Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मानसून में गलती से भी ना करें इन जगहों की यात्रा

मानसून में गलती से भी ना करें इन जगहों की यात्रा

By Goldi

साल में यूं तो हम कभी भी छुट्टियाँ मना सकते हैं..लेकिन अधिकतर लोग घूमने के लिए जून जुलाई का चुनाव करते हैं..यह समय घूमने के लिए बेहद सटीक रहता है..शायद इसलिए भी भी क्यों कि हम बचपन से छुट्टियाँ इन्ही महीनो में मनाते आयें हैं।

महाराष्ट्र के 21 खूबसूरत व आकर्षक हिल स्टेशन्स!महाराष्ट्र के 21 खूबसूरत व आकर्षक हिल स्टेशन्स!

मानसून </a></strong>चीज ही ऐसी है जो हर चीज को खूबसूरत बना देती है..लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी होते हैं। जिसके चलते आपको इस मौसम में यात्रा करने से बचना चाहिए । दरअसल, हम<strong><a href= घूमने के लिए हमेशा ही हिल स्टेशन" title="मानसून चीज ही ऐसी है जो हर चीज को खूबसूरत बना देती है..लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी होते हैं। जिसके चलते आपको इस मौसम में यात्रा करने से बचना चाहिए । दरअसल, हम घूमने के लिए हमेशा ही हिल स्टेशन" />मानसून चीज ही ऐसी है जो हर चीज को खूबसूरत बना देती है..लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी होते हैं। जिसके चलते आपको इस मौसम में यात्रा करने से बचना चाहिए । दरअसल, हम घूमने के लिए हमेशा ही हिल स्टेशन

महिसमाल-बेहद खूबसूरत हिलस्टेशनमहिसमाल-बेहद खूबसूरत हिलस्टेशन

तो अगर आप जुलाई के महीने में अपने खास लोगो के साथ छुट्टी प्लान कर रहें है तो गलती से भी इन जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल ना करें..आइये जानते हैं स्लाइड्स में उन जगहों के बारे में जहां मानसून के दौरान आपकी यात्रा बन सकती है आपके लिए एक खतरनाक सजा

असम

असम

पूर्वोत्तर भारत का खूबसूरत राज्य असम की खूबसूरती मानसून में देखने लायक होती है...लेकिन बारिश के दौरान अक्सर यहां बाढ़ जैसे हालात हो जाते हैं, क्योंकि बरसात में ब्रह्मपुत्र नदी का बहाव अचानक से बढ़ जाता है और बाढ़ का कारण बन जाता है। अगर आप वाकई असम की खूबसूरती का दीदार करना चाहते हैं..

कब जाएँ
मानसून के अलावा आप कभी भी असम का दौरा कर सकते हैं..साथ ही असम के चाय के बगानों को भी निहार सकते हैं।

 कलिम्पोंग

कलिम्पोंग

कलिपोंग पश्चिम बंगाल का एकबेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है..मानसून के दौरान यह जगह बेहद ही खूबसूरत नजर आती है..लेकिन यहां इस समय आपके लिए यात्रा करना खतरनाक बन सकता है..क्यों कि बारिश के मौसम में यहां अक्सर भूस्खलन होते हैं। साथ ही कभी कभी बारिश के चलते सड़के भी क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

कब जाएँ
अगर आप इस खूबसूरत हिलस्टेशन को घूमना चाहते हैं तो अक्टूबर से लेकर मार्च तक यहां घूमा जा सकता है।PC: wikimedia.org

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश

उत्तर भारत का राज्य हिमाचल प्रदेश एक ऐसा हॉलिडे डेस्टिनेशन है..जहां लोग हर मौसम में जाना पसंद करते हैं....लेकिन हम आपसे कहना चाहते हैं कि,मानसून के दौरान हिमाचल जाने से बचे। जैसा कि,हम सभी जानते हैं कि,हिमाचल एक पहाड़ी इलाका है, जहां बारिश के दौरना भूस्खलन होते रहते हैं..जिस कारण कई कई दिनों दिनों तक राजमार्ग भी बंद रहता है।

