Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मई-जून के लिए खास हैं भारत के ये ऑफबीट समुद्री तट

मई-जून के लिए खास हैं भारत के ये ऑफबीट समुद्री तट

मई की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत में चिपचिपाती गर्मी दौर शुरू हो गया है, ऐसे में लोग चाहेंगे किसी आरामदायक जगहों में जाकर समय बिताया जाए। वैसे देखा जाए तो एक्सप्लोर या भ्रमण करने का सही मजा गर्मियों के दौरान ही है, ज्यादातर ट्रैवलर्स अपनी पसंद के अनुसार गंतव्यों का चयन करते हैं, किसी को उत्तर भारतीय हिमालय क्षेत्र पसंद हैं तो किसी को दक्षिण भारत के चाय-कॉफी के बागान या हिल स्टेशन। वैसे बहुत से पर्यटक गर्मी से निजात पाने के लिए समुद्री गंतव्यों की ओर रूख करते हैं।

मनोरम दृश्यों के साथ ये सी-बीच इस दौरान प्राणदायक स्थान बन जाते हैं। वैसे तो भारत में आकर्षक समुद्री तटों की कमी नहीं हैं लेकिन आज हम आपको देश के प्रसिद्ध बीचों से हट कर कुछ ऑफबीट तटों की सैर कराने जा रहे हैं जिनका प्लान आप अपनी नजदीकता देखकर बना सकते हैं।

अगोंडा समुद्री तट, गोवा

अगोंडा समुद्री तट, गोवा

PC- darkobajic

गोवा स्थित अगोंडा बीच चुनिंदा सबसे खास ऑफबीट डेस्टिनेशन में गिना जाता है। यह तट लगभग 3 किमी से ज्यादा क्षेत्रे में फैला हुआ है जहां आप छोटे-छोट कॉटेज देख पाएंगे। गर्मियों के दौरान कुछ अलग समुद्री एहसास पाने के लिए आप यहां का प्लान अपने दोस्तों यहा परिवार के साथ बना सकते हैं।

इस तट की सबसे खास विशेषता यह कि आप यहां भागदौड़ भरी लाइफ से दूर एक आराम का समय बिता सकते हैं। शाम का वक्त यहां का नजारा देखने लायक होता है। इन गर्मियों के मध्य एक क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए आप यहां की सैर जरूर करें।

अहमदपुर मांडवी बीच, गुजरात

अहमदपुर मांडवी बीच, गुजरात

PC- Raman Patel

गुजरात स्थित मांडवी बीच भारत के उन ऑफबीट समुद्री तटों में आता है जिसके बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता । अहमदपुर मांडवी तट गुजरात और पड़ोसी दीव के तट पर स्थित है। यहां से विशाल अरब सागर का परिदृश्य न केवल रोमांचक अनुभव कराता है बल्कि सैलानियों का एक शांत वातावरण भी प्रदान करता है।

यह बीच भारत के बाकी तटों की तुलना में यह समुद्री तट कम भीड़भाड़ वाला स्थान है। यह उन लोगों के लिए खास है जो समुद्र तटों से बहुत दूर जाने की इच्छा रखते हैं। यहां और डॉल्फ़िन दृश्यों का आनंद भी ले सकते हैं।

कर्नाटक के चुनिंदा सबसे प्राचीन गुफा मंदिर

मरारी बीच, केरल

मरारी बीच, केरल

PC- nborun

मरारी बीच केरल के अलेप्पी के पास स्थित है जो अपने शांतिपूर्ण माहौल और बैकवाटर के लिए जाना जाता है। मांडवी की तरह ही यह बीच भी ज्यादा पर्यटकों की पहुंच से अभी भी बहुत दूर है। बीच के किराने वनस्पतियों का जाल इस स्थान को काफी खास बनाने का काम करता है।

शहरी भागदौड़ और व्यस्तता के दूर आप यहां एक क्वालिटी टाइम अपने परिवार या दोस्तों के साथ बिता सकते हैं। इसके अलावा आप यहां के आसपास स्थानों की सैर का भी प्लान बना सकते हैं। यहां कुमारकॉम पक्षी अभयारण्य है जहां आप पक्षी जीवन को करीब से देख सकते हैं।

यारादा बीच, आंध्र प्रदेश

यारादा बीच, आंध्र प्रदेश

PC- Krishna Potluri

आंध्र प्रदेश स्थित यारादा समुद्री तट दक्षिण भारत के ऑफबीट तटों में गिना जाता है। यह तट बाकी तटों से जरा हटकर है, क्योंकि ये तीनों तरफ से हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। प्राकृतिक खूबसूरती से सजा राज्य का यह कोना बेस्ट वीकेंड गेटवे के लिए भी जाना जाता है। आसपास के राज्यों से यहां पर्यटक वीकेंड एन्जॉय करने के लिए आते हैं।

यहां सुनहरे रंग की रेत से समुद्र के जल का मिलन मनोरम दृश्यों को उतपन्न करने का काम करता है। यहां सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य काफी शानदार होते हैं। परिवार या दोस्तों के साथ एक क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए आप इस गंतव्य का चुनाव कर सकते हैं।

काप्पड़ बीच, केरल

काप्पड़ बीच, केरल

PC- Dijaraj Nair

उपरोक्त गंतव्यों के अलावा आप चाहें तो केरल के काप्पड़ समुद्री तट की सैर का प्लान बना सकते हैं। कोझिकोड स्थित काप्पड़ बीच केरल के सबसे आकर्षक समुद्र तटों में गिना जाता है। यह बीच पहले मालाबार तट के रूप में जाना जाता था। इस तट का कभी प्राचीन काल में काफी महत्व था। व्यापार संबंधी गतिविधियों में इस तट की अहम भूमिका रही। लेकिन वर्तमान में यह बीच सिर्फ पर्यटन के लिहाज से ही खास माना जाता है। इस बीच की खोज पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को द गामा ने की थी।

केरल के सबसे प्रेतवाधित स्थान, शामिल है हॉन्टेड जंगल भी

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X