मालमपुझा – हरे-भरे बगीचों और जादुई पहाड़ियों का शहर

होम » स्थल » मालमपुझा » अवलोकन

मालमपुझा एक छोटा सा सुन्दर कस्बा है जो कि अपने मनोरम दृश्यों, बाँधों और बगीचों के लिये जाना जाता है। पलक्कड़ (जिसे केरल का धान का कटोरा कहते हैं) में स्थित यह लोकप्रिय स्थान हजारों पर्यटकों, प्रकृति प्रेमियों और पिकनिक पर आने वाले लोगों को आकर्षित करता है।

केरल में सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने वाली एक जल विद्युत परियोजना ने इस स्थान को देशभर में लोकप्रिय बनाया है। अपने विशाल नहर तंत्र के कारण मालमपुझा बाँध केरल के सबसे बड़े सिंचाई बाँध के रूप में भी प्रसिद्ध है।

पलक्कड़ कस्बे से 10 किमी की दूरी पर स्थित मालमपुझा पर्यटकों को मनोरंजन के कई प्रकार के विकल्प भी प्रदान करता है। प्राकृतिक सुन्दरता और मनुष्य के कौशल के संगम के कारण यह स्थान सबसे लोकप्रिय मनोरंजक स्थानों सम्मिलित है।

मनोरंजन अपने चरम पर

मालमपुझा को लोकप्रिय बनाने वाले सभी आकर्षणों में मालमपुझा नदी पर बना जलाशय सबसे प्रसिद्ध है। बाँध से लगभग 2 किमी की दूरी पर फैन्टसी पार्क नामक एक मनोरंजन पार्क स्थित है।

क्षेत्र के अन्य आकर्षणों में थ्रेड गॉर्डन, स्नेक पार्क, याक्षी प्रतिमा, रॉक गार्डन, फैन्टसी पार्क, उड़नखटोला, और थेनकुरुस्सी प्रमुख हैं। पलक्कड़ में स्थित मालमपुझा में कई अन्य दर्शनीय स्थल भी शामिल हैं जिनमें परमबिकुलम अभ्यारण्य, साइलेन्ट वैली नैशनल पार्क, नेल्लियमपैथी, हिरण पार्क, पोथुन्डी जलाशय और धोनी वन क्षेत्र प्रमुख हैं।

मालमपुझा कब आयें

गर्मियों में मालमपुझा का तापमान अधिक रहने के कारण इस दौरान यहाँ आने से बचना चाहिये। सर्दियों का मौसम सुहाना होता है अतः यह समय बाहरी गतिविधियों और घूमने के लिये सर्वोत्तम होता है। त्योहारों का शहर पलक्कड़ पर्यटकों को कलपथी रथोत्सवम् (रथ उत्सव) और कालापूट्टु (बैलों की दौड़) जैसे विशिष्ट त्योहारों का अनोखा अनुभव कराता है।

मालमपुझा पहुँचना

रेल और सड़क माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा होने के कारण मालमपुझा एक किफायती छुट्टियाँ बिताने तथा आराम फरमाने और मनोरंजक जगह के रूप में यात्रा का अनोखा अनुभव प्रदान करता है।

Please Wait while comments are loading...