» »जाने! राजस्थान के रंगीन शहरों के बारे

जाने! राजस्थान के रंगीन शहरों के बारे

Written By: Goldi

यूं तो भारत के सभी राज्य बेहद ही खूबसूरत हैं..लेकिन राजस्थान एक ऐसा राज्य है जिनको उनके रंग या किसी फल के नाम से जाना जाता है। इस राज्य को हर साल लाखों की तादाद में देशी विदेशी घूमने आते हैं।

इन छुट्टियों सैर कीजिये आगरा के खूबसूरत मकबरों की

किसी ने खूब कहा है कि, आँखों देखी चीज मन को भी खूब भाती है..जैसे राजस्थान के रंगीन शहर.हो देशी समेत विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

खाने के हैं शौक़ीन तो फ़ौरन चलें आये यहां

राजस्थान के रंगीन शहर, इतने खूबसूरत है..जिन्हें देखकर आपका वहीं बस जाने का मन करेगा। तो आइये जानते हैं राजस्थान के रंगीन शहरों के बारे में..

पिंक सिटी...जयपुर

पिंक सिटी...जयपुर

अपनी सुंदरता से पूरे विश्व में लोहा मनवा चुका राजस्थान का पिंक सिटी देशी-विदेशी सैलानियों को खूब भाता है। इस शहर का नाम गुलाबी नगरी कैसे पड़ा इसके पीछे एक कहानी है..बताया जाता है कि, सन 1876 में रानी विक्टोरिया और प्रिंस ऑफ़ बेल्स भारत के जयपुर में आने वाले थे तब इस शहर को गुलाबी रंग से रंग दिया गया था, उस समय से ही यह शहर पिंक सिटी कहलाता है। असल में गुलाबी रंग इसलिए चुना गया था क्योंकि यह रंग मेहमानों के स्वागत का प्रतीक होता है।PC:Ziaur Rahman

कैसे पहुंचे राजस्थान

कैसे पहुंचे राजस्थान

हवाई यात्रा
जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए भारत के सभी प्रमुख शहरों से नियमित सेवा उपलब्ध है। जयपुर के लिए नई दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, गोवा, अहमदाबाद, और इंदौर जैसे शहरों से सभी प्रमुख एयर लाइन्स की सेवा उपलब्ध है।

ट्रेन द्वारा
भारतीय रेलवे के उत्तर पश्चिम जोन का हेडक्वार्टर होने के कारण दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, औरंगाबाद, गोवा, अहमदाबाद, लखनऊ, इंदौर, कानपुर, चंडीगढ़, जम्मू, पठानकोट, लुधियाना, रुड़की, हरिद्वार, ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल और नागपुर जैसे शहरों से जयपुर आने-जाने के लिए सीधी ट्रैन सेवा उपलब्ध है।

कार या बस
प्रसिद्ध पर्यटन स्थल होने के कारण जयपुर भारत के सभी प्रमुख शहरों से ठीक प्रकार से जुड़ा हुआ है। नेशनल हाईवे नंबर 8,11 और 12 जयपुर को दिल्ली, चंडीगढ़, इंदौर, अहमदाबाद, भोपाल सूरत आदि शहरों से जोड़ते हैं। राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट (आरएसआरटीसी) की नियमित वॉल्वो बसें (एसी व नॉन-एसी), डीलक्स बसें जयपुर से राज्य के विभिन्न शहरों के साथ ही नई दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात आदि राज्यों के लिए उपलब्ध हैं।
PC: Beautifuljaipur

ब्लू सिटी-जोधपुर

ब्लू सिटी-जोधपुर

अपने शौर्य के लिए प्रसिद्ध शहर जोधपुर को सूर्यनगरी और ब्लू सिटी के नाम से जाना जाता है। इस शहर को नीली नगरी इसलिए कहते हैं..क्यों जोधपुर रेगिस्तान में स्थित है..जिस कारण यहां और जगहों के मुकाबले गर्मी अधिक रहती है।इस कारण से वहां गर्मी ज्यादा होती है और गर्मी से बचने और अपने घरों को ठंडा रखने के लिए लोग अपने घरों पर ब्लू रंग करा लेते हैं, यहां पर हर एक घर ब्लू रंग से ही रंगा हुआ है इसलिए ही इस शहर को ब्लू सिटी कहा जाता है। जानकारी के लिए बता दें इस शहर की खोज "राव जोधा" ने 1459 में की थी, उनके नाम पर ही इस शहर का नाम जोधपुर रख गया है।PC: A Vahanvati