कब आयें
तो अगर आप हिमाचल घूमने की इच्छा रखते हैं तो..मानसून के अलावा आप यहां कभी भी आ सकते हैं।PC: Achiwiki356

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

नेशनल पार्क घूमने का मजा सिर्फ जीप सफारी से ही आता है..लेकिन जुलाई के मौसम में बारिश होने के कारण ये थोड़ा सा मुश्किल होता है...जंगल होने के कारण यहां पूरी तरह से पानी जमा हो जाता है..जहां आप जीप सफारी का आनन्द ले नहीं पायेंगे। हालांकि मानसून के दौरान अगर आप सिर्फ शांति की तलाश में है तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट हो सकती है।

कब आयें
नेशनल पार्क घूमने का असली मजा सर्दियों में इस दौरान आप कई सारे जानवरों को बाहर धूप सेंकते हुए देख सकते हैं।PC:Mridusinha

पन्ना

पन्ना

भारत के दिल मध्य प्रदेश में पन्ना एक बेहद ही खूबसूरत सी जगह है...अगर आप यहां जुलाई में सुंदर झरने और बाघ देखने की सोचकर यहां जाने के लिए छुट्टियाँ प्लान कर रहें है..तो रुक जायें क्योंकि इस दौरान आपको यहां बाघ और झरने नहीं बल्कि देखने को मिल सकता है बाढ़ का खतरनाक रूप।

कब आयें
पन्ना को घूमने का सही समय सर्दियों में इस दौरान अप यहां पन्ना नतिओअन्ल पार्क में जानवरों को भी देख सकते हैं।

मुंबई

मुंबई

सपनो की नगरिया मुंबई नगरिया को भी भूलकर भी जुलाई में ना घूमे। जी हां, जनाब क्योंकि मानसून के दौरान यहां जगह जगह पानी भर जाता है..जिसके चलते आप घूमेंगे कम और ट्रेफिक में ज्यादा रहेंगे।

कब आयें
सपनो की नगरी मुंबई को अगर आप घूमना चाहते हैं तो बेझिझक सर्दियों में घूमे इस दौरान यहां का तापमान भी बेहद सामान्य रहता है और आप अपनी अपनी छुट्टियों को घूम भी पाएंगे।PC: wikimedia.org

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान

राजस्थान स्थित रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान मानसून के चलते बंद हो जाता है लेकिन पर्यटक रणथंभौर किला और सवाई मान सिंह अभयारण्य को घूम सकते हैं। यह जगह उन लोगो के लिए एकदम परफेक्ट है, जो जंगल के बीच बारिश का मजा लेना चाहते हैं वो यहां का रुख कर सकते हैं।

कब आयें
आप सर्दियों में रणथंबोर घूम सकते हैं।PC:Deeksha Chhipa

हम्पी

हम्पी

अगर आप सोचते हैं कि,हम्पी में पहाड़ चढ़ना एक रोमांच है तो मानूसन में बारिश के लिए तैयार रहे..जो आपके पूरे रोमांच को बर्बाद कर सकती है। मानसून के दौरान कर्णाटक में भरी बारिश होती है..जिसके चलते अधिकांश पर्यटन स्थलों में आर्द्रता की लहर दिखाई देती है।

कब आयें
हम्पी घूमने के बेस्ट समय जनवरी है।PC: Crazyrohila

ऋषिकेश

ऋषिकेश

ऋषिकेश धार्मिक स्थान होने के साथ साहसिक गतिविधियों जैसे कि राफ्टिंग, कैनोइंग या पैडलिंग के लिए भी लोगो के बीच खासा लोकप्रिय है। हालांकि मानसून के मौसम में गंगा नदी का उफान बढ़ जाता है, जिससे यहां राफ्टिंग करना थोड़ा सा खतरनाक रहता है। पहाड़ी इलाका होने के कारण यहां भूस्खलन भी होता रहता है..बेहतर है कि, आप इस मौसम में यहां की यात्रा करने से बचे।

कब आयें
ऋषिकेश जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मई तक है, जब आप राफ्टिंग, पुल क्रॉसिंग, बंजी जंपिंग और कई अन्य साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।PC:Sanjay

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X