Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »नवंबर में बनाएं उत्तर भारत के इन रिफ्रेशिंग पर्यटन स्थलों का प्लान

नवंबर में बनाएं उत्तर भारत के इन रिफ्रेशिंग पर्यटन स्थलों का प्लान

PC-Incorelabs

पर्यटन के मामले में उत्तर भारत सैलानियों का पसंदीदा क्षेत्र रहा है। माउंटेन लवर्स और एडवेंचर के शौकीन यहां आना ज्यादा पसंद करते हैं। यहां बर्फीले पहाड़, हिल स्टेशन, घाटियां, घने जंगल, नदी-झीले और प्राचीन स्थल पर्यटकों को काफी ज्यादा प्रभावित करते हैं। यहां खड़ा हिमालय मुख्य आकर्षण का केंद्र है। दूर-दूर से रोमांच प्रेमी हिमालय के सफर के लिए आते हैं। प्रकृति के अद्भुत रूपों और खूबसूरती को यहां न सिर्फ देखा जा सकता है बल्कि महसूस भी किया जा सकता है। एक शानदार अवकाश के लिए आप यहां किसी भी पहाड़ी स्थल का चुनाव कर सकते हैं। इस लेख में हमारे साथ जानिए उत्तर भारत के उन सबसे खास स्थलों के बारे में जिनका प्लान आप नवंबर के दौरान बना सकते हैं। जानिए ये स्थल आपको किस प्रकार आनंदित कर सकते हैं।

कश्मीर सर्किट

कश्मीर सर्किट

PC-Vinayaraj

इस नवंबर अपनी यात्रा को यागदार और रिफ्रेशिंग बनाने के लिए आप कश्मीर का चुनाव कर सकते हैं। यहां की मनमोहक घाटियों और हरे-भरे परिदृश्य में कुछ क्वलिटी टाइम परिवार या दोस्तों के साथ बिता सकते हैं। यहां घूमने-फिरने और देखने योग्य कई शानदार स्थल मौजूद हैं, जहां आप अपनी यात्रा के दौरान जा सकते हैं। आप श्रीनगर की डल झील के शिकारों का आनंद ले सकते हैं, या सोनमर्ग की घाटियों के मनमोहक दृश्यों लुत्फ उठा सकते हैं। आप चाहें तो गुलमर्ग में एडवेंचर गतिविधियों का रोमांच भरा अनुभव भी ले सकते हैं। यात्रा को खास बनाने के लिए आप पहलगाम की ओर भी रूख कर सकते हैं। डल झील, नागिन झील, मुगल गार्डन, बेताब घाटी आदि यहां के मुख्य आकर्षण हैं।

डलहौजी

डलहौजी

आप उत्तर भारत में डलहौजी की सैर का प्लान बना सकते हैं। डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक महत्वपूर्ण और बेहत खास हिल स्टेशन है, जिसे कभी औपनिवेशिक काल के दौरान अंग्रेजों ने बसाया था। शांत पहाड़ियों, नदी-घाटियों और अंग्रेजों के द्रारा बनाए गए भवनों के साथ दूर-दराज के पर्यटको को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह शानदार स्थल इसलिए भी है, कि यहां आप प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद लेने के साथ-साथ औपनिवेशिक काल के दौरान बनाई गई प्राचीन संरचनाओं और वास्तुकला को भी देख सकते हैं। यह पहाड़ी स्थल प्रकृति प्रेमियों और ऑफबीट ट्रैवलर्स और फोटोग्राफर्स को बहुत ही ज्यादा पसंद आता है।

कुल्लू-मनाली

कुल्लू-मनाली

PC-Vishalwiki2606

उत्तर भारत में आप हिमाचल के कुल्लू-मनाली की सैर का प्लान बना सकते हैं। कुल्लू-मनाली को किसी परिचय की जरूरत नहीं, ये भारत के चुनिंदा सबसे खास और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में गिना जाता है, जहां साल भर सैलानियों का आवागमन लगा रहता है। एक प्रकृति प्रेमी से लेकर एडवेंचर के शौकीनों के लिए यह एक आदर्श स्थल है। आप यहां अपने परिवार या दोस्तों के साथ एक शानदार ट्रिप का प्लान कर सकते हैं। यहां की बर्फीली चोटियां, हरा-भरा माहौल पर्यटकों को काफी ज्यादा रोमांचित करने का काम करता है। हिडिंबा टेंपल, हिमाचल कल्चर एंड फोक आर्ट म्यूजियम, वशिष्ठ कुंड आदि यहां के लोकप्रिय दर्शनीय स्थल हैं।

नैनीताल

नैनीताल

PC-Incorelabs

रिफ्रेशिंग सफर के लिए आप नैनीताल की सैर का प्लान बना सकते हैं। नैनीताल उत्तराखंड के चुनिंदा सबसे खास प्रयटन स्थलों में गिना जाता है, जहां साल भर पर्यटकों का आवागमन लगा रहता है। नैनीताल मुख्यत: अपनी झीलों के लिए जाना जाता है, यहां मौजूद नैनी झील पर्यटको को काफी ज्यादा आकर्षिक करती है। यह एक विश्व प्रसिद्ध लेक है, जो खूबसूरत पहाड़ियों के मध्य स्थित है। आप यहां नौकाविहार का आनंद ले सकते हैं। पारिवारिक यात्रा के लिए यह एक आदर्श स्थल है, जहां एक शानदार समय बिताया जा सकता है।

 मसूरी

मसूरी

PC-Paul Hamilton

उपरोक्त स्थलों के अलावा आप उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक मसूरी की सैर का प्लान बना सकते हैं। मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है, जहां साल भर देश-विदेश से पर्यटकों को आवागमन लगा रहता है। यहां की हिमालयी खूबसूरती सैलानियों को काफी ज्यादा रोमांचित करने का काम करती है। एक यादगार सफर के लिए आप यहां अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं। केम्पटी फॉल्स, मसूरी झील, झारिपानी फॉल्स, कैमल बैक रोड आदि यहां के मुख्य पर्यटन आकर्षण हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X