कैसे पहुंचे

कैसे पहुंचे

जोधपुर का अपना एयरपोर्ट है..जहां आप आसानी से पहुंच सकते हैं..इस एयरपोर्ट से नियमित शहरों के लिए फ्लाइट मौजूद है।

ट्रेन द्वारा
पर्यटक जोधपुर ट्रेन द्वारा पहुंच सकते हैं..जोधपुर का रेलवे स्टेशन, जोधपुर जंक्शन है...

सड़क द्वारा
पर्यटक कर या बस द्वारा भी जोधपुर आसानी से पहुंच सकते हैं।

PC:michael clarke stuff

व्हाइट सिटी-उदयपुर

व्हाइट सिटी-उदयपुर

देशी हो या विदेशी या फिर हॉलीवुड और बॉलीवुड सभी उदयपुर की खूबसूरती के दीवाने है..खासकर यह जगह हनीमून कपल्स के बीच खासा प्रसिद्ध है।इस सिटी को वाइट सिटी इसलिए जहा जाता है क्योंकि उदयपुर में ज्यादातर इमारतें संगेमरमर की बनी है इसलिए इसको यह नाम दिया गया है वैसे इसको ‘वेनिस ऑफ इंडिया' भी कहा जाता है।PC: Vberger

कैसे पहुंचे उदयपुर

कैसे पहुंचे उदयपुर

हवाईजहाज द्वारा
उदयपुर का अपना एयरपोर्ट है..जहां से पर्यटक टैक्सी या बस द्वारा उदयपुर की सैर कर सकते हैं।

ट्रेन द्वारा
उदयपुर का प्रमुख स्टेशन उदयपुर सिटी स्टेशन है..जहां से पर्यटक टैक्सी या बस द्वारा उदयपुर की सैर कर सकते हैं।

सड़क द्वारा
पर्यटक अपनी कार या बस द्वारा भी उदयपुर आसानी से पहुंच सकते हैं।PC:Geri

गोल्डन सिटी ऑफ इंडिया, जैसलमेर

गोल्डन सिटी ऑफ इंडिया, जैसलमेर

रेगिस्तान के बीचों बीच स्थित जैसलमेर में जब यहां की रेत पर धूप गिरती है तो यह तर सोने की तरह चमकने लगती है इसलिए ही इस शहर को "गोल्डन सिटी" के नाम से भी जाना जाता है।PC:Honzasoukup

कैसे पहुंचे जैसलमेर

कैसे पहुंचे जैसलमेर

वायु द्वारा
जैसलमेर का सबसे निकतम एयरपोर्ट जोधपुर है..जोकि जैसलमेर से 300 किमी की दूरी पर है। यह हवाई अड्डा नियमित उड़ानें के द्वारा नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अच्छी तरह से जुड़ा है। यह कोलकाता, चेन्नई, मुंबई और बेंगलुरु जैसे प्रमुख भारतीय गंतव्यों के लिए दैनिक उड़ानों के द्वारा जुड़ा हुआ है। प्री - पेड टैक्सियाँ जोधपुर हवाई अड्डे से जैसलमेर के लिए उपलब्ध हैं।

ट्रेन द्वारा
रेलवे जैसलमेर रेलवे स्टेशन कई गाड़ियों द्वारा जोधपुर और अन्य प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा है।

सड़क द्वारा
बस जैसलमेर के लिए डीलक्स और सेमी-डीलक्स बसें भी जयपुर, अजमेर, बीकानेर, और दिल्ली से उपलब्ध हैं।PC:Honzasoukup

Please Wait while comments are loading...