाली में करने के लिए ऐसी कई सारी चीजें हैं जोकि मनाली ट्रिप को और भी यादगार बना सकती है।

उत्तराखंड के कुछ ऐसे ऐडवेंचर प्लेस जिनके बारे में जानने के बाद आप खुद को रोक नहीं पाएंगे

जी हां इसी क्रम में आज हम आपको अपने लेख से कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपकी मनाली ट्रिप को बेहद ही रोमांच बना देंगे...तो बिना देरी किये टिप्स पर डालिए एक नजर

रिवर राफ्टिंग

रिवर राफ्टिंग

रिवर राफ्टिंग के शौकीनों के लिए मनाली स्थित ब्यास नदी किसी जन्नत से कम नहीं है..यहां नाने वाले पर्यटक इस नदी पर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं..इस राफ्टिंग को डेढ़ घंटे की अवधि में खत्म किया जाता है।

PC: Balaji Photography

कैफे में खाना पीना

कैफे में खाना पीना

मनाली में ऐसे बहुत सारे कैफे है..जो आपको अच्छे खाने के साथ प्राइवेसी भी देते हैं..जजहाँ आप अपने दोस्तों या फिर किताब के साथ अच्छे से वक्त बिता सकते हैं।

किराये की गाड़ी से करे रोड ट्रिप

किराये की गाड़ी से करे रोड ट्रिप

अगर आप बाइक चलाने के शौक़ीन है..तो आप मनाली में बाइक किराए पर लेकर रोहतांग पास की सैर कर सकते हैं...यह पास जून से लेकर अक्टूबर तक खुला रहता है...पास बंद होने के बाद भी आप गुलाबा तक की सैर कर सकते हैं..जोकि मनाली से 50 किमी की दूरी पर स्थित है।

पैराग्लाइडिंग

पैराग्लाइडिंग

मनाली से 20 किमी की दूरी पर स्थित सोलंग घाटी में आप हवा में उड़ते हुए ऊँची ऊँची पहाड़ियों को निहार सकते हैं..,,सोलंग घाटी में आप पैराग्लाइडिंग के अलावा आप स्नो स्किंग और ज़ोर्बिंग का मजा ले सकते हैं।

पैराग्लाइडिंग की छोटी उड़ान के लिए आपको 1000 रूपये खर्च करने होंगे तो वहीं ऊँची उड़ान के लिए 3000 रूपये तक आपको खर्च करने होगे।PC:Raman Virdi

गर्म कुंड में डुबकी लगायें

गर्म कुंड में डुबकी लगायें

मनाली से कुछ दूर पर ही स्थित वशिष्‍ठ मंदिर है.. यह जगह खासतौर पर गर्म पानी के स्रोत के लिए जानी जाती है। इस पानी का तापमान बहुत अधिक है। इस जगह आने वाले पर्यटक को इस कुंड में एकबार तो डुबकी लगानी ही चाहिए....इस पानी से शरीर के सारे रोग दूर हो जाते हैं।

PC: wikimedia.org

ट्रेकिंग

ट्रेकिंग

हिमाचल की वादियों में गये और ट्रेकिंग का लुत्फ नहीं उठाया तो समझो आपकी यात्रा अधूरी ही रह गयी...अगर आप एडवेंचर लवर है तो आपको मनाली स्थित खूबसूरत ट्रेक जरुर करने चाहिए, जैसे देव टिब्बा ट्रेक,सर्पास ट्रेक,चन्द्र्खानी ट्रेक अदि। ट्रैकिंग के जरिये आप मनाली की खूबसूरत वादियों को और नजदीक से निहार सकेंगे।यकीन मानिए ये अनुभव आपको जिन्दगी भर याद रहेगा।

माल रोड पर शॉपिंग

माल रोड पर शॉपिंग

कोई भी यात्रा बिना शॉपिंग के पूरी नहीं होती..और अगर आप मनाली में तो शॉपिंग करना तो बनता है..मनाली का शॉपिंग डेस्टिनेशन है माल रोड जहां से आप गर्म कपड़ो के साथ साथ कई साडी चीजें वाजिब दामों पर खरीद सकते हैं।PC: Biswarup Ganguly

फलों से बनी हुई वाइन

फलों से बनी हुई वाइन

मनाली की जलवायु बेहद अच्छी है..जिस कारण मनाली को भारत की फलों की टोकरी भी कहा जाता है...यहां से आप सेब संतरे के अलावा घर की बनी फलों की वाइन खरीद सकते है।

असीम शांति का एहसास

असीम शांति का एहसास

इतनी सारी एक्टिविटीज करने के बाद यकीनन आप थोड़ी शांति की तलाश करेंगे..अगर आप हिमाचल की वादियों में एक असीम शांति का अनुभव पाना चाहते हैं..तो पहुंच जाइए मनाली से पांच किमी दूर सिमसा गांव...ऊँची पहाड़ी पर स्थित इस गांव से आप मनाली के आसपास की पहाड़ी को भी देख सकेंगे..साथ ही खुद को रिलैक्स भी कर सकेंगे।

पार्वती घाटी

पार्वती घाटी

पार्वती घाटी मनाली में स्थित पार्वती घाटी पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है...पार्वती घाटी में स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन कसोल,मलाना, तोष युवायों के बीच खासा लोकप्रिय है यह जगह मनाली से करीबन 70 किमी की दूरी पर स्थित है।

इन जगहों की खास बात यह है कि, कसोल गांव एडवेंचर प्रेमियों के लिए बेहद खास है, क्योंकि वे यहां आराम से प्रकृति की गोद मे तारो की छांव का आनन्द ले सकते हैं।साथ ही आप यहां इजारयली खाने का स्वाद भी ले सकते हैं।PC: Arvind kashiv