» »भारत की पहली प्लांड हिल सिटी-एंबी वैली

भारत की पहली प्लांड हिल सिटी-एंबी वैली

Written By: Goldi

आप छुट्टियों में हिल स्टेशन तो खूब जाते होगें लेकिन इस बार छुट्टियों में मम्मी पापा के साथ प्लांड हिल सिटी की सैर करे। आप सोच रहें होंगे कि, ये क्या है हमने तो बस प्लांड सिटी के बारे में सुना है।

इन छुट्टियों सैर करें पश्चिम बंगाल की

जैसा कि, हम सभी जानते है, हमारे प्रधानमंत्री भारत को डिजिटल बनाने के लिए अग्रसर है.जिसके चलते हर तरीके से भारत का डिजिटलकरण हो रहा है। खासकर कि,रेलवे, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टडी, मेट्रो, हेल्थ पर काफी जोर दिया जा रहा है..इतना ही नहीं बल्कि अब पर्यटन भी डिजिटलकरण की ओर अग्रिण है।

मुंबई का सबसे बड़ा मछली बाजार-भउचा धक्का

इसी क्रम में हम आपको बताने जा रहे है...प्लांड सिटी एंबी वैली टाउनशिप के बारे में जोकि सहारा ग्रुप द्वारा बनाई गयी देश की पहली प्लांड हिल सिटी है। इसका एक-एक बंगला करोड़ों का है। देश से लेकर विदेश तक मानसून के दिनों टूरिस्ट एंड कपल्स यहां रुख कर रहे हैं।

कहां स्थित है?

कहां स्थित है?

यह प्लांड हिल सिटी महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित है जिसका निर्माण‘सहारा इंडिया ग्रुप'ने कराया है। पर्यटकों के बीच यह हिल सिटी ‘एंबी वैली' के नाम से जानी जाती है।

क्या हैं खासियत

क्या हैं खासियत

एंबी वैली टाउनशिप करीब 40.5 वर्ग किमी में फैला हुआ है। यहां की हरियाली देख यहीं बस जाने का मन करता है, यहां की लग्जरी सुविधाएं भी कमाल की हैं। इस सिटी में आने वाले पर्यटक यहां तैराकी और नौकायान के मजे ले सकते हैं।

मानसून में घूमने के लिए है बेस्ट प्लेस

मानसून में घूमने के लिए है बेस्ट प्लेस

अगर आप अपनी मानसून की छुट्टियों को बेहद यादगार बनाना चाहते हैं.तो यह जगह सर्वोपरि है। यकीन मानिए यहां की खूबसूरती और मदहोश कर देने वाला मौसम आपको छुट्टियों को यकीनन खुशनुमा रंगों से भर देगा।

बजट

बजट

इस हिलसिटी में आप महज 16000 रुपये में अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं..इस दौरान यहां आपको ब्रेकफ़ास्ट से लेकर लंच डिनर का लुत्फ उठा सकते हैं।

बीवी को करें खुश

बीवी को करें खुश

अगर आपकी बीवी आपके काम की व्यस्तता के चलते आपसे नाराज है..तो इस वीकेंड उन्हें इस रिसोर्ट में जरुर ले जायें यकीन मानिए उनका गुस्सा फ़ौरन छूमन्त्र हो जाएगा। रात के समय यहां कैंडल लाइट डिनर करने का मजा ही कुछ और है।

बेहद शानदार होटल

बेहद शानदार होटल

इस सिटी में कई सारे होटल है..जो बेहद आलिशान है, एक-एक रूम में राजशाही कालीन, यूरोपियन कबाना, चादर आदि मौजूद हैं।

एडवेंचर स्पोर्ट्स के ले सकते हैं मजे

एडवेंचर स्पोर्ट्स के ले सकते हैं मजे

आप यहां स्काई डाइविंग, पैरा-ग्लाइडिंग,ज़ोर्बिंग,पहाड़ी चढना, ट्रैकिंग ,जंगल सफारी आदि का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

अंबे वैली टाउनशिप कैसे पहुंचे

अंबे वैली टाउनशिप कैसे पहुंचे

यह टाउनशिप मुंबर्इ हवार्इ मार्ग से कनेक्ट है, यहां खुद की एयरस्टि्रप बनी है। ये टाउन पहाड़ी इलाके के 10,600 एकड़ (4300 हेक्टेयर) में फैला हुआ है। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करके जानिए अंबे वैली की वे खासियतें, जो आपने इससे पहले भारत के किसी लग्जरी शहर में नहीं देखी होंगी...

Please Wait while comments are loading...