» »राजसी ठाठ का एहसास करता केसरोली किला

राजसी ठाठ का एहसास करता केसरोली किला

Written By: Goldi

अगर आप दिल्ली वाले हैं तो आपने नीमराना का नाम तो यकीनन सुना ही होगा..जोकि दिल्ली से दो घंटे की दूरी पर स्थित एक परफेक्ट वीकेंड गेटवे डेस्टिनेशन है।

यह डेस्टिनेशन उन लोगो के लिए एकदम बेस्ट है, जो ज्यादा दूर जाकर छुट्टियाँ नहीं मनाना चाहते हैं..नीमराना के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन आज में आपको अपने लेख से बताने जा रही हूं...अलवर के एक बेहतरीन किले के बारे में जोकि दिल्ली से करीबन 170 किमी की दूरी पर स्थित है।

वेकेशन, फ़न, पार्टी, एडवेंचर सभी के लिए बेस्ट हैं नार्थ इंडिया के ये टॉप 10 बजट डेस्टिनेशंस

जी हां मै बात कर रही हूं केसरोली किले के बारे में...अगर आप एक राजसी ठाठ वाली छुट्टियाँ बिताना चाहते हो तो यह जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है..आप यहां रोमांटिक छुट्टियों से लेकर एडवेंचर हॉलिडे का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

केसरोली किला

केसरोली किला

केसरोली में स्थित व 14वीं सदी में निर्मित ये किला अब एक हेरिटेज होटल बन चुका है । ये किला एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है जहाँ से आने वाले पर्यटक गाँव की खूबसूरती और उसके हरे भरे वातावरण को निहार सकते हैं । इस किले का निर्माण 6 सदी पूर्व यदुवंसी राजपूतों द्वारा किया गया था जो भगवान कृष्ण के वंशज माने जाते हैं । सुरक्षा और युद्ध के दृष्टिकोण से इस किले को बेहद मजबूत बनाया गया था। समय के साथ साथ इस किले पर कई अलग अलग शासकों ने अपना झंडा फहराया। पहले इस किले पर मुग़लों, जाटों और 1775 के बाद जब अलवर राज्य की स्थापना हुई तब यहाँ इस किले पर राजपूतों ने अपना शासन किया। यह किला कई राजवंशों की उत्पत्ति और उनके विनाश का गवाह रहा है।

केसरोली हिल किला

केसरोली हिल किला

अब इस किले को कमांडर मंगल सिंह द्वारा नीमराना हेरिटेज को लीज पर दे दिया गया है जिसे इनके द्वारा एक आलिशान होटल में तब्दील कर दिया गया है। यह होटल अपनी खूबसूरत नक्काशी और धनुषाकार बरामदे के कारण हमेशा ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है और आज इसका शुमार भारत के सबसे अच्छे हेरिटेज होटलों में है।

क्या करे

क्या करे

अलवर एक ऐसी जगह नहीं है, जहां काफी कुछ किया जा सके लेकिन कुछ ऐसी एक्टिविटी भी है जो आपकी छुट्टियों को यहां मजेदार बना सकती है।

रिलेक्स, रेफ्रेश और रिज्यूनेट

रिलेक्स, रेफ्रेश और रिज्यूनेट

अगर आप वास्तव में कुछ सुखदायक मसाजों का आनन्द लेना चाहते हैं, तो केसरोली हिल में उपलब्ध स्पा का लुत्फ जरुर उठाये ।

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

हिल किले से करीबन एक घंटे की दूरी पर सरिस्का टाइगर रिजर्व है, जहां आप तेंदुए, हिरण, जंगली भालू और बाघों की कंपनी में समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के बारे में जान और देख सकेंगें ।

पिकनिक टाइम

पिकनिक टाइम

अलवर में सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक, जैसमंद झील के किनारे परिवार के साथ अच्छे से समय बिताया जा सकता है। बड़े पैमाने पर कृत्रिम झील, पानी के चारों ओर घूमने या कुछ रोमांचक पानी के खेल में शामिल होने के लिए यह जगह आपकी छुट्टियों को और भी रोमांचक बना देती है ।

PC: wikimedia.org

किराया

किराया

अगर आप सोचते है कि, आपको की राजसी होटल में रुकने में अपने जेब अच्छे से ढीली करनी होगी तो आप गलत है..क्यों कि आप यहां महज 3500 से लेकर 14000 में अच्छे से रुक सकते हैं...जिसमे आपको नाश्ता भी दिया जायेगा।

खाना

खाना

केसरोली हिल किला खाने के शौकिनो के लिए स्वर्ग से कम नहीं है..इस होटल ,इ आप चायनीज से लेकर इंडियन कॉन्टिनेंटल खाने का स्वाद ले सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप वहां कुछ स्पेशल खाना चाहते हैं तो आप वहां के सेफ को बता सकते हैं।

कब जाये

कब जाये

गर्मियों में अलवर का तापमान काफी अधिक रहता है..सर्दियों के दौरान यहां काफी अच्छे से एन्जॉय किया जा सकता है...यहां आने का उचित समय अक्टूबर से फरवरी तक का है।

कैसे जायें

कैसे जायें

अलवर के निकटतम मेट्रो शहर नई दिल्ली है।

सड़क मार्ग से - NH79 दिल्ली से कैसौली हिल किले को जोड़ता है। 170 किलोमीटर की दूरी को कवर करने में लगभग साढ़े तीन घंटे लगते हैं।

ट्रेन द्वारा -
ट्रेन के जरिये भी आसानी से अलवर पहुंचा जा सकता है..ट्रेन से दिल्ली से अलवर पहुँचने में करीबन दो घंटे का समय लगता है ।

Please Wait while comments are loading